🙏 जीवन में कुछ पाना है तो झुकना होगा, कुएं में उतरने वाली बाल्टी झुकती है, तब ही पानी लेकर आती है| 🙏
Homeआध्यात्मिक न्यूज़

आध्यात्मिक न्यूज़

लखनऊ, 12 अप्रैल। सिटी मोन्टेसरी स्कूल के तत्वावधान में सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में चल रहा अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव (आई.सी.एफ.एफ.-2019) आज सम्पन्न हो गया।

लखनऊ, 12 अप्रैल। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, अलीगंज (प्रथम कैम्पस) के तत्वावधान में 13 व 14 अप्रैल को आयोजित दो दिवसीय मॉडल यूनाइटेड नेशन्स सम्मेलन (एम.यू.एन.-2019) कल 13 अप्रैल, शनिवार को प्रातः 8.30 बजे से विद्यालय प्रांण में प्रारम्भ हो रहा है,

(1) प्रभु को पहचान लेने के कारण ‘राम’ को धरती और आकाश की कोई भी शक्ति प्रभु का कार्य करने से रोक नहीं सकी :-

लखनऊ, 11 अप्रैल। सिटी मोन्टेसरी स्कूल द्वारा सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में आयोजित किये जा रहे 9-दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव (आई.सी.एफ.एफ.-2019) का आठवाँ दिन लखनऊ के 24 विद्यालयों से पधारे लगभग 12,000 से अधिक छात्रों की गहमा-गहमी व चहल-पहल से परिपूर्ण रहा एवं सभी ने शिक्षात्मक बाल फिल्मों का खूब आनन्द उठाया।

बुध के कमजोर होने पर व्यक्ति अपनी बुद्धि का सही प्रयोग नहीं कर पाता। व्यक्ति चीज़ों को समझने में समय लेता है और अक्सर दुविधा का शिकार हो जाता है।

शिव और पार्वती के पुत्र गणेश जी जीवन की समस्याओं को हल करने में सबसे आगे रहते हैं।

नवग्रहों में बृहस्पति को गुरु है, पीला रंग, स्वर्ण, वित्त और कोष, कानून, धर्म, ज्ञान, मंत्र और संस्कारों को नियंत्रित करता है।

नवदुर्गा के छठे स्वरूप में मां कात्यायनी की पूजा की जाती है। मां कात्यायनी का जन्म कात्यायन ऋषि के घर हुआ था अतः इनको कात्यायनी कहा जाता है।

माता दुर्गा की छठी विभूति हैं मां कात्यायनी। शास्त्रों के अनुसार कात्यायन ऋषि के तप से प्रसन्न होकर मां आदि शाक्ति ऋषि कात्यायन की पुत्री के रूप में अवतरित हुई। ऋषि कात्यायन की पुत्री होने के कारण माता कात्यायनी कहलाती हैं।

जीवन की उन्नति में तमाम चीजें बाधा उत्पन्न करती हैं। कुछ दोष जाने पहचाने होते हैं और कुछ अज्ञात। इन्ही अज्ञात दोषों में से एक दोष है- पितृ दोष। आम तौर से यह योग राहु से बनता है। राहु की विशेष स्थितियां ही इस योग का कारण होती हैं।

लखनऊ, 10 अप्रैल। सिटी मोन्टेसरी स्कूल के तत्वावधान में सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में चल रहे ‘अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव (आई.सी.एफ.एफ.-2019) ’ के सातवें दिन आज देश-दुनिया की सर्वश्रेष्ठ बाल फिल्मों को 10 लाख रुपये के नगद पुरस्कारों से सम्मानित किया गया।

किसी भी छात्र के जीवन में परीक्षा की घड़ी बहुत ही महत्वपूर्ण होती है। इस समय शांत मन से पढ़ाई करना ओर परीक्षा में सफल होना बहुत ज़रूरी होता है।

सपने मन की एक विशेष अवस्था होते हैं, जिसमें वास्तविकता का आभास होता है। स्वप्न न तो जागृत अवस्था में आते हैं न तो निद्रा में बल्कि यह दोनों के बीच की तुरीयावस्था में आते हैं।

शरीर में मूल रूप से 7 चक्र होते हैं। इन्हें सृष्टि की समस्त शक्तियों का केंद्र माना जाता है।आइए जानते हैं इन चक्रों के बारे में।

