🙏 सतनाम वाहे गुरु, गुरु पर्व की असीमित शुभकामनाएं... आप सभी पर वाहे गुरु की मेहर हो! 23 Nov 2018 🙏
Homeराशि - चक्र चिन्हमिथुन राशि पर पूर्ण जानकारी (21 मई – 20 जून) – Information On Gemini Astrology

मिथुन राशि पर पूर्ण जानकारी (21 मई – 20 जून) – Information On Gemini Astrology

Gemini Zodiac Sign

तत्व: वायु
शुभ रंग: हल्का-हरा, पीला
शुभ दिन: बुधवार
शासक ग्रह: बुध ग्रह
सबसे बड़ी समग्र संगतता: धनु राशि, कुंभ राशि
भाग्यशाली संख्या: 5, 7, 14, 23
तिथि सीमा: 21 मई – 20 जून

मिथुन व्यक्ति की विशिष्ट गुणवत्ता व् विशेषता

ताकत: सभ्य, स्नेही, उत्सुक, अनुकूलनीय, जल्दी से सीखने और विचारों का आदान-प्रदान करने की क्षमता

कमजोरियाँ: घबराहट, असंगत, अनिश्चित

मिथुन व्यक्ति पसंद करते हैं: संगीत, किताबें, पत्रिकाएं, लगभग किसी के साथ चैट, शहर के चारों ओर छोटी यात्राएं

मिथुन व्यक्ति नापसंद करते हैं: अकेले होने के नाते, सीमित, पुनरावृत्ति और दिनचर्या

अभिव्यक्तिपूर्ण और त्वरित, मिथुन एक में दो अलग-अलग व्यक्तित्वों का प्रतिनिधित्व करता है और आप कभी भी यह सुनिश्चित नहीं करेंगे कि आप किसका सामना करेंगे। वे मिलनसार, संवादात्मक और मज़ेदार के लिए तैयार हैं, अचानक एक गंभीर, विचारशील और बेचैन होने की प्रवृत्ति के साथ। वे दुनिया के साथ बहुत ही उत्सुक हैं, बेहद उत्सुक हैं, एक निरंतर भावना के साथ कि वे जो कुछ भी देखना चाहते हैं उसका अनुभव करने के लिए पर्याप्त समय नहीं है।

मिथुन का संकेत एयर के तत्व से संबंधित है, जिसमें तुला और कुंभ राशि है, और यह इसे दिमाग के सभी पहलुओं से जोड़ता है। यह बुध द्वारा शासित है, वह ग्रह जो संचार, लेखन और आंदोलन का प्रतिनिधित्व करता है। इस सूर्य संकेत के तहत पैदा हुए लोगों को अक्सर यह महसूस होता है कि उनका दूसरा आधा गुम है, इसलिए वे हमेशा नए दोस्तों, सलाहकारों, सहयोगियों और लोगों से बात करने के लिए खोज रहे हैं।

मिथुन के परिवर्तनीय और खुले दिमाग उन्हें उत्कृष्ट कलाकार, विशेष रूप से लेखकों और पत्रकारों बनाता है, और उनके कौशल और लचीलापन उन्हें व्यापार, ड्राइविंग और टीम के खेल में चमकते हैं। यह एक बहुमुखी, जिज्ञासु, मजेदार प्रेमपूर्ण संकेत है, जो दुनिया में वहां मौजूद सभी चीजों का अनुभव करने की इच्छा से पैदा हुआ है। यह उनके चरित्र को प्रेरणादायक बनाता है, और कभी उबाऊ नहीं होता है।

मिथुन – देखभाल जुड़वां मिथुन की प्रकृति में इतनी बचपन में मासूमियत है, भाईचारे की कहानी कह रही है, सबसे अच्छे दोस्त और रिश्तेदारों के बीच प्यार जो चरित्र, परिस्थितियों, शारीरिक उपस्थिति या पालन-पोषण से पूरी तरह अलग हैं। वे इस दुनिया में मतभेदों को सुधारने और उन्हें सही महसूस करने के लिए हैं, एक भाई या एक दोस्त के लिए अपना जीवन देने के लिए तैयार हैं। मिथुन लव एंड सेक्स मज़ा और हमेशा बौद्धिक चुनौती के लिए तैयार है, मिथुन संचार और मौखिक संपर्क के माध्यम से पहले प्यार को देखती है, और इसे अपने साथी के साथ शारीरिक संपर्क के रूप में महत्वपूर्ण मानती है। जब ये दोनों गठबंधन करते हैं, बाधाएं सभी फीका लगती हैं। ज्वलंत और हमेशा इश्कबाज होने के लिए तैयार, एक मिथुन अलग-अलग प्रेमियों के साथ बहुत समय बिता सकती है जब तक उन्हें सही बुद्धि नहीं मिलती जो अपनी बुद्धि और ऊर्जा से मेल खाते हैं। उन्हें उत्तेजना, विविधता और जुनून की आवश्यकता होती है, और जब उन्हें सही व्यक्ति, प्रेमी, एक दोस्त और किसी को एक साथ जोड़ने के लिए बात मिलती है, तो वे हमेशा अपने दिल को खजाने के लिए वफादार और दृढ़ रहेंगे।

