🙏 जीवन में कुछ पाना है तो झुकना होगा, कुएं में उतरने वाली बाल्टी झुकती है, तब ही पानी लेकर आती है| 🙏
Homeआध्यात्मिक न्यूज़

आध्यात्मिक न्यूज़

लखनऊ, 4 जून। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, अलीगंज (प्रथम कैम्पस) का पाँच सदस्यीय छात्र दल ‘‘चिल्ड्रेन्स इण्टरनेशनल समर विलेज कैम्प (सी.आई.एस.वी.)’’ में प्रतिभाग हेतु अमेरिका रवाना हो रहा है। इस दल में चार छात्र व एक शिक्षिका शामिल है।

लखनऊ, 3 जून। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) के मेधावी छात्र क्षितिज जैन को इंग्लैण्ड एवं अमेरिका के चार प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों द्वारा उच्चशिक्षा हेतु चयनित किया गया है।

(1) अदूरदर्शितापूर्ण निर्णय :-

ब्रिटेन, अमेरिका और फ्रांस के स्कूलों में यौन शिक्षा दिये जाने के दुष्परिणामों से ये देश जूझ रहे हैं। विश्व भर में महिलाओं के खिलाफ हिंसा की घटनाएं तेजी से बढ़ रही हैं और ब्रिटेन में तो यह आंकड़ा बेहद चौकाने वाला है। ब्रिटेन की संसदीय समिति ने एक रिपोर्ट पेश की है जिसमें इस बात का खुलासा हुआ है कि यहां स्कूल और कालेज जाने वाली आधी से अधिक लड़कियां यौन उत्पीड़न का शिकार हुई हैं। रिपोर्ट में स्कूलों में यौन शिक्षा दिए जाने की जरूरत पर जोर दिया गया है। ब्रिटेन के माध्यमिक स्कूलों में वर्तमान पाठ्यक्रम में यौन शिक्षा अनिवार्य है। हमारा मानना है कि सर्वशक्तिमान परमेश्वर को मनुष्य की ओर से अर्पित की जाने वाली समस्त सम्भव सेवाओं में से सर्वाधिक महान सेवा है – (अ) बच्चों की उद्देश्यपूर्ण शिक्षा, (ब) उनके चरित्र का निर्माण तथा (स) उनके हृदय में परमात्मा की शिक्षाओं को जानकर उन पर चलने का बचपन से अभ्यास कराना न कि स्कूलों में यौन शिक्षा देकर बच्चों को तन तथा मन का रोगी बनाना।

लखनऊ, 2 जून। सिटी मोन्टेसरी स्कूल का 74 सदस्यीय छात्र दल आगामी 21 जून को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर न्यूयार्क स्थित संयुक्त राष्ट्र संघ मुख्यालय में आयोजित योग शिविर में भारत का प्रतिनिधित्व करेगा।

लखनऊ, 2 जून। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर ऑडिटोरियम में आयोजित ‘विश्व-एकता सत्संग’ में बोलते हुए प्रख्यात शिक्षाविद्, सी.एम.एस. की संस्थापिका-निदेशिका एवं बहाई अनुयायी डा. भारती गाँधी ने कहा कि शिक्षा का लक्ष्य अज्ञानता को खत्म करना है

लखनऊ, 1 जून। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, कानपुर रोड कैम्पस के 6 मेधावी छात्रों अपूर्वम उपाध्याय, आर्यन अग्रवाल, ध्रुव कुशवाहा, पार्थ बंसल, रौनक प्रीत सिंह एवं सागर कुशवाहा ने भारत सरकार की किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना (के.वी.पी.वाई फेलोशिप) हेतु चयनित होकर विद्यालय का नाम पूरे देश में गौरवान्वित किया है।

लखनऊ, 31 मई। सिटी मोन्टेसरी स्कूल के संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी आगामी 8 जून को अंगोला रवाना हो रहे हैं, जहाँ वे ‘अफ्रीका के संवैधानिक न्यायालयों के अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन’ में विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रतिभाग करेंगे।