ज्योतिष में वैभव, ऐश्वर्य और सुख के लिए मुख्य रूप से शुक्र जिम्मेदार होता है। किसी भी व्यक्ति के जीवन में बिना शुक्र के, न तो अच्छा वैवाहिक जीवन मिल सकता है, न ही किसी तरह का सुख मिल सकता है अन्य ग्रहसुविधा और साधन तो दे सकते हैं, पर सुख नहीं दे सकते हैं।

नवग्रहों में बृहस्पति को गुरु और मंत्रणा का कारक माना जाता है। पीला रंग, स्वर्ण, वित्त और कोष, कानून, धर्म, ज्ञान, मंत्र, ब्राहमण और संस्कारों को नियंत्रित करता है।

मुंबई के प्रभादेवी में स्थित श्री सिद्धिविनायक मंदिर देश में स्थित सबसे पूजनीय मंदिरों में से एक है।

दिशाओं का सम्बन्ध सूर्य और इसके प्रकाश से होता है। अलग अलग दिशाओं में अलग-अलग प्रकाश का प्रभाव अलग अलग ऊर्जा पैदा करता है।

हमारी प्रार्थना करने के विभिन्न तरीके हैं, कभी सरल शब्दों से, कभी कीर्तन से और कभी मन्त्रों से, इनमे मंत्र सबसे ज्यादा प्रभावशाली मानते जाते हैं,

ज्योतिष शास्त्र में मंगल, शनि, सूर्य, राहू और केतु को विवाह में विलंब का कारक बताया गया है।

चांदी एक चमकदार और सफेद धातु है। चांदी हमारे जीवन में हर रोज इस्तेमाल होने वाली एक मुख्य धातु मानी जाती है।

लखनऊ, 8 अप्रैल। शिक्षा, नैतिकता, चरित्र निर्माण व मनोरंजन की इन्द्रधनुषी छटा से सराबोर सी.एम.एस. कानपुर रोड का नजारा आज देखने लायक था।

गणगौर पर्व खासतौर पर राजस्थान में मनाया जाता है। इस पर्व की मुख्य पूजा चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया को ही की जाती है।

हर घर में कोई ना कोई वास्तु दोष अवश्य होता है, जिस से घर वालों की तरक्की या प्रगति नहीं होती है। आए दिन कोई ना कोई परेशानी रहती है।

कैसे एक रोटी कैसे बदल सकती है नसीब? रोटी, कपड़ा और मकान यह इंसान की 3 सबसे पहली जरुरत है।

घर से निकलते समय किन उपायों को करने से सफलता मिलेगी? व्यापारियों, छात्रों और महिलाओं को कार्य में सफलता के लिए क्या करना होगा, बता रही हैं वास्तु की जानकार श्रुति।

ग्रहों का व्यक्ति के जीवन पर काफी असर पड़ता है। कुंडली में अगर ग्रहों की दशा बेहतर हो तो इसका जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

पौधे हमारे जीवन के लिए बहुत जरूरी है। स्वास्थ्य के नजरिए से कई औषधियां विशेष लाभदायी है।

अगर घर में घुसते ही आपका मन अशांत हो जाता हो, या आपको उदासी महसूस होती हो।

रुद्राक्ष का अर्थ है रूद्र का अक्ष। माना जाता है कि रुद्राक्ष की उत्पत्ति भगवान शिव के अश्रुओं से हुई है। इसको प्राचीन काल से आभूषण के रूप में, मंत्र जाप के लिए तथा ग्रहों को नियंत्रित करने के लिए इसका प्रयोग होता है।

स्नान करना स्वास्थ्य और मन के लिए हमेशा लाभदायक है। जहाँ तक हो सके, रोज ही स्नान करना चाहिए। स्नान न करने से चन्द्रमा और शुक्र कमजोर होते हैं।

ज्योतिष में मुख्य रूप से तीन पाप ग्रह हैं- शनि, राहु और केतु। ये तीन ग्रह हमारे जीवन में नेगेटिव प्रभाव पैदा करते हैं। ये ग्रह और इनका प्रभाव कहीं न कहीं हमारे अंदर छुपा हुआ होता है, जो समय पड़ने पर बाहर आ जाता है। इसलिए हमेशा ही इन पाप ग्रहों को नियंत्रित करने का प्रयास करना चाहिए।