 

मिथुन व्यक्ति – प्यार और सेक्स

एक बौद्धिक चुनौती के लिए मज़ा और हमेशा तैयार, मिथुन संचार और मौखिक संपर्क के माध्यम से पहले प्यार को देखता है, और इसे अपने साथी के साथ शारीरिक संपर्क के रूप में महत्वपूर्ण लगता है। जब ये दोनों गठबंधन करते हैं, बाधाएं सभी फीका लगती हैं। ज्वलंत और हमेशा इश्कबाज होने के लिए तैयार, एक मिथुन अलग-अलग प्रेमियों के साथ बहुत समय बिता सकती है जब तक उन्हें सही बुद्धि नहीं मिलती जो अपनी बुद्धि और ऊर्जा से मेल खाते हैं। उन्हें उत्तेजना, विविधता और जुनून की आवश्यकता होती है, और जब उन्हें सही व्यक्ति, प्रेमी, एक दोस्त और किसी को एक साथ जोड़ने के लिए बात मिलती है, तो वे हमेशा अपने दिल को खजाने के लिए वफादार और दृढ़ रहेंगे।

किसी भी मिथुन के प्रेम जीवन के लिए सबसे बड़ी चुनौती एक भावना को ढूंढना है जो विशेष रूप से पुरानी हो जाती है और महसूस करती है कि वे पहले से ही सतही या निराशाजनक बंधनों के दोहराव वाले तरीके में हैं। उनका व्यक्तित्व बहुत गहराई की अनुमति नहीं देता है, क्योंकि वे जानकारी फैलाने के लिए एक मिशन पर हैं, उन्हें खोदने और गलतियों, छेदों या संकल्पों को खोजने के लिए नहीं। वे आंदोलन के सापेक्ष परिप्रेक्ष्य से जीवन को देखते हैं, सूर्य को घेरने के लिए, पृथ्वी के दृष्टिकोण से आगे और पीछे की ओर बढ़ते हुए, कभी भी अपनी स्वयं की दिशा से निश्चित नहीं होते हैं।

मिथुन तेज मोड़ कर सकता है, जो उन्हें पीछे से प्यार करते हैं, लेकिन ऐसे साझेदार हैं जो अपनी गति में अनुसरण कर सकते हैं, समय के साथ एक प्रेमपूर्ण नींव बनाने के लिए तैयार हो सकते हैं।

 

मिथुन व्यक्ति – मित्र और परिवार

मित्र – मिथुन में उनके सूर्य के साथ पैदा हुए लोग बहुत ही सामाजिक हैं और मित्रों और परिवार, खासकर इसके छोटे सदस्यों के साथ समय बिताना पसंद करते हैं। एक मिथुन में सामाजिक संपर्कों की एक बहुतायत है और चैट करना, समझने की तलाश करना, हमेशा मजबूत इच्छा रखने वाले लोगों की तलाश करना पसंद है। बोलने वाले शब्दों के स्पष्ट प्रवाह के बिना, वे किसी भी वार्तालाप की पूरी थीम में जल्दी ही रुचि खो देंगे, और आगे बढ़ने की जानकारी, आगे बढ़ने और प्रेरित जानकारी को आगे बढ़ाकर आगे बढ़ने की जरूरत है।

परिवार – एक मिथुन के लिए परिवार बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर उनके बच्चों के साथ जब वे उनके साथ एक मजबूत भावनात्मक बंधन बनाते हैं। स्थिरता की कमी वे अपने भागीदारों को उनकी अपेक्षाओं के साथ बहुत अधिक दिखाते हैं, परिवार पर ज्यादा प्रतिबिंबित नहीं करते हैं, और उनके पास घर साझा करने वालों के लिए एक अधिक मामूली और शांत दृष्टिकोण प्रतीत होता है। यद्यपि उनके पारिवारिक जीवन द्वारा की गई जिम्मेदारियां उनकी प्रकृति के लिए एक चुनौती बन सकती हैं, फिर भी उन्हें एक ही समय में दो स्थानों पर होने का जादुई तरीका मिल जाएगा, जैसा कि उन्हें माना जाता है।