पेस यूनिवर्सिटी, अमेरिका द्वारा 72,000 अमेरिकी डालर की स्कॉलरशिप लखनऊ, 30 मई। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, महानगर कैम्पस के मेधावी छात्र असीम मिश्रा ने उच्च शिक्षा हेतु अमेरिका के 7 प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में स्कॉलरशिप के साथ चयनित होकर विद्यालय का नाम गौरवान्वित किया है।

लखनऊ, 29 मई। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, राजाजीपुरम (प्रथम कैम्पस) के कक्षा-8 के प्रतिभाशाली छात्र अब्दुल रहमान ने पर्यावरण पर आधारित क्विज प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार अर्जित कर विद्यालय का नाम गौरवान्वित किया है।

लखनऊ, 29 मई। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, प्रधान कार्यालय में ‘विश्व माहवारी स्वच्छता दिवस (28 मई)’ के उपलक्ष्य में कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसमें सिटी हॉस्पिटल, लखनऊ की गाईनोकोलॉजिस्ट एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ डा. ज्योत्सना मेहता ने सी.एम.एस. की महिला कर्मचारियों को लाभदायक जानकारियाँ देते हुए विभिन्न जिज्ञासाओं का समाधान किया एवं स्वच्छता के प्रति जागरूक रहने पर जोर दिया।

(1) विश्व के प्रत्येक व्यक्ति का बाल मजदूरी के प्रति जागरूकता फैलाना मकसद हो :-

बाल मजदूरी के प्रति विरोध एवं जगरूकता फैलाने के मकसद से हर साल 12 जून को बाल श्रम निषेध दिवस मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र संघ की इकाई अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन के जागरूकता पैदा करने के लिए 2002 में विश्व बाल श्रम विरोधी दिवस के रूप में मनाने की शुरूआत की। संगठन के अनुमान के मुताबिक विश्व में 21 करोड़ 80 लाख बालश्रमिक हैं। जबकि एक आकलन के अनुसार भारत में ये आंकड़ा 1 करोड, 26 लाख 66 हजार 377 को छूता है। इन बच्चों का समय स्कूल में कॉपी-किताबों और दोस्तों के बीच नहीं बल्कि होटलों, घरों, उद्योगों में बर्तनों, झाड़ू-पोंछे और औजारों के बीच बीतता है। भारत में यह स्थिति बहुत ही भयावह हो चली है। दुनिया में सबसे ज्यादा बाल मजदूर भारत में ही हैं। सभी बाल श्रमिकों का 60 प्रतिशत कृषि के क्षेत्र में पाया जाता है। लम्बे काम के घण्टे, भारी बोझ या उनकी शिक्षा और स्वास्थ्य के लिए उनकी उम्र के लिए अनुचित और हानिकारक व्यावसायिक जोखिम को उजागर कर रहे हैं जब हम बाल श्रम के बारे में बात करते है तो ग्रामीण बच्चों की इस तरह की स्थितियों से अवगत कराया जाना आवश्यक है।

लखनऊ, 27 मई। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) की कक्षा-8 की छात्रा सोलंगी मोहन्ती ने नेशनल साइन्स टेलेन्ट सर्च परीक्षा में ‘लखनऊ टॉपर’ का खिताब अर्जित कर विद्यालय का नाम गौरवान्वित किया है।

लखनऊ, 26 मई। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, महानगर कैम्पस के मेधावी छात्र रितिक चन्द्रा को अमेरिका के 3 प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों ने स्कॉलरशिप हेतु चयनित किया है।

लखनऊ, 26 मई। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर ऑडिटोरियम में आयोजित ‘विश्व-एकता सत्संग’ में बोलते हुए प्रख्यात शिक्षाविद्, सी.एम.एस. की संस्थापिका-निदेशिका एवं बहाई अनुयायी डा. भारती गाँधी ने कहा कि हम शिक्षक हैं और हम अभिभावक भी हैं,

आजाद हिन्द फौज के संगठनकर्ता, महान क्रांतिकारी एवं जापानी सरकार के ‘आर्डर आफ द राइजिंग सन’ से अलंकृत रास बिहारी बोस का जन्म 26 मई 1886 को बंगाल के बर्धमान जिले के सुबालदह नामक एक छोटे से गाँव में हुआ था।

लखनऊ, 25 मई। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, आनन्द नगर कैम्पस की कक्षा-3 की मेधावी छात्रा अग्रिमा श्रीवास्तव ने शैक्षिक संस्था ब्रेनोब्रेन के तत्वावधान में नई दिल्ली में आयोजित नेशनल एबाकस कम्पटीशन में चैम्पियनशिप ट्राफी जीतकर विद्यालय का नाम गौरवान्वित किया है।

लखनऊ, 24 मई। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, अशर्फाबाद कैम्पस की कक्षा-8 की मेधावी छात्रा खुशी सक्सेना ने इण्टरनेशनल हिन्दी ओलम्पियाड में गोल्ड मैडल अर्जित कर विद्यालय का गौरव बढ़ाया है।

लखनऊ, 23 मई। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, राजाजीपुरम (प्रथम कैम्पस) के कक्षा-6 के प्रतिभाशाली छात्र सुशांत बोस ने रीजनल साइंस सिटी के तत्वावधान में आयोजित क्विज प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार अर्जित कर विद्यालय का नाम गौरवान्वित किया है।

लखनऊ, 22 मई। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) के मेधावी छात्र विस्तृत पाण्डेय ने अपने मेधात्व एवं शैक्षिक उत्कृष्टता की बदौलत अमेरिका की प्रतिष्ठित ड्रेक्सल यूनिवर्सिटी में उच्चशिक्षा हेतु 1,18,000 अमेरिकी डालर की स्कॉलरशिप अर्जित कर विद्यालय का नाम रोशन किया है।

(1) इस्लाम शब्द का अर्थ है शान्ति :-

इस्लाम धर्म में अच्छा इन्सान बनने के लिए बुनियादी पांच कर्तव्यों को अमल में लाना अति आवश्यक है। पहला ईमान – अल्लाह के परम पूज्य होने का इकरार। दूसरा नमाज, तीसरा रोजा, चौथा हज और पांचवा जकात। इस्लाम के ये पांचों कर्तव्य इन्सान को इन्सान से प्रेम, सहानुभूति, सहायता तथा हमदर्दी की प्रेरणा देते हैं। इस्लाम शब्द अरबी भाषा का है। इस्लाम का अर्थ है, इताअत (दान) करना, शरण लेना, अपने-आपको ईश्वर की मर्जी पर पूरी तरह से छोड़ देना। ‘इस्लाम’ शब्द जिस मूल धातु से बना है, उसका अर्थ है- शान्ति। इस्लाम धर्म को मानने वाले जब एक-दूसरे से मिलते हैं तो कहते हैं : अस्सलाम अलैकुम जिसका अर्थ होता है- आप पर खुदा की रहमत हो। इस्लाम धर्म के मूल में भी एकता, करूणा, समता, भाईचारा और त्याग की वही सीख प्रवाहित हो रही है, जो विश्व के अन्य धर्मों के मूल में है। एक अल्लाह को मानना, सबसे भाईचारा बरतना, पसीने की कमाई खाना, सदाचार का पालन करना – इस्लाम के रसूल हजरत मोहम्मद साहब का यह आदेश है।

लखनऊ, 21 मई। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) के 3 मेधावी छात्रों कुमार प्रत्यूष, आदित्य पाण्डेय एवं शिवांग पाण्डेय ने भारत सरकार की किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना (के.वी.पी.वाई फेलोशिप अवार्ड) हेतु चयनित होकर विद्यालय का नाम पूरे देश में गौरवान्वित किया है।

