🙏 सतनाम वाहे गुरु, गुरु पर्व की असीमित शुभकामनाएं... आप सभी पर वाहे गुरु की मेहर हो! 23 Nov 2018 🙏
Homeराशि - चक्र चिन्हमेष राशि पर पूर्ण जानकारी (21 मार्च – 19 अप्रैल) – Information On Aries Astrology

मेष राशि पर पूर्ण जानकारी (21 मार्च – 19 अप्रैल) – Information On Aries Astrology

Aries Zodiac Sign

तत्व: आग
शुभ रंग: लाल
शुभ दिन: मंगलवार
शासक ग्रह: मंगल ग्रह
सबसे बड़ी समग्र संगतता: तुला राशि, सिंह राशि
भाग्यशाली संख्या: 1, 8, 17
तिथि सीमा: 21 मार्च – 19 अप्रैल

मेष व्यक्ति की विशिष्ट गुणवत्ता व् विशेषता

शक्तियां: साहसी, निर्धारित, आत्मविश्वास, उत्साही, आशावादी, ईमानदार, भावुक

कमजोरियां: असंतोषजनक, मूडी, शॉर्ट-टेम्पर्ड, आवेगपूर्ण, आक्रामक

मेष व्यक्ति पसंद करते हैं: आरामदायक कपड़े, नेतृत्व की भूमिका निभाने, शारीरिक चुनौतियों, व्यक्तिगत खेल

मेष व्यक्ति नापसंद करते हैं: निष्क्रियता, देरी, काम जो किसी की प्रतिभा का उपयोग नहीं करता है

राशि चक्र में पहला संकेत के रूप में, मेष की उपस्थिति हमेशा ऊर्जावान और अशांत की शुरुआत को चिह्नित करती है। वे लगातार गतिशील, गति और प्रतिस्पर्धा की तलाश में हैं, हमेशा सब कुछ में पहला – काम से सामाजिक सभाओं में। मंगल ग्रह के अपने सत्तारूढ़ ग्रह के लिए धन्यवाद और तथ्य यह अग्नि के तत्व से संबंधित है (जैसे लियो और धनुष), मेष सबसे सक्रिय राशि चक्र संकेतों में से एक है। यह उनकी प्रकृति में कार्रवाई करने के लिए है, कभी-कभी इससे पहले कि वे इसके बारे में सोचें।

इस तरह के उच्च गरिमा में सूर्य उन्हें उत्कृष्ट संगठनात्मक कौशल प्रदान करता है, इसलिए आप शायद ही कभी मेष से मिलेंगे जो कई बार चीजों को खत्म करने में सक्षम नहीं है, अक्सर लंच ब्रेक से पहले! उनकी चुनौतियों से पता चलता है कि जब वे अधीर, आक्रामक और गुस्सा आते हैं तो उन्हें अन्य लोगों को इंगित करते हैं। इस चिन्ह के तहत पैदा हुए मजबूत व्यक्तित्वों के पास इस अवतार के माध्यम से अपने लक्ष्यों के लिए लड़ने, एकजुटता और टीमवर्क को गले लगाने का कार्य है।

मेष सिर का नियम बनाते हैं और सिर के साथ आगे बढ़ते हैं, अक्सर सचमुच पहले सिर चलते हैं, गति और फोकस के लिए आगे झुकते हैं। इसके प्रतिनिधि स्वाभाविक रूप से बहादुर हैं और शायद ही कभी परीक्षण और जोखिम से डरते हैं। उनकी उम्र के बावजूद उनके पास युवा शक्ति और ऊर्जा है और किसी भी दिए गए कार्यों को तुरंत पूरा करते हैं।