लखनऊ, 7 अप्रैल। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर ऑडिटोरियम में आयोजित विश्व एकता सत्संग में बोलते हुए बहाई धर्मानुयायी, प्रख्यात शिक्षाविद् व सी.एम.एस. संस्थापिका-निदेशिका डा. (श्रीमती) भारती गाँधी ने कहा कि बच्चों के व्यक्तित्व विकास में माताओं की अहम भूमिका है।

हर घर का नामकरण करके बोर्ड और नेमप्लेट लगाना चाहिए।इससे प्रतिष्ठा बढ़ती है धन यश सम्मान मिलता है।

लखनऊ, 6 अप्रैल। सिटी मोन्टेसरी स्कूल के तत्वावधान में चल रहे 11वें अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव (आई.सी.एफ.एफ.-2019) का तीसरा दिन लखनऊ के विभिन्न विद्यालयों से पधारे लगभग 12,000 छात्रों की गहमा-गहमी व चहल-पहल से परिपूर्ण रहा एवं सभी ने शिक्षात्मक बाल फिल्मों का खूब आनन्द उठाया।

भारत सरकार के गृह मंत्रालय के राजभाषा विभाग के हिंदी विद्वानों में प्रख्यात लेखक, साहित्यकार, पत्रकार एवं समाजसेवी श्री ललित गर्ग को चयनित किया गया गया है।

आकर्षक व्यक्ति हर किसी का ध्यान अपनी ओर खींच लेता है। अट्रैक्शन अनादिकाल से हर जीव की स्वाभाविक प्रतिक्रिया है। ज्योतिष शास्त्र में ग्रह-नक्षत्रों के उपायों द्वारा आकर्षक व्यक्तित्व पाने के तरीके बताए गए हैं। ज्योतिषाचार्य कमल नंदलाल बता रहे हैं शुक्रवार के खास उपाय जिनसे आपका व्यक्तित्व होगा आकर्षक।

उल्लू को लक्ष्मी का वाहक माना जाता है, लेकिन फिर भी इसे कहीं शुभ तो कहीं अशुभ माना जाता है। उल्लू को लेकर कई तरह की मान्यताएं हमारे समाज और धर्म में प्रचलित हैं।जानिए ऐसी ही 5 मान्यताएं, जिस पर आज भी विश्वास किया जाता है –

भगवान गणेश बुद्धि और चातुर्य के देव हैं। इनकी उपासना से अत्यंत तीव्र बुद्धि और विद्या की प्राप्ति होती है।

सनातन धर्म के हर कर्म में तिल के बिना कोई काम पूरा नहीं होता।

लखनऊ, 5 अप्रैल। सिटी मोन्टेसरी स्कूल के फिल्म्स डिवीजन के तत्वावधान में सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में चल रहे नौ-दिवसीय ‘अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव (आई.सी.एफ.एफ.-2019)’ में शिक्षात्मक बाल फिल्में देखने का भारी उत्साह छात्रों, शिक्षकों व अभिभावकों में दिखाई दिया और सी.एम.एस. कानपुर रोड का समस्त परिसर बच्चों एवं अभिभावकों की उपस्थिति से दिन भर खचाखच भरा रहा।

लखनऊ, 5 अप्रैल। सिटी मोन्टेसरी स्कूल के विशेष आमंत्रण पर लखनऊ पधारे आक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के जैक और जोएल का लाइव पॉप कन्सर्ट कल 6 अप्रैल, शनिवार को सायं 6.00 बजे से रात्रि 9.00 बजे तक सी.एम.एस. गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) ऑडिटोरियम में आयोजित हो रहा है।

हिन्दू धर्म में चैत्र शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा को नवसंवत की शुरुआत होती है। इसे भारतीय नववर्ष भी कहा जाता है।

व्यक्ति के जीवन में सही या गलत कर्म करना और उस कर्म का फल देना शनि के हाथ में ही है। इसलिए शनि ग्रह को कर्म का कारक माना गया है।

मां काली शक्ति सम्प्रदाय की सबसे प्रमुख देवी हैं, जिस तरह संहार के अधिपति शिव जी हैं उसी प्रकार संहार की अधिष्ठात्री देवी मां काली हैं।

लखनऊ, 4 अप्रैल। प्रख्यात साहित्यकार पं. हरि ओम शर्मा ‘हरि’ ने आज अपनी पुस्तक ‘जीवन जियो जान से’ की एक प्रति प्रख्यात फिल्म अभिनेता श्री बोमन ईरानी को भेंट की।

लखनऊ, 4 अप्रैल। सिटी मोन्टेसरी स्कूल के फिल्म्स डिवीजन के तत्वावधान में विश्व का सबसे बड़ा अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव (आई.सी.एफ.एफ.-2019) आज से सी.एम.एस. सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में प्रारम्भ हो गया।

लखनऊ, 4 अप्रैल। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, स्टेशन रोड कैम्पस के तत्वावधान में आयोजित अन्तर्राष्ट्रीय फुटबाल टूर्नामेन्ट ‘कॉनकार्ड-2019’ के बालिका वर्ग में आर्मी पब्लिक स्कूल, नोएडा ने चैम्पियनशिप ट्राफी जीतकर अपनी खेल प्रतिभा का परचम लहराया तो वहीं दूसरी ओर बालक वर्ग में गोल्डेन बूट फुटबाल क्लब ने शानदार खेल का प्रदर्शन कर चैम्पियनशिप ट्राफी अपने नाम की।

लखनऊ, 3 अप्रैल। पूर्व विधायक एवं सिटी मोन्टेसरी स्कूल, लखनऊ के संस्थापक डा. जगदीश गाँधी एवं उनकी पत्नी डा. (श्रीमती) भारती गाँधी ने अपनी व्यक्तिगत सम्पत्ति की घोषणा बेवसाइट ूूण्रंहकपेहंदकीपवितूवतसकींचचपदमे.वतहध्ेंमजे.ीजउस पर कर दी है।

लखनऊ, 3 अप्रैल। सिटी मोन्टेसरी स्कूल के फिल्म्स डिवीजन के तत्वावधान में नौ-दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव (आई.सी.एफ.एफ.-2019) का भव्य उद्घाटन कल 4 अप्रैल, वृहस्पतिवार को प्रातः 9.00 बजे रंगारंग शिक्षात्मक-साँस्कृतिक के बीच सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में होगा।

लखनऊ, 3 अप्रैल। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, स्टेशन रोड कैम्पस के तत्वावधान में चल रहे पाँच दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय फुटबॉल टूर्नामेन्ट ‘कॉनकॉर्ड-2019’ का चौथा दिन आज रोमांच से सराबोर रहा, जिसमें विभिन्न टीमों के बीच सेमी फाइनल में पहुंचने की सहज ही देखी जा सकती थी।

लखनऊ, 2 अप्रैल। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, स्टेशन रोड कैम्पस द्वारा आयोजित पाँच दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय फुटबॉल टूर्नामेन्ट ‘कॉनकॉर्ड-2019’ के तीसरे दिन आज देश के विभिन्न राज्यों से पधारी छात्र टीमों के बीच काँटे का मुकाबला देखने को मिला।

लखनऊ, 2 अप्रैल। सिटी मोन्टेसरी स्कूल के विशेष आमंत्रण पर आक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के जैक और जोएल आगामी शनिवार, दिनाँक 6 अप्रैल 2019 को सी.एम.एस. गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) ऑडिटोरियम में शाम 6.00 बजे से रात्रि 9.00 बजे तक तथा रविवार, दिनाँक 7 अप्रैल 2019 को सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में सायं 6.00 बजे से रात्रि 9.00 तक युगल लाइव पॉप संगीत कार्यक्रम की प्रस्तुति देंगे।

लखनऊ, 2 अप्रैल। सिटी मोन्टेसरी स्कूल के आईएससी की कक्षा 12 परीक्षा में इस वर्ष सम्मिलित हुए 64 मेधावी छात्रों ने इस वर्ष अमेरिका, इंग्लैण्ड, कनाडा, आस्ट्रेलिया, जापान, सिंगापुर, जर्मनी, स्पेन आदि देशों के प्रसिद्ध विश्वविद्यालयों की कुल 17 करोड़ 5 लाख की स्कॉलरशिप अर्जित करने का कीर्तिमान बनाया है।

गायत्री मंत्र का प्रयोग हर क्षेत्र में सफलता के लिए सिद्ध माना गया है। विद्यार्थी अगर इस मंत्र का नियम अनुसार 108 बार जाप करें, तो उन्हें सभी प्रकार की विद्या प्राप्त करने में आसानी होती है।

शिव पूजा का सबसे पावन दिन है सोमवार और इस शिव मंदिरों में भक्तों का भारी जमावड़ा देखा जा सकता है।

अप्रैल का महीना शुरू हो चुका है। हर महीने की तरह इस महीने में भी कई महत्वपूर्ण व्रत-त्योहार दस्तक देने वाले हैं।