लखनऊ, 20 मई। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, कानपुर रोड कैम्पस की कक्षा-6 की छात्रा अनन्या मिश्रा ने अखिल भारतीय स्तर पर आयोजित नेशनल आर्ट्स एण्ड ड्राइंग इण्डियन टैलेन्ट ओलम्पियाड (एन.ए.आई.टी.ओ.) में अपनी कलात्मक प्रतिभा व रचनात्मक सोच का शानदार प्रदर्शन कर विद्यालय का नाम गौरवान्वित किया है।

लखनऊ, 19 मई। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) के कक्षा-7 के छात्र आध्यात्म अग्निहोत्री ने इण्टरनेशनल बेन्चमार्क टेस्ट (आई.बी.टी.) में गणित एवं विज्ञान विषयों में 100 परसेन्टाइल के साथ विश्व में प्रथम रैंक अर्जित कर विद्यालय का नाम गौरवान्वित किया है।

लखनऊ, 19 मई। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) का कैम्ब्रिज सेक्शन, जो कि कैम्ब्रिज इण्टरनेशनल एसेसमेन्ट एजूकेशन (सी.ए.आई.ई.) परीक्षा बोर्ड से संबद्ध लखनऊ का एकमात्र स्कूल है, के छात्रों ने अपने पहले ही कक्षा 10 के परीक्षा परिणाम में शानदार प्रदर्शन किया है।

लखनऊ, 19 मई। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर ऑडिटोरियम में आयोजित ‘विश्व-एकता सत्संग’ में बोलते हुए प्रख्यात शिक्षाविद्, सी.एम.एस. की संस्थापिका-निदेशिका एवं बहाई अनुयायी डा. भारती गाँधी ने कहा कि मनुष्य की आत्मा ज्ञान स्वरूप एवं न्याय स्वरूप है।

(1) सांस्कृतिक विविधता हमारी अन्तर्राष्ट्रीय धरोहर है :- संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा संवाद और विकास के लिए सांस्कृतिक विविधता का विश्व दिवस प्रतिवर्ष 21 मई को मनाने की घोषणा की गयी है।

लखनऊ, 18 मई। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, राजाजीपुरम (प्रथम कैम्पस) के कक्षा-10 के मेधावी छात्र पार्थ त्रिपाठी ने एनर्जी एण्ड रिसर्च इन्स्टीट्यूट, नई दिल्ली के तत्वावधान में आयोजित ग्रीन ओलम्पियाड में शानदार प्रदर्शन कर विद्यालय का नाम गौरवान्वित किया है।

लखनऊ, 17 मई। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, महानगर कैम्पस के मेधावी छात्र औन अशरफ ने उच्च शिक्षा हेतु अमेरिका के 7 प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में स्कॉलरशिप के साथ चयनित होकर विद्यालय का नाम गौरवान्वित किया है।

लखनऊ, 16 मई। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, आनन्द नगर कैम्पस के कक्षा-4 के मेधावी छात्र ओमांश शर्मा ने नेशनल एबाकस कम्पटीशन में चैम्पियनशिप ट्राफी जीतकर विद्यालय का नाम गौरवान्वित किया है।

लखनऊ, 15 मई। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) की प्रधानाचार्या श्रीमती आभा अनन्त को इण्डियन सेन्टर फॉर वाइल्डलाइफ एण्ड इन्वायर्नमेन्टल स्टडीज इन साउथ एशिया रीजन (आई.सी.डब्ल्यू.ई.एस.एस.ए.आर.) द्वारा ‘वन्यजीव द्रोणाचार्य अवार्ड’ से सम्मानित किया गया है।

भारत की तकनीकी प्रगति को चिह्नित करने और विभिन्न क्षेत्रों में प्रौद्योगिकी के विकास को बढ़ावा देने के लिए 11 मई को भारत भर में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस मनाया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय देश में नवाचार और प्रौद्योगिकी क्षेत्र में अर्जित उपलब्धियों के उपलक्ष्य में वर्ष 1999 से प्रत्येक वर्ष 11 मई इस दिवस का आयोजन करता है। इस अवसर देशभर में राष्ट्र की सेवा में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी की सफलता का उत्सव मनाया जाता है।

लखनऊ, 11 मई। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, राजाजीपुरम (द्वितीय कैम्पस) की कक्षा-3 की छात्रा स्तुति शुक्ला ने हिन्दी लेखन प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार अर्जित कर विद्यालय का नाम गौरवान्वित किया है।

अहिंसा की एक बड़ी प्रयोग भूमि भारत में आज साम्प्रदायिकता, अनैतिकता, हिंसा के घने अंधकार में एक संत-चेतना चरैवेति-चरैवेति के आदर्श को चरितार्थ करते हुए पांव-पांव चलकर रोशनी बांट रही है।

लखनऊ, 9 मई। सिटी इण्टरनेशनल स्कूल (सी.आई.एस.), इन्दिरा नगर के मेधावी छात्रों ने विगत वर्षों की भाँति इस वर्ष भी शानदार परीक्षाफल देकर विद्यालय का नाम गौरवान्वित किया है। विगत 6 मई को जारी हुए सी.बी.एस.ई. कक्षा-10 के परीक्षा परिणाम में सिटी इण्टरनेशनल स्कूल के 8 छात्रों ने 90 प्रतिशत से अधिक अंक अर्जित किये हैं।

लखनऊ, 9 मई। सिटी मोन्टेसरी स्कूल के 3000 से अधिक शिक्षक/शिक्षिकाएं कल दिनाँक 10 मई 2019, शुक्रवार को प्रातः 7.00 बजे से विशाल ‘चरित्र निर्माण मार्च’ निकालकर चारित्रिक उत्थान का अलख जगायेंगे एवं भावी पीढ़ी के चरित्र निर्माण एवं नैतिक उत्थान की पुरजोर अपील करेंगे।

लखनऊ, 8 मई: आई.एस.सी. एवं आई.सी.एस.ई. बोर्ड परीक्षाओं में 90 से प्रतिशत से लेकर 99.75 प्रतिशत तक अंक अर्जित कर अभूतपूर्व सफलता का परचम लहराने वाले सिटी मोन्टेसरी स्कूल के 2940 मेधावी छात्रों को आज सी.एम.एस. गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) आॅडिटोरियम में आयोजित ‘मेधावी छात्र सम्मान समारोह’ में सम्मानित किया गया।

प्रदेश की मेरिट लिस्ट में प्रथम, द्वितीय व तृतीय, तीनों स्थानों पर सी.एम.एस. छात्रों का कब्जा लखनऊ, 7 मईः सिटी मोन्टेसरी स्कूल के मेधावी छात्रों ने इस वर्ष की आई.एस.सी. (कक्षा-12) एवं आई.सी.एस.ई. (कक्षा-10) बोर्ड परीक्षाओं में पिछले सभी रिकार्डों को ध्वस्त करते हुए एक नया रिकार्ड कायम किया है

लखनऊ, 6 मई। सिटी मोन्टेसरी स्कूल के मेधावी छात्रों ने ‘आई.आई.टी.-जे.ई.ई. मेन्स’ परीक्षा में अभूतपूर्व सफलता का परचम लहराकर विद्यालय का नाम पूरे देश में गौरवान्वित किया है।

लखनऊ, 5 मई। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, जॉपलिंग रोड कैम्पस द्वारा ‘ओपेन डे समारोह – विंग डिंग’ का भव्य आयोजन बड़े ही उल्लासपूर्ण माहौल में विद्यालय के नव-निर्मित प्रांगण में सम्पन्न हुआ।

लखनऊ, 5 मई। सिटी मोन्टेसरी स्कूल द्वारा चौक स्टेडियम में आयोजित की जा रही इन्टर-कैम्पस बॉस्केटबाल प्रतियोगिता के अन्तर्गत आज बालिका वर्ग का फाइनल मैच सी.एम.एस. महानगर कैम्पस एवं सी.एम.एस. गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) के बीच खेला गया।

लखनऊ, 5 मई। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर ऑडिटोरियम में आयोजित विश्व एकता सत्संग में बोलते हुए बहाई धर्मानुयायी, प्रख्यात शिक्षाविद् व सी.एम.एस. संस्थापिका-निदेशिका डा. (श्रीमती) भारती गाँधी ने कहा कि शिक्षा के प्रचार-प्रसार से ही अज्ञानता का अन्धकार मिटेगा।

लखनऊ, 4 मई। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) द्वारा ‘ओपेन डे समारोह’ का भव्य आयोजन विद्यालय के सजे-धजे प्रांगण में सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर विद्यालय के छात्र-छात्राओं की बौद्धिक एवं कलात्मक प्रतिभा देख अभिभावक गद्गद् हो गये।

लखनऊ, 4 मई। सिटी मोन्टेसरी स्कूल के 79 छात्रों ने इस वर्ष भारत सरकार की प्रतिष्ठित राज्य स्तरीय ‘नेशनल टैलेन्ट सर्च (एन.टी.एस.)’ की परीक्षा में चयनित होकर अपने विद्यालय का नाम सारे प्रदेश व देश में गौरवान्वित किया है।

लखनऊ, 3 मई। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, आनन्द नगर कैम्पस द्वारा ‘ओपेन डे समारोह’ का भव्य आयोजन आज विद्यालय के सजे-धजे प्रांगण में सम्पन्न हुआ।

लखनऊ, 3 मई। सिटी मोन्टेसरी स्कूल द्वारा इन्टर-कैम्पस बॉस्केटबाल प्रतियोगिता में सीनियर बालक वर्ग के फाइनल मुकाबले आज सम्पन्न हुए। फाइनल मुकाबला सी.एम.एस. गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) एवं महानगर कैम्पस के बीच खेला गया।

लखनऊ, 2 मई। सिटी इण्टरनेशनल स्कूल (सी.आई.एस.), इन्दिरा नगर के मेधावी छात्रों ने विगत वर्षों की भाँति इस वर्ष भी शानदार परीक्षाफल देकर विद्यालय का नाम गौरवान्वित किया है।

लखनऊ, 2 मई। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, राजाजीपुरम (द्वितीय कैम्पस) द्वारा ‘‘ओपेन डे समारोह’’ का भव्य आयोजन आज विद्यालय के सजे-धजे प्रांगण में सम्पन्न हुआ। समारोह में नन्हें-मुन्हें छात्रों ने अपनी कलात्मक व बहुमुखी प्रतिभा का जोरदार प्रदर्शन कर सभी को आश्चर्यचकित कर दिया।

लखनऊ, 2 मईः सिटी मोन्टेसरी स्कूल के 3000 से अधिक शिक्षक/शिक्षिकाएं आगामी 10 मई, शुक्रवार को विशाल ‘चरित्र निर्माण मार्च’ निकाल रहे हैं।

लखनऊ, 2 मई। सिटी मोन्टेसरी स्कूल के तत्वावधान में चौक स्टेडियम, लखनऊ में आयोजित की जा रही इन्टर-कैम्पस फुटबाल प्रतियोगिता में सीनियर वर्ग का फाइनल मैच आज सी.एम.एस. गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) एवं सी.एम.एस. कानपुर रोड कैम्पस के बीच खेला गया।

लखनऊ, 1 मई। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) की कक्षा 12 की छात्रा अपूर्वा चौहान ने मलेशिया में आयोजित ए.बी.आर.एस.एम. हाई स्कोरर कन्सर्ट में वेस्टर्न म्यूजिक (ओपेरा गायन) में सर्वोत्कृष्ट प्रदर्शन कर देश का नाम रोशन किया है

लखनऊ, 1 मई। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) की कक्षा 12 की छात्रा अपूर्वा चौहान ने मलेशिया में आयोजित ए.बी.आर.एस.एम. हाई स्कोरर कन्सर्ट में वेस्टर्न म्यूजिक (ओपेरा गायन) में सर्वोत्कृष्ट प्रदर्शन कर देश का नाम रोशन किया है

क्लार्कसन यूनिवर्सिटी, अमेरिका द्वारा 80 हजार अमेरिकी डालर की स्कॉलरशिप लखनऊ, 29 अप्रैल। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) के मेधावी छात्र प्रखर नागपाल ने उच्च शिक्षा हेतु अमेरिका के 6 प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में स्कॉलरशिप के साथ चयनित होकर विद्यालय का नाम गौरवान्वित किया है।

लखनऊ, 28 अप्रैल। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर ऑडिटोरियम में आयोजित विश्व एकता सत्संग में बोलते हुए बहाई धर्मानुयायी, प्रख्यात शिक्षाविद् व सी.एम.एस. संस्थापिका-निदेशिका डा. (श्रीमती) भारती गाँधी ने अपील की कि बच्चों को वैश्विक दृष्टिकोण अपनाने को प्रेरित करें।

लखनऊ, 28 अप्रैल। सिटी मोन्टेसरी स्कूल के संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी अंगोला में आयोजित हो रहे ‘अफ्रीका के संवैधानिक न्यायालयों के अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन’ में विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रतिभाग करेंगे।

लखनऊ, 27 अप्रैल। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, स्टेशन रोड कैम्पस द्वारा ‘ओपेन डे समारोह’ का भव्य आयोजन आज विद्यालय के सजे-धजे प्रांगण में बड़े उल्लास व उमंग के साथ किया गया।

(1) संयुक्त राष्ट्र संघ की जनरल एसेम्बली ने दिनांक 20 सितम्बर 1993 को सर्वसम्मति से प्रस्ताव पास किया है जिसमें सभी सदस्य देशों में प्रतिवर्ष 15 मई को ‘अन्तर्राष्ट्रीय परिवार दिवस’ के रूप में मनाने की बात स्वीकार की गयी है।

लखनऊ, 26 अप्रैल। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, महानगर कैम्पस का सात सदस्यीय छात्र दल नार्वे में आयोजित सी.आई.एस.वी. यूथ मीटिंग में प्रतिभाग कर स्वदेश लौट आया। स्वदेश वापसी पर विद्यालय के शिक्षकों एवं अभिभावकों ने चारबाग रेलवे स्टेशन पर इस छात्र दल का भव्य स्वागत किया।

लखनऊ, 25 अप्रैल। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, राजेन्द्र नगर (द्वितीय कैम्पस) के छात्रों ने ‘पृथ्वी दिवस (22 अप्रैल)’ के उपलक्ष्य में आज सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी के नेतृत्व में विशाल मार्च निकालकर प्रकृति प्रदत्त धरती को हराभरा एवं स्वच्छ बनाये रखने की जोरदार अपील की।

लखनऊ, 24 अप्रैल। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, कानपुर रोड कैम्पस की कक्षा-6 की छात्रा काशवी पॉल ने अखिल भारतीय स्तर पर आयोजित नेशनल इंग्लिश इण्डियन टैलेन्ट ओलम्पियाड (एन.ई.आई.टी.ओ.) में अपने ज्ञान-विज्ञान का शानदार प्रदर्शन कर विद्यालय का नाम गौरवान्वित किया है।

लखनऊ, 23 अप्रैल। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, राजाजीपुरम (प्रथम कैम्पस) के कक्षा 6 के मेधावी छात्र अपूर्व मिश्रा ने डिस्कवरी स्कूल सुपर लीग प्रतियोगिता के नेशनल राउण्ड में प्रथम स्थान अर्जित कर पाँच लाख रूपये का नगद पुरस्कार एवं अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ‘नासा’ की मुफ्त सैर का गौरव प्राप्त किया है,