मेष – फ्लाइंग राम गोल्डन फ्लीस की कहानी से निर्देशित, एक मेष दिन के नायक बनने के लिए तैयार है, उड़ जाती है और कई लुप्तप्राय, शक्तिहीन लोगों को अपनी पीठ पर ले जाती है। राम की शक्ति उसकी पीठ पर ले जाती है, क्योंकि वह खुद ही सोने का है, जो धोखाधड़ी के लिए तैयार चमकदार और आकर्षक है। महिमा की कहानी जो ले जाने में आसान नहीं है, इन दो सींगों में है, और यदि यह जानवर शर्मिंदा नहीं होता है, तो बदलाव करने और किसी को गर्म स्वेटर देने की इजाजत देता है, तो उन्हें दुनिया से प्राप्त करने के लिए बहुत कुछ नहीं होगा। प्रत्येक मेष के पास अपनी स्थिति, शक्ति, सोना, या शारीरिक शक्ति को स्वेच्छा से अन्य लोगों के साथ साझा करने का कार्य होता है, या ऊर्जा को अपने प्राकृतिक प्रवाह में रोक दिया जाएगा, डर खत्म हो जाएगा, और देने और प्राप्त करने की प्रक्रिया शून्य पर शेष होगी ।

 

मेष व्यक्ति – प्यार और सेक्स

जब रोमांस की बात आती है तो मेष पहल करने की ज़रूरत के साथ मेष एक आग संकेत है। जब वे प्यार में पड़ते हैं, तो वे अपनी भावनाओं को उस व्यक्ति को व्यक्त करेंगे जो उन्हें प्यार में है, बिना किसी विचार के। राशि चक्र के अन्य लक्षणों के साथ मेष की संगतता बहुत जटिल है। प्यार में मेष अपने प्रियजन को स्नेह के साथ स्नान कर सकती है, कभी-कभी इससे भी अधिक, बदले में जो जानकारी मिलती है उसे जांचना भूल जाती है। वे बहुत भावुक, ऊर्जावान और प्रेम रोमांच हैं। एक मेष एक भावुक प्रेमी है, कभी-कभी मांस और यौन मुठभेड़ों के आनंद के लिए भी एक व्यसन।

उनके विरोधी संकेत तुला के साथ, संबंध, व्यवहार और कूटनीति का संकेत है, यह उनके प्राकृतिक व्यक्तित्व से सबसे दूरगामी बिंदु है। यह उनके रोमांटिक अनुभव में एक समस्या पेश कर सकता है, क्योंकि उनके पास पर्याप्त धैर्य नहीं है और उनके साथी पर ध्यान केंद्रित नहीं होता है, जितना वे हमेशा भावुक दृष्टिकोण पर करते हैं। उन्हें वीनस के सभी मामलों को गले लगा देना है, इसके सभी प्यार, कोमलता, खुशी, शांतिपूर्ण संतुष्टि और पूर्ववर्ती। फिर भी, उनके साथी को ध्यान में रखना चाहिए कि उन्हें हर दिन एड्रेनालाईन और उत्तेजना की आवश्यकता होती है, और उनके रिश्ते केवल मजबूत और लंबे समय तक चलने वाले होते हैं यदि उनकी मूल आवश्यकताओं को पूरा किया जाता है।

एक मेष अपने स्वयं के सीमाओं के लिए जोर से सम्मान में, अधिकांश भाग के लिए खुद को बदल दिया जा सकता है, लेकिन वे राशि चक्र के कुछ संकेतों के साथ अत्यधिक संगत हैं।

 

मेष व्यक्ति – मित्र और परिवार

मित्र – एक मेष प्रतिनिधि का सामाजिक जीवन हमेशा नए मुठभेड़ों के साथ चल रहा है, गर्म और भरा हुआ है। वे उन लोगों के सहिष्णु हैं जिनके संपर्क में आते हैं, विभिन्न व्यक्तित्वों के सम्मान और खुलेपन वे सरल उपस्थिति के साथ उत्तेजित कर सकते हैं। मित्रों के उनके मंडल में अजीब व्यक्तियों की एक विस्तृत श्रृंखला की आवश्यकता होती है, अधिकांशतः उन्हें लगता है कि उनके पास व्यक्तिगत मामलों पर पर्याप्त विचार हैं, जिन्हें वे हल नहीं करना चाहते हैं। चूंकि मेष के हस्ताक्षर में पैदा हुए लोग आसानी से संचार में सीधे, ईमानदार और ईमानदार प्रवेश करते हैं, इसलिए वे अपने जीवनकाल में अविश्वसनीय कनेक्शन और परिचित होंगे। फिर भी, वे अक्सर बेईमानी और अस्पष्ट इरादों के लिए उनमें से कई को कम करते हैं। उनके जीवन में दीर्घकालिक दोस्ती उन लोगों के साथ आएगी जो किसी भी समय अपने अंदरूनी हिस्से को साझा करने के लिए ऊर्जावान और बहादुर हैं।

परिवार – स्वतंत्र और महत्वाकांक्षी, एक मेष अक्सर जानता है कि वे एक छोटी उम्र में कहाँ जाना चाहते हैं, अपने परिवार से थोड़ा जल्दी अलग करना चाहते हैं। यहां तक ​​कि बच्चों के रूप में उन्हें नियंत्रित करना मुश्किल हो सकता है, और यदि उन्हें अपने माता-पिता से पर्याप्त प्यार और धैर्य नहीं मिलता है, तो बाद में उनके सभी अंतरंग बंधन जीवन में पीड़ित हो सकते हैं। मेष के हस्ताक्षर से बहुत गुस्सा आता है यदि बहुत से प्रतिबंध उनके रास्ते आते हैं, और केवल जब वे उदार परिवारों से आते हैं तो वे अपने बंधन को आसान प्रवाह के साथ पोषित करेंगे। यहां तक ​​कि जब यह मामला नहीं है, तब भी जब वे देखभाल करने की आवश्यकता होती है, तो वे परिवार के दायित्वों को लेते हैं, कभी भी अधिक काम से इंकार नहीं करते जैसे कि उनका ऊर्जा पूल अनंत है।

 

मेष व्यक्ति – कैरियर और पैसा

यह जीवन का एक क्षेत्र है जिसमें एक मेष चमकदार चमकती है। उनके कामकाजी माहौल उनकी महत्वाकांक्षा और रचनात्मकता दिखाने के लिए एकदम सही जगह है, उनके साथ जितना संभव हो उतना अच्छा लड़ना। एक प्राकृतिक जन्मजात नेता, मेष उन्हें प्राप्त करने के बजाय आदेश जारी करना पसंद करेंगे। उनकी मन की गति और बढ़ने के लिए विशाल ऊर्जा उन्हें हमेशा हर किसी के आगे एक कदम आगे बढ़ने में मदद करती है। सफल होने के लिए उन्हें केवल इतना करना है कि वे अपने चुने हुए पथ का पालन करें और भावनाओं से दूर पेशेवर योजनाओं पर न छोड़ें। जब किसी चुनौती का सामना करना पड़ता है, तो मेष राशि तुरंत स्थिति का आकलन करेगी और समाधान के लिए आएगी। प्रतियोगिता उन्हें परेशान नहीं करती है और इसके बजाय उन्हें उज्ज्वल चमकने के लिए प्रोत्साहित करती है। वे खेल और चुनौतीपूर्ण वातावरण में बहुत अच्छे करियर कर सकते हैं, और प्रबंधकों, पुलिसकर्मियों, सैनिकों आदि के रूप में अपने चुने हुए मार्ग का आनंद ले सकते हैं।

हालांकि मेष के प्रतिनिधि बुद्धिमान हो सकते हैं और बरसात के दिन कुछ पैसे बचा सकते हैं, लेकिन अक्सर खर्च करने और जोखिम लेने की खुशी के मामले में यह अधिक नहीं होता है। वे वर्तमान में रहते हैं और भविष्य में केंद्रित नहीं हैं, और जब वित्तीय निर्णयों की बात आती है तो इससे उन्हें तर्कहीन और जल्दबाजी मिल सकती है। फिर भी, वे हमेशा पैसे कमाने और ऊर्जा के प्राकृतिक प्रवाह में, जो बुद्धिमानी से निवेश करते समय वापस आने की आवश्यकता होती है, के लिए क्षतिपूर्ति करने का एक तरीका ढूंढते हैं।

 

मेष आदमी को आकर्षित कैसे किया जाये?

स्वतंत्रता एक मेष को समझने की कुंजी है, क्योंकि वे दूसरों से आदेश नहीं लेना पसंद करते हैं। मेष आदमी को लुभाने के लिए, आपको अपने नियमों से खेल खेलना सीखना होगा। इस आदमी को अक्सर उसकी इच्छा के विषय को पकड़ने से ज्यादा रोमांचकारी लगता है, और उसकी विजय प्रकृति उन्हें अक्सर भागीदारों के पीछे पीछा करती है, जिनके पास वह नहीं हो सकता है। अपना ध्यान पाने के लिए, किसी को यह जानने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए, जैसे कि एक संदेश भेजना कि उसे एक पुरस्कार के लिए लड़ने की ज़रूरत है, और वह जीतने वाला वह वास्तव में साथ रहना चाहता है।

यह एक अच्छी चुनौती के साथ प्यार में एक आदमी है और अपने साथी के “चमकदार कवच में नाइट” बनने के लिए भीड़ में है, इसलिए उसे समय-समय पर एक होने की जरूरत है। उनके जीवन साथी को एक लड़ाई में वापस झुकना पड़ सकता है, मजबूत सीमाएं बना सकते हैं और अपना सम्मान कमा सकते हैं। एक बुरे दिन एक मेष आत्म केंद्रित, घमंडी और जिद्दी हो सकती है, लेकिन वह भी साहसी, साहसी और भावुक है। इस आदमी के साथ एक रिश्ता मजेदार और रोमांचक हो सकता है, लेकिन अगर कोई व्यक्ति अपने रिश्ते के लिए आवश्यक ऊर्जा को पहचान नहीं पाता है तो यह आसानी से किसी को चोट पहुंचाता है।

 

मेष महिला को आकर्षित कैसे किया जाये?

मेष महिलाएं निडर और प्राकृतिक नेता हैं। वे ऊर्जावान, करिश्माई, गतिशील, और चुनौतियों और रोमांच से प्यार करते हैं। यदि आप मेष महिला की ओर ध्यान आकर्षित करना चाहते हैं, तो आपको उसे छेड़छाड़ करने और उसकी स्वतंत्र प्रकृति से अपील करने देना चाहिए। मेष राशि चक्र के तहत पैदा हुई एक महिला बेहद भावुक और यौन है, जो उसे विपरीत लिंग के लिए अनूठा बनाती है। वह लगातार चल रही है और कभी भी एक आदमी द्वारा खुद को खत्म करने की इजाजत नहीं देगी, साथ ही साथ प्यार के लिए लालसा लेकिन नियंत्रण पर पकड़ने की कोशिश कर रहा है।

इस संकेत में पैदा हुई महिला को आकर्षित करने के लिए, किसी को कार्रवाई करना है, लेकिन यह धारणा नहीं है कि नियंत्रण खत्म हो गया है। उसे पहल दिखाने और उसके प्रियजन के स्नेह के लिए लड़ने के लिए स्वतंत्र होने की जरूरत है, वही बदले में इसकी उम्मीद है। एक बार जब वह प्यार में पड़ जाती है, वह बेहद वफादार होती है, और कभी-कभी ईर्ष्यापूर्ण होती है। उसका मतलब है कि उसे वह सभी ध्यान देने की ज़रूरत है, जिससे वह अपना समय दे और साबित करने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है कि इस अधिनियम के पीछे प्यार है। भरोसेमंद और प्रभुत्व, उसे किसी को भी पालन करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन कोई भी उतना ही ऊर्जावान और मजबूत होना चाहिए। मेष महिला के साथ एक रिश्ता दिलचस्प, रोमांच और उत्तेजना से भरा हो सकता है, लेकिन केवल तभी जब कोई समय-समय पर कम प्रभावशाली भूमिका निभाने के लिए तैयार हो।

मेष के अनुकूल राशि: धनु राशि, सिंह राशि, कुंभ राशि, मिथुन राशि, तुला राशि

 

Zodiac Sign Aries Store – Buy Online

View 5000+ Products

 

Munish Ahuja Founder SpiritualWorld.co.in

Munish Ahuja Founder SpiritualWorld.co.in

नम्र निवेदन: वेबसाइट को और बेहतर बनाने हेतु अपने कीमती सुझाव कॉमेंट बॉक्स में लिखें, यह आपको अच्छा लगा हो तो अपनें मित्रों के साथ अवश्य शेयर करें। धन्यवाद।
NO COMMENTS

LEAVE A COMMENT

🙏 सतनाम वाहे गुरु, गुरु पर्व की असीमित शुभकामनाएं... आप सभी पर वाहे गुरु की मेहर हो! 23 Nov 2018 🙏