हिंदू धर्म के अनुसार नया साल चैत्र नवरात्र से शुरू होता है। चैत्र नवरात्र मां के नौ रूपों की उपासना का पर्व भी है।

जीवन में ग्रहों का प्रभाव बहुत प्रबल माना जाता है और उस पर भी शनि ग्रह अशांत हो जाएं तो जीवन में कष्टों का आगमन शुरू हो जाता है। इसलिए शनि दोष से पीड़ित जातकों को शनिवार के दिन शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए उनका पूजन और व्रत करना चाहिए। जानें, शनिवार व्रत की पूजन विधि, इस तरह पूजन से प्रसन्‍न होंगे शनिदेव।

आम जीवन में और धार्मिक कार्यों में सिन्दूर का बड़ा महत्व है। सिन्दूर मुख्यतः नारंगी रंग का होता है, महिलाएं इसे सौभाग्य और श्रृंगार के लिए प्रयोग करती हैं। बिना सिन्दूर के विवाह की कल्पना नहीं की जा सकती है। सिंदूर को मंगल ग्रह से भी जोड़कर देखा जाता है, इसीलिए ये मंगलकारी भी होता है।

जीवन को सुखमय बनाने के लिए भगवान को नियमित रूप से याद करना और उनकी पूजा करना बहुत जरूरी होता है।

लखनऊ, 31 मार्च। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, स्टेशन रोड कैम्पस द्वारा आयोजित पाँच दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय फुटबाल टूर्नामेन्ट ‘कॉनकार्ड-2019’ का भव्य उद्घाटन आज सायं सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में धूमधाम से सम्पन्न हुआ।

लखनऊ, 31 मार्च। सिटी मोन्टेसरी स्कूल के फिल्म्स डिवीजन के तत्वावधान में विश्व का सबसे बड़ा अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव (आई.सी.एफ.एफ.-2019) 4 से 12 अप्रैल तक सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में आयोजित किया जा रहा है।

लखनऊ, 30 मार्च। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, स्टेशन रोड कैम्पस द्वारा आयोजित पाँच दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय फुटबाल टूर्नामेन्ट ‘कॉनकार्ड-2019’ का भव्य उद्घाटन कल दिनाँक 31 मार्च, रविवार को सायं 5.00 बजे सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में होगा।

लखनऊ, 30 मार्च। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, आनन्द नगर द्वारा ‘‘डिवाइन एजुकेशन कान्फ्रेन्स’’ का भव्य आयोजन आज विद्यालय प्रांगण में सम्पन्न हुआ।

आम जीवन में और धार्मिक कार्यों में सिन्दूर का बड़ा महत्व है। सिन्दूर मुख्यतः नारंगी रंग का होता है, महिलाएं इसे सौभाग्य और श्रृंगार के लिए प्रयोग करती हैं। बिना सिन्दूर के विवाह की कल्पना नहीं की जा सकती है। सिंदूर को मंगल ग्रह से भी जोड़कर देखा जाता है, इसीलिए ये मंगलकारी भी होता है।

बजरंगबली के 12 नाम का स्मरण करने से ना सिर्फ उम्र में वृद्धि होती है बल्कि समस्त सांसारिक सुखों की प्राप्ति भी होती है। 12 नामों का निरंतर जप करने वाले व्यक्ति की श्री हनुमानजी महाराज दसों दिशाओं एवं आकाश-पाताल से रक्षा करते हैं।

हिन्दू धर्म में पीपल के पेड़ का बहुत महत्व होता है। इसे न केवल धर्म संसार से जोड़ा गया है, बल्कि वनस्पति विज्ञान और आयुर्वेद के अनुसार भी पीपल का पेड़ कई तरह से फायदेमंद माना गया है। हम बता रहे हैं, पीपल के पेड़ से होने वाले ऐसे ही कुछ स्वास्थ्य लाभ। आइए जानते हैं, पीपल के पेड़ के 9 बड़े फायदे –

लखनऊ, 29 मार्च। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, कानपुर रोड कैम्पस की मेधावी छात्रा मल्लिका सक्सेना को उच्च शिक्षा हेतु अमेरिका के प्रतिष्ठित नॉक्स विश्वविद्यालय द्वारा 1,57,900 अमेरिकी डॉलर की स्कॉलरशिप से नवाजा गया है।