लखनऊ, 22 अप्रैल। सिटी मान्टेसरी स्कूल की अनूठी शिक्षा पद्धति की जानकारी प्राप्त करने हेतु आज जर्मनी के 15-सदस्यीय शिक्षक दल ने सी.एम.एस. गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) का भ्रमण किया और छात्रों को सर्वांगीण शिक्षा प्रदान करने के सी.एम.एस. के तौर-तरीकों की जानकारी प्राप्त की।

लखनऊ, 20 अप्रैल। सिटी मोन्टेसरी स्कूल के तत्वावधान में ‘कैरियर डे’ का भव्य आयोजन कल दिनाँक 21 अप्रैल, रविवार को प्रातः 9.00 बजे से सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में किया जा रहा है,

लखनऊ, 20 अप्रैल। सिटी मोन्टेसरी स्कूल के तत्वावधान में चौक स्टेडियम, लखनऊ में आयोजित की जा रही प्राईमरी व जूनियर वर्ग की इन्टर-कैम्पस फुटबाल प्रतियोगिता के अन्तर्गत आज प्राईमरी वर्ग का फाइनल मुकाबला सम्पन्न हुआ।

लखनऊ, 20 अप्रैल। सिटी मोन्टेसरी स्कूल के 60 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजितडायमण्ड जुबली समारोहमेंपाश्चात्य शास्त्रीय संगीत समारोहमें 17 देशों एवं भारत के 11 राज्यों से पधारे 168 संगीतज्ञों की लाजवाब सामूहिक प्रस्तुतियों ने लखनऊवासियों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

लखनऊ, 16 अप्रैल। सिटी मोन्टेसरी स्कूल के तत्वावधान में छात्रों व अभिभावकों के मार्गदर्शन हेतु ‘कैरियर डे’ का भव्य आयोजन 21 अप्रैल, रविवार को प्रातः 9.30 बजे से सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में किया जा रहा है।

लखनऊ, 17 अप्रैल। हालाँकि नवाबों के इस शहर लखनऊ को अपने संगीत की साँस्कृतिक परम्परा पर गर्व है, और अब इसी कड़ी में अदब व तहजीब का यह शहर एक वृहद पाश्चात्य शाष्त्रीय संगीत की लाजवाब एवं आत्ममुग्ध कर देने वाली कला से रूबरू होने वाला है।

कुंडली का पांचवां, नवां और ग्यारहवां भाव संतान से संबंध रखता है। इसके अलावा सप्तम भाव भी गर्भ का भाव है।

31 अगस्त शुक्रवार यानी आज का दिन एक बहुत खास दिन बन गया है क्योंकि शुक्रवार मां लक्ष्मी का दिन होता है। साथ ही भादो कृष्ण पंचमी है और सर्वार्थ सिद्धि योग भी है। इस दिन को पूरे देश में रक्षा पंचमी के रूप में मनाया जाता है।

शेयर बाज़ार की गणना आर्थिक ज्योतिष के अंतर्गत की जाती है। किसी भी कुंडली में पंचम, अष्टम तथा एकादश भाव से आकस्मिक धन प्राप्ति देखी जाती है।

दान के माध्यम से हम धर्म का ठीक-ठीक पालन कर पाते हैं और अपने जीवन की तमाम समस्याओं से भी निकल सकते हैं।

देवी का सातवां स्वरूप मां कालरात्रि का है। मां कालरात्रि का रंग काला है और ये त्रिनेत्रधारी हैं। मां कालरात्रि के गले में कड़कती बिजली की अद्भुत माला है। इनके हाथों में खड्ग और कांटा है और इनका का वाहन ‘गधा’ है। मां कालरात्रि को शुभंकरी भी कहते हैं।