🙏 धर्म और आध्यात्म को जन-जन तक पहुँचाने में हमारा साथ दें| 🙏
Homeराशि - चक्र चिन्हसिंह राशि पर पूर्ण जानकारी (23 जुलाई – 22 अगस्त) – Information On Leo Astrology

सिंह राशि पर पूर्ण जानकारी (23 जुलाई – 22 अगस्त) – Information On Leo Astrology

Leo Zodiac Sign

तत्व: आग
शुभ रंग: सुनेहरी, पीला, ऑरेंज
शुभ दिन: रविवार
शासक ग्रह: सूर्य ग्रह
सबसे बड़ी समग्र संगतता: कुंभ राशि, मिथुन राशि
भाग्यशाली संख्या: 1, 3, 10, 19
तिथि सीमा: 23 जुलाई – 22 अगस्त

सिंह व्यक्ति की विशिष्ट गुणवत्ता व् विशेषता

ताकत: क्रिएटिव, भावुक, उदार, गर्म दिल, हंसमुख, विनोदी

कमजोरियाँ: घमंडी, जिद्दी, आत्म केंद्रित, आलसी, लचीला

सिंह व्यक्ति पसंद करता है: रंगमंच, छुट्टियां लेना, प्रशंसा की जा रही है, महंगे चीजें, उज्ज्वल रंग, दोस्तों के साथ मज़ा

सिंह व्यक्ति नापसंद करता है: दुर्लभ वास्तविकता का सामना करना, राजा या रानी की तरह व्यवहार नहीं किया जा रहा है

सिंह के हस्ताक्षर के तहत पैदा हुए लोग प्राकृतिक जन्म के नेता हैं। वे नाटकीय, रचनात्मक, आत्मविश्वास, प्रभावशाली और प्रतिरोध करने में बेहद मुश्किल हैं, जो कुछ भी वे जीवन के किसी भी क्षेत्र में करना चाहते हैं, उन्हें हासिल करने में सक्षम हैं। सिंह और उनके “जंगल के राजा” स्थिति के लिए एक विशिष्ट ताकत है। सिंह अक्सर उदार और वफादार होने के लिए कई दोस्त हैं। आत्मविश्वास और आकर्षक, यह एक सूर्य संकेत है जो लोगों के विभिन्न समूहों को एकजुट करने में सक्षम है और उन्हें एक साझा कारण के रूप में अग्रणी बनाता है, और उनके स्वभाव की स्वस्थ भावना अन्य लोगों के साथ सहयोग को और भी आसान बनाती है।

सिंह आग के तत्व से संबंधित है, बस मेष और धनुष की तरह। इससे उन्हें दिल से प्यार, हंसने की कोशिश करने और एक अच्छा समय लेने में गर्मजोशी मिलती है। सबसे कठिन समस्याओं को हल करने के लिए अपने दिमाग का उपयोग करने में सक्षम, वे आसानी से विभिन्न जटिल परिस्थितियों को हल करने में पहल करेंगे। सूर्य द्वारा नियोजित, सिंह आकाश में इस अग्निमय इकाई की पूजा करता है, जो सचमुच और साथ ही रूपक रूप से भी है। वे आत्म-जागरूकता और अहंकार के निरंतर विकास में खोज में हैं। उनकी इच्छाओं और व्यक्तित्व से अवगत, वे आसानी से उनकी हर चीज के लिए पूछ सकते हैं, लेकिन व्यक्तिगत लाभ या स्थिति के लिए अन्य लोगों की जरूरतों को आसानी से अनजाने में उपेक्षा कर सकते हैं। जब एक सिंह प्रतिनिधि बहुत शौकीन हो जाता है और उनकी उपलब्धियों से जुड़ा होता है और जिस तरह से अन्य लोग उन्हें देखते हैं, वे एक आसान लक्ष्य बन जाते हैं, जिसे नीचे ले जाने के लिए तैयार किया जाता है।

सिंह – गुफा में शेर – शेर की कहानी हमेशा बहादुरी की बात करती है। यह एक जानवर है जो चुनौतीपूर्ण, दुखी या नष्ट करने के लिए निडर और असंभव है, उनकी एकमात्र कमजोरियों का सामना करने वालों के प्रति डर और आक्रामकता है। एक गुफा में रहना, शेर को हमेशा मुश्किल, घोंसले और कठिन समय में आराम मिलना पड़ता है। हालांकि, उन्हें लंबे समय तक वहां कभी नहीं रहना चाहिए। अपने सिर के साथ, उन्हें गरिमा और सम्मान के साथ दूसरों का सामना करना पड़ता है, कभी भी आवाज, हाथ या हथियार नहीं उठाना पड़ता है, वे जंगल के माध्यम से बहादुरी से चलते हैं।

 