 

मिथुन व्यक्ति – कैरियर और पैसा

बौद्धिक उत्तेजना की निरंतर आवश्यकता में, मिथुन के लिए सबसे उपयुक्त नौकरी उनके मस्तिष्क को चुनौतीपूर्ण होना चाहिए। वे एक गतिशील कामकाजी माहौल की आवश्यकता के साथ कुशल, आविष्कारक और अक्सर बहुत स्मार्ट हैं और कार्यालय में बहुत से सामाजिक संपर्क मिले। वे सबसे अच्छे करियर चुन सकते हैं जो व्यापारियों, आविष्कारक, लेखकों, व्याख्याियों, प्रचारकों और वकीलों के हैं, लेकिन कोई भी करियर जो उन्हें हर समय चलने और व्यस्त रखने के दौरान स्वतंत्र रूप से संवाद करने का मौका देता है, यह एक उत्कृष्ट विकल्प है। जैसे कि वे मल्टीटास्किंग, समस्या को हल करने और जीवन में नए विचार लाने के लिए बनाए गए थे, उन्हें एक कार्यस्थल की आवश्यकता है जो उन्हें नियमित रूप से, दोहराए जाने वाले कार्यों में फंस नहीं रखेगा जो उन्हें चमकने की अनुमति नहीं देते हैं।

व्यावहारिकता और खुशी के बीच निर्णय मिथुन के लिए एक कठिन विकल्प हो सकता है। भले ही वे मानते हैं कि पैसा सिर्फ एक आवश्यक बुराई है, उनमें से अधिकतर यह सोचने में ज्यादा समय नहीं लगाएंगे कि इसे कहां कमाया जाए या उन्होंने इसे कैसे खर्च किया। उन्हें अपने वित्त को जांच और संगठित रखने के लिए मजबूत ग्राउंडिंग की आवश्यकता होती है, जिससे उन्हें आत्मविश्वास और सुरक्षा की भावना मिलती है, जिसे वे अक्सर यह भी नहीं जानते कि उन्हें आवश्यकता है।

 

मिथुन आदमी को आकर्षित कैसे किया जाये?

एक मिथुन आदमी उत्साही और जीवन से भरा है, कभी भी सुस्त क्षणों से निराश नहीं होता है। वह साहसी और विनोदी है, और यह कुछ हंसी और मस्ती की खोज में एक व्यक्ति ऊर्जावान और गतिशील है, तो यह उसे सही साथी बनाता है। मिथुन पुरुष स्वाभाविक रूप से चंचल और चंचल हैं, और आप उन्हें सार्वजनिक सभाओं, सम्मेलनों और यातायात जामों में मिल सकते हैं। उनके व्यक्तित्व को दोहरीवाद द्वारा चिह्नित किया जाता है, जिससे उन्हें असंगत लेकिन चालाक और दूसरों के लिए आश्चर्यजनक रूप से आकर्षक बना दिया जाता है। इस आदमी को चिपकाना असंभव है, और एक साथी की जरूरत है जो उसे पर्याप्त स्वतंत्रता और स्थान देता है, उसके बाद मानसिक उत्तेजना और विविधता होती है। अपने दिल को जीतने के लिए, किसी को मज़ाकिया, उत्तेजक, साहसी, अपने चुटकुले पर हंसना और दिन के बाद उससे सीखने के लिए तैयार होना चाहिए। जैसे कि अपनी वाक्प्रचार प्रकृति का विरोध करते हुए, यह एक व्यक्ति नहीं है जो भावनाओं पर चर्चा करने के लिए तैयार है, और यदि वे बोले जाने के बजाए दिखाए जाते हैं तो पसंद करेंगे।

एक मिथुन आदमी के साथ सेक्स एक अद्भुत अनुभव हो सकता है, लेकिन अगर उसका साथी प्रयोग करने के इच्छुक नहीं है, तो वह ऊब जाएगा। जीवन में सभी चीजों की तरह, यौन संबंधों की बात करते समय उन्हें नए अनुभव, मौखिक संपर्क और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की आवश्यकता होती है।

 

मिथुन महिला को आकर्षित कैसे किया जाये?

यदि आप मिथुन महिला को आकर्षित करना चाहते हैं, तो आपको उसकी दोहरी प्रकृति को बनाए रखने में सक्षम होना होगा। