🙏 सतनाम वाहे गुरु, गुरु पर्व की असीमित शुभकामनाएं... आप सभी पर वाहे गुरु की मेहर हो! 23 Nov 2018 🙏
Homeराशि - चक्र चिन्हकर्क राशि पर पूर्ण जानकारी (21 जून – 22 जुलाई) – Information On Cancer Astrology

कर्क राशि पर पूर्ण जानकारी (21 जून – 22 जुलाई) – Information On Cancer Astrology

Cancer Zodiac Sign

तत्व: पानी
शुभ रंग: सफ़ेद
शुभ दिन: सोमवार, गुरुवार
शासक ग्रह: चंद्रमा ग्रह
सबसे बड़ी समग्र संगतता: मकर राशि, वृषभ राशि
भाग्यशाली संख्या: 2, 3, 15, 20
तिथि सीमा: 21 जून – 22 जुलाई

कर्क व्यक्ति की विशिष्ट गुणवत्ता व् विशेषता

ताकत: दृढ़, अत्यधिक कल्पनाशील, वफादार, भावनात्मक, सहानुभूतिपूर्ण, प्रेरक

कमजोरियाँ: मूडी, निराशावादी, संदिग्ध, मज़ेदार, असुरक्षित

कर्क व्यक्ति पसंद करता है: कला, घर-आधारित शौक, पास या पानी में आराम करना, प्रियजनों की मदद करना, दोस्तों के साथ अच्छा भोजन करना

कर्क व्यक्ति नापसंद करता है: अजनबी, माँ की कोई आलोचना, व्यक्तिगत जीवन का खुलासा

गहराई से सहज और भावनात्मक, कर्क व्यक्ति को जानना सबसे चुनौतीपूर्ण राशि चक्र संकेतों में से एक हो सकता है। वे बहुत भावनात्मक और संवेदनशील हैं, और परिवार और उनके घर के मामलों के बारे में गहराई से देखभाल करते हैं। कर्क सहानुभूतिपूर्ण और उन लोगों से जुड़ा हुआ है जो वे करीब रहते हैं। जो लोग अपने सूर्य के साथ कर्क में पैदा हुए हैं वे बहुत वफादार हैं और अन्य लोगों के दर्द और पीड़ा से सहानुभूति रखते हैं।

कर्क का संकेत वृश्चिक और मीन की तरह पानी के तत्व से संबंधित है। भावना और उनके दिल से निर्देशित, वे अपने आसपास की दुनिया में एक कठिन समय मिश्रण कर सकते हैं। चंद्रमा द्वारा शासित होने के कारण, चंद्र चक्र के चरण उनके आंतरिक रहस्यों को गहरा करते हैं और अपने नियंत्रण से परे बेड़े भावनात्मक पैटर्न बनाते हैं। बच्चों के रूप में, उनके पास बाहरी दुनिया के लिए पर्याप्त प्रतिवाद और रक्षात्मक तंत्र नहीं हैं, और उन्हें देखभाल और समझ के साथ संपर्क किया जाना चाहिए, क्योंकि वे बदले में उन्हें देते हैं।

धैर्य या यहां तक ​​कि प्यार की कमी जीवन में बाद में मनोदशा के माध्यम से प्रकट होती है, और यहां तक ​​कि स्वार्थीता, आत्म-दया या हेरफेर भी। वे दूसरों की मदद करने के लिए जल्दी होते हैं, जैसे कि वे संघर्ष से बचने के लिए जल्दी होते हैं, और किसी भी प्रकार के करीबी मुकाबले से शायद ही कभी फायदा होता है, हमेशा कल्पना की तुलना में किसी को मजबूत, बड़ा, या अधिक शक्तिशाली मारने का विकल्प चुनते हैं। जब उनके जीवन विकल्पों के साथ शांति में, कर्क के प्रतिनिधि खुश होंगे और उनके घर में एक प्यारे परिवार और सद्भाव से घिरा हुआ सामग्री होगी।

कर्क – बहादुर केकड़ा इस धरती पर कुछ ऐसा विश्वास करता है जिसे वे मानते हैं, केवल उनके साथ किसी के साथ गड़बड़ करने के लिए, यह जानवर उनकी शक्ति के बारे में जागरूक नहीं है। देशभक्ति उन्हें किसी और के कारण से लड़ने, अपने स्वयं के कल्याण को खतरे में डाल सकती है, जैसे कि अन्य लोग अपनी उच्च शक्ति बन सकते हैं। केकड़ा जानता है कि वे कहां जा रहे हैं, लेकिन यह अक्सर गलत दिशा में होता है, कम से कम जब तक वे अपने सबक सीखते हैं और पूरी तरह से खुद पर निर्भर होना शुरू करते हैं।

 

कर्क व्यक्ति – प्यार और सेक्स

कर्क एक बहुत ही भावनात्मक संकेत है, और भावनाएं उनके रिश्ते में सबसे महत्वपूर्ण बात हैं। सभ्य और देखभाल, वे बिना किसी सोच के दुनिया को अपनी संवेदनशीलता दिखाएंगे कि उन्हें चोट पहुंच सकती है। भागीदारों के लिए, वे हमेशा एक ऐसे व्यक्ति को चुनते हैं जो गैर-मौखिक, मूक संपर्क, और साझा दैनिक दिनचर्या के माध्यम से उन्हें समझने में सक्षम होता है, और उनका स्नेह सतही, चंचल या अविश्वसनीय भागीदारों के साथ लंबे समय तक नहीं टिकेगा। पहल की इन पहलुओं की कमी से उनके लिए पीड़ित यौन जीवन बनाने में आसान नहीं होगा, अगर उन्हें ऐसा कोई भागीदार नहीं मिलता है जो उन्हें शांत, संरक्षित और व्यक्त करने में स्वतंत्र महसूस कर सके।

यह एक समर्पित संकेत है, जो केवल अपने परिवार की छवि को रखने के लिए कई अस्वास्थ्यकर समझौता करने के लिए तैयार है, और उन भागीदारों को चुन सकता है जो अपमानजनक तरीके से स्वार्थी हैं। साझा जिम्मेदारी और उनके साथी के साथ एक साथ जीवन उन्हें जीवन में अगले चरण के लिए सुरक्षित और तैयार महसूस करता है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह बच्चा है, कोई नया काम है, या दोस्ती और रिश्तों के क्षेत्र में बस एक सफाई है जो अप्रचलित या हानिकारक हो गई । बच्चों, अभिभावक, विवाह और पारंपरिक मूल्यों के साथ प्यार में, वे अभी भी उन लोगों द्वारा गुमराह हो सकते हैं, जिन्हें वे प्रशंसा करते हैं और अपने आधुनिक व्यक्तित्व को अपने आधुनिक व्यक्तित्व में बदलने के लिए भरोसा करते हैं।

करुणा और समझ है कि एक कर्क ने अपना रास्ता भेजने का फैसला कभी नहीं किया जाना चाहिए, या वे आपको दिखाएंगे कि आप दोनों मैच कितने खराब हैं।

 

कर्क व्यक्ति – मित्र और परिवार

मित्र – जब दोस्ती की बात आती है, तो कर्क के प्रतिनिधि खुशी से नए सामाजिक संपर्कों से जुड़ेंगे, लेकिन उन लोगों के बेहद संवेदनशील हैं जो अपने निकटतम आसपास से अनुमोदित नहीं हैं। उन लोगों के सम्मान से भरा जो वे आसानी से संवाद करते हैं, वे सरल जिज्ञासा या स्थिति के बजाय अपने भावनात्मक प्रिज्म के माध्यम से सभी संपर्कों को देखते हैं। सबसे अधिक वे घर पर सामाजिककरण का आनंद लेते हैं, जहां घनिष्ठ माहौल बनाया जा सकता है और गहराई से समझने के लिए परिस्थितियों में गहरी समझ साझा की जाती है। सहज और दयालु, कभी-कभी एक अत्यंत तर्कसंगत दृष्टिकोण से समझना असंभव होता है।

परिवार – कर्क परिवार का संकेत है और इन व्यक्तियों को राशि चक्र के किसी अन्य संकेत से अधिक पारिवारिक बंधन और उनके घर की देखभाल है। गहरा भावुक, वे परिश्रम से परिवार की यादों को संरक्षित करते हैं, उन्हें वर्षों तक बरकरार रखते हैं। जब उनके निजी जीवन पूरा हो जाते हैं, तो वे अद्भुत, देखभाल करने वाले माता-पिता बनाते हैं जो यह जानते हैं कि वे मील दूर होने पर भी बच्चों को कैसा महसूस करते हैं।

 

कर्क व्यक्ति – कैरियर और पैसा

जब नौकरी करने की ज़रूरत होती है, तो एक कर्क अपनी आस्तीन को रोल करेगा और इसे सफलतापूर्वक खत्म कर देगा। यदि वे काम करने के लिए अकेले रह गए हैं, तो वे आमतौर पर अन्य लोगों से घिरे हुए, उनके नियोक्ता के प्रति वफादार और कार्य पर ध्यान केंद्रित करने से बेहतर प्रदर्शन करते हैं। नर्स, हाउसकीपर, गार्डनर्स, राजनेता और सजावटी के रूप में उनके पास बहुत अच्छे करियर होंगे।

कर्क के प्रतिनिधियों के लिए, सुरक्षा और धन बहुत महत्वपूर्ण हैं और वास्तविक कारण के लिए खड़े हैं जो वे करते हैं जितना वे करते हैं। वे आसानी से पैसा कमाते हैं और इसे एक दिन में खर्च करने के लिए उपयोग नहीं किया जाता है। यह उनका लक्ष्य है कि वे अपने निवेश को रोजाना बढ़ाना, निवेश करें और देखें। समय और वित्त के प्रबंधन में संसाधन और अच्छा, यह एक ऐसा संकेत है जो अक्सर घर में सभी पैसे का प्रभारी होता है, जिससे अपने साथी या अन्य परिवार के सदस्यों को नियंत्रण में रखा जाता है।

 

कर्क आदमी को आकर्षित कैसे किया जाये?

एक कर्क आदमी यह जानने के लिए पर्याप्त रूढ़िवादी है कि पहल महत्वपूर्ण है, लेकिन ऐसा करने में सुरक्षित होने से पहले अक्सर इसे दिखाने में विफल रहता है। उनके सहयोगियों को पहला कदम उठाने की ज़रूरत है, लेकिन फिर भी वह इसे अभी भी ऐसा करने के लिए कर रहे हैं जैसे कि वह आगे बढ़ रहा है। यह एक जटिल व्यक्ति है, बहुत ही संवेदनशील, शर्मीली और अपने प्रियजनों की अत्यधिक सुरक्षात्मक है। जब वह महिलाओं को पसंद करता है, तो वह अवचेतन रूप से आदर्श पत्नी और मां की तलाश करेगा।

एक कर्क आदमी एक भावनात्मक व्यक्ति है, जो अन्य लोगों की देखभाल करना पसंद करता है। वह अपने साथी को दयालु शब्दों और सूक्ष्म चिंताओं और प्रशंसा के माध्यम से अपने दिन को ध्यान में रखते हुए, अपने साथी से बहुत अधिक ध्यान प्राप्त करना चाहता है। यद्यपि वह मूडी, निराशावादी और चिपचिपा हो सकता है, वह किसी के साथ जीवन साझा करने के लिए खोज में एक रचनात्मक और उदार साथी है।

 

कर्क महिला को आकर्षित कैसे किया जाये?

कर्क व्यक्तित्व काफी जटिल हो सकता है, लेकिन अंदर गहरे घर के प्यार करने वाले और रूढ़िवादी लोग हैं। एक कर्क महिला कमजोर, भावनात्मक है, और प्यार में जल्दी गिरने की संभावना नहीं है। एक बार उसका विश्वास अर्जित हो जाने पर, वह भावुक और वफादार होगी। उसे छेड़छाड़ करने के लिए, किसी को एक महिला की तरह व्यवहार करने की उसकी आवश्यकता का सम्मान करते हुए, सक्रिय होना चाहिए और पहला कदम बनाना होगा। वह एक रात के स्टैंड की तलाश में किसी के लिए सही विकल्प नहीं है, और केवल अपने साथी से अधिक आरामदायक मुठभेड़ों की तुलना में अधिक जरूरत है। रोमांटिक और प्यार करने के लिए तैयार, इस महिला को एक रोमांटिक साथी की जरूरत है जो प्यार में विश्वास करता है, जबकि उसकी स्पष्ट भावनाओं के अनुरूप भी।

अपनी सतर्क प्रकृति के बावजूद, एक कर्क महिला गहरी कामुक है और जब वह अपने असली व्यक्तित्व और भावनाओं को दिखाने के लिए सुरक्षित महसूस कर रही है, तो उन्हें अविश्वसनीय यौन जीवन के माध्यम से व्यक्त किया जाएगा। एक कर्क महिला के साथ स्थायी संबंध रखने के लिए, उसे किसी को वफादार, आदरणीय और ईमानदार की आवश्यकता होती है, क्योंकि वह विश्वासघात को नहीं भूलता है और चोट पहुंचाने पर बहुत कठोर और अप्रत्याशित हो जाता है।

कर्क के अनुकूल राशि: वृषभ राशि, कन्या राशि, वृश्चिक राशि, मीन राशि, मकर राशि

 

Zodiac Sign Cancer Store – Buy Online

View 750+ Products

 

Munish Ahuja Founder SpiritualWorld.co.in

Munish Ahuja Founder SpiritualWorld.co.in

नम्र निवेदन: वेबसाइट को और बेहतर बनाने हेतु अपने कीमती सुझाव कॉमेंट बॉक्स में लिखें, यह आपको अच्छा लगा हो तो अपनें मित्रों के साथ अवश्य शेयर करें। धन्यवाद।
NO COMMENTS

LEAVE A COMMENT

🙏 सतनाम वाहे गुरु, गुरु पर्व की असीमित शुभकामनाएं... आप सभी पर वाहे गुरु की मेहर हो! 23 Nov 2018 🙏