सिंह व्यक्ति – प्यार और सेक्स

यह अग्नि चिह्न भावुक और ईमानदार है और इसके प्रतिनिधि आसानी से और स्पष्टता के साथ अपनी भावनाओं को दिखाते हैं। जब प्यार में, वे मस्ती, वफादार, आदरणीय और अपने प्रियजन के प्रति बहुत उदार हैं। वे किसी भी रिश्ते में एक नेता की भूमिका निभाएंगे, और स्वतंत्रता और पहल की उनकी आवश्यकता पर दृढ़ता से भरोसा करेंगे। यह कई बार अपने साथी के लिए थकाऊ हो सकता है, खासकर यदि वे अपनी इच्छा को लागू करना शुरू करते हैं और उन चीजों को व्यवस्थित करते हैं जो पहले स्थान पर व्यवस्थित नहीं होते हैं। प्रत्येक सिंह को ऐसे साथी की आवश्यकता होती है जो आत्म-जागरूक, उचित और उनके समान बौद्धिक स्तर पर हो। उनके साथी को खुद को व्यक्त करने और खुद के लिए लड़ने के लिए स्वतंत्र महसूस करना पड़ता है, या उनके सिंह के सूर्य से बहुत अधिक प्रकाश अपने व्यक्तित्व को जला सकता है।

प्रत्येक सिंह का सेक्स जीवन एक साहसिक, मजेदार और बहुत ऊर्जावान है। यह वह व्यक्ति है जिसकी लिंग और प्रेम के बीच सीमाओं की स्पष्ट समझ है, लेकिन यह देखने में असफल हो सकता है कि उनके यौन जीवन की गुणवत्ता के लिए अंतरंगता और भावनात्मक संबंध कितना महत्वपूर्ण है। एक सार्थक रिश्ते में सच्ची संतुष्टि पाने के लिए प्रत्येक सिंह को अपने जागरूकता से लड़ने और अपने संवेदनशील, अवचेतन कोर तक पहुंचने के लिए एक साथी की आवश्यकता होती है।

 

सिंह व्यक्ति – मित्र और परिवार

मित्र – सिंह उदार, वफादार और वास्तव में वफादार दोस्त है, जो एक निश्चित गरिमा और व्यक्तिगत मूल्यों के प्रति प्रतिबद्धता के साथ पैदा हुआ है। दूसरों की मदद करने की ज़रूरत के साथ पैदा हुए, वे ऐसा करेंगे, भले ही इसमें बहुत समय और ऊर्जा लगे। मजबूत और भरोसेमंद, इस व्यक्ति के पास लगभग हर किसी के लिए अपील करने की क्षमता है और इसमें लोगों के साथ समारोह और विभिन्न घटनाओं की मेजबानी करने की ऊर्जा है जो उनमें सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करती है। वे शायद ही कभी अकेले होते हैं, दूसरों के साथ बातचीत के लिए उन्हें आत्म-सम्मान और जागरूकता की भावना मिलती है, लेकिन उन्हें मित्रों को गति रखने में सक्षम होने में परेशानी हो सकती है और वे जो भी ऊर्जा लेते हैं, उनका पालन करते हैं।

परिवार – परिवार के मामले पहली बात नहीं होगी जब सिंह सुबह उठते हैं या रात में बिस्तर पर झूठ बोलते हैं। अधिकांश भाग के लिए खुद को बदल दिया, वे जल्द से जल्द स्वतंत्र हो जाते हैं। फिर भी, एक सिंह अपने प्रियजनों की रक्षा करने के लिए कुछ भी करेगा, अपने पूर्वजों और जड़ों पर गर्व और अच्छे समय में जड़ें करेगा।

 

सिंह व्यक्ति – कैरियर और पैसा

सिंह बेहद ऊर्जावान हैं और हमेशा व्यस्त रहते हैं, चाहे उनके रोजगार की आवश्यकता हो। वे महत्वाकांक्षी, रचनात्मक और आशावादी हैं और एक बार जब वे अपने काम को समर्पित करते हैं, तो वे सब ठीक कर देंगे। सबसे अच्छी संभव स्थिति वे खुद को पा सकते हैं अपने मालिक बनना या दूसरों को अपने वरिष्ठ अधिकारियों से जितना संभव हो उतना कम नियंत्रण के साथ प्रबंधित करना है। नौकरियां जो कलात्मक प्रतिभा की खुली अभिव्यक्ति की अनुमति देती हैं, जैसे अभिनय और मनोरंजन, सिंह के लिए आदर्श हैं। प्रबंधन, शिक्षा और राजनीति भी एक अच्छी फिट है, साथ ही कुछ भी जो उन्हें नेतृत्व की स्थिति में रखता है जो स्वाभाविक रूप से उन्हें उपयुक्त बनाता है।

सिंह आधुनिक और आधुनिक चीजों से घिरा हुआ प्यार करता है, और हालांकि पैसा उनके लिए आसान होता है, लेकिन वे राशि चक्र के कुछ अन्य संकेतों की तुलना में इसे कम जिम्मेदार खर्च करते हैं। बेहद उदार, वे वित्तीय सहायता के साथ कई दोस्तों को प्रदान कर सकते हैं, बुरे समय के माध्यम से उनका समर्थन करते हैं। हालांकि यह हमेशा बुद्धिमान साबित नहीं होता है, यह हमेशा उन्हें अच्छा महसूस करता है।

 

सिंह आदमी को आकर्षित कैसे किया जाये?