व्रत या उपवास का आध्यात्मिक महत्व के साथ-साथ वैज्ञानिक महत्व भी है। इसका मूल उद्देश्य वैज्ञानिक रूप से शरीर को स्वस्थ्य रखना होता है।

भगवान शिव अपने भक्तों पर जल्द प्रसन्न हो जाते हैं। जटाधारी शिव शंकर को प्रसन्न करने में किसी भी मनुष्य को कठिनाईयों का सामना नहीं करना पड़ता है। आइए जानते हैं भगवान शिव की पूजा में कौन से पुष्प अर्पित करने से मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं।

शनि की ढैय्या तथा साढ़ेसाती से मिलने वाले कष्टों को दूर करने के बहुत से उपाय हैं जिनमें से कुछ उपायों के विषय में पाठकगणों को इस लेख के माध्यम से अवगत कराया जा रहा हैं। इन उपायों में से कोई भी उपाय पूरी श्रद्धा तथा विश्वास से करने पर अवश्य ही लाभ मिलता है।

लखनऊ, 27 मार्च। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, आर.डी.एस.ओ. कैम्पस की कक्षा-9 की प्रतिभाशाली छात्रा श्रेया सोलंकी ने हीरो मोटोकार्प प्रा. लि. के तत्वावधान में आयोजित पेंटिंग एवं क्विज प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार अर्जित कर विद्यालय का गौरव बढ़ाया है।

जीवन में धन के बिना कई काधनरुत कई बार साथ नहीं देती है। वास्तु की जानकार श्रुति बता रही हैं कुछ आसान से उपाय जिनसे घर की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी होगी।

व्यक्ति के जीवन में एक ही अवलंब होता है और वो है ईश्वर। व्यक्ति ज्ञान, कर्म और भक्ति के कई मार्गों से ईश्वर को पाने का प्रयास करता है। भक्ति सर्वश्रेष्ठ मार्ग है और भक्ति से ईश्वर को पाना सबसे सरल होता है।

चावल यानी अक्षत हमारे ग्रंथों में सबसे पवित्र अनाज माना गया है। अगर पूजा पाठ में किसी सामग्री की कमी रह जाए तो उस सामग्री का स्मरण करते हुए चावल चढ़ाए जा सकते हैं।

स्वस्ति का अर्थ होता है – कल्याण या मंगल। इसी प्रकार स्वस्तिक का अर्थ होता है – कल्याण या मंगल करने वाला।

दीपज्योति: परब्रह्म: दीपज्योति: जनार्दन:. दीपोहरतिमे पापम संध्यादीपम नामोस्तुते॥ ज्योतिषशास्त्र में ऐसी परंपराएं चली आ रही हैं, जिनके पीछे तात्त्विक व वैज्ञानिक रहस्य छिपा है।

रविवार का दिन सूर्य देव की स्तुति को समर्पित है। रविवार का व्रत रखने से भगवान भास्कर शीघ्र प्रसन्न होते हैं।

शनि को हमारे कर्म का और न्याय का देवता माना जाता है। हमारे अच्छे या बुरे कर्मों के पीछे शनि का हाथ होता है। शनि देव का रंग श्याम वर्ण हैं।

लखनऊ, 25 मार्च। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, अलीगंज (प्रथम कैम्पस) का कक्षा-11 का छात्र विनायक पटेल अमेरिका में आयोजित ग्लोबल यंग लीडर्स कान्फ्रेन्स (जी.वाई.एल.सी.) में ‘ग्लोबल स्काॅलर’ के रूप में अपने विद्यालय एवं देश का प्रतिनिधित्व करेगा।

लखनऊ, 25 मार्च। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, स्टेशन रोड कैम्पस द्वारा ‘डिवाइन एजुकेशन कान्फ्रेन्स’ का भव्य आयोजन सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम में उल्लासपूर्ण वातावरण में सम्पन्न हुआ।

लखनऊ, 24 मार्च। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, स्टेशन रोड कैम्पस द्वारा पाँच दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय फुटबाल टूर्नामेन्ट ‘काॅनकार्ड-2019’ का भव्य आयोजन 31 मार्च से 4 अप्रैल तक किया जा रहा है।

शिक्षा व्यक्ति, समाज और राष्ट्र की प्रगति के लिए आवश्यक है। महान दार्शिनिक प्लेटो ने अपनी पुस्तक रिपब्लिक में आदर्श राज्य की परिकल्पना करते हुए कहा है कि ‘‘राज्य सर्वप्रथम एक शिक्षण संस्थान है।’’