एक सिंह आदमी अपने घनिष्ठ संबंध में राजा की तरह व्यवहार करना चाहता है और यह उनकी नरसंहारवादी विशेषता नहीं है, बल्कि एक वास्तविक आंतरिक आवश्यकता है कि गहरे आत्म सम्मान वाले सभी लोगों को महसूस करना होगा। उनके साथ योजना हमेशा बड़ी और नाटकीय होती है, और प्रशंसा, भक्ति और ध्यान से स्नान करना दोनों तरीकों से वास्तव में प्राकृतिक होता है। यह एक ऐसा व्यक्ति है जो प्यार में होते समय कई उपहार देता है, अक्सर महंगा होता है और अपने प्रयास के बयान के रूप में प्रस्तुत करता है। कोई भी साथी जो उसके साथ रहना चाहता है उसे साबित करना है कि वे शाही उपचार के योग्य हैं और इसे पर्याप्त देने के लिए तैयार हैं। एक सिंह व्यक्ति प्रशंसा से प्यार करेगा, और हालांकि वह आत्मविश्वास प्रकट करता है, उसे अपने प्रियजन के चारों ओर सुरक्षित महसूस करने के लिए बहुत प्रशंसा की जरूरत है।

हालांकि रोमांटिक और भावुक, यह आदमी शायद ही कभी ऐसी महिला का चयन करेगा जो उसकी उपस्थिति के साथ “अच्छी तरह से” नहीं जाता है, या बाहरी दुनिया में विशिष्ट समूहों की आंखों में उसे अच्छा नहीं दिखता है। वह हमेशा शिकार पर और प्यार और जीवन का जश्न मनाने के लिए, एक शाश्वत स्नातक के रोल को आसानी से ले जाने के लिए जाना जाता है। वह खुद को ध्यान के केंद्र में रखेगा, और उसका साथी कई प्रशंसकों के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकता है, लेकिन जब तक वह प्यार करने के लिए प्यार करता है, तब तक उनका रिश्ता खतरे में नहीं है। जब सही इलाज किया जाता है, तो वह हमेशा के लिए टिकेगा।

 

सिंह महिला को आकर्षित कैसे किया जाये?

सिंह महिलाएं बहुत गर्म होती हैं और प्यार और प्रशंसा की इच्छा से प्रेरित होती हैं, और सिंह राशि चक्र के तहत पैदा हुए सभी लोग, लाइटलाइट में रहना पसंद करते हैं। उसे छेड़छाड़ करने के लिए, किसी को उसके साथ अच्छी तरह से व्यवहार करना होगा, उसका सम्मान करना होगा, उसे तारीफ करना होगा और उसे एक शानदार जीवनशैली जीने के लिए उपयुक्त दिखना चाहिए। वह रोमांटिक साझेदारों की सराहना करती है और किसी के शाही उपचार से प्यार करने वाले व्यक्ति को देकर, किसी की दुनिया का केंद्र बनने की उम्मीद करेगी। एक सिंह महिला से डेटिंग करने के लिए उसके गुणों के लिए उसकी त्रुटियों और प्रशंसा की स्वीकृति की आवश्यकता होती है। वह प्यार के लिए प्रतिस्पर्धा पसंद नहीं करती है और अपने साथी के जीवन में उसकी भूमिका पर स्पष्टता रखना चाहता है।

सिंह के सूर्य संकेत के तहत पैदा हुई एक महिला हमेशा एक रंगमंच, एक कला संग्रहालय या एक फैंसी रेस्तरां की यात्रा का आनंद लेगी। वह फूलों और उपहारों के साथ बारिश करना चाहती है, लेकिन अपने साथी की महंगी दिनचर्या के बजाय स्नेही के भव्य प्रदर्शन के रूप में। वह थोड़ी कमजोर हो सकती है और उसे अपने जीवन के नियंत्रण में रहने की जरूरत है। अगर उसका साथी उसे मूल्यवान और रानी जैसा मानता है, तो उसके दिल में अनंत गर्मी, देखभाल और ध्यान देने के लिए ध्यान दिया जाता है।

सिंह के अनुकूल राशि: मेष राशि, मिथुन राशि, तुला राशि, धनु राशि

 

Zodiac Sign Leo Store – Buy Online

View 800+ Products

 

🙏 धर्म और आध्यात्म को जन-जन तक पहुँचाने में हमारा साथ दें| 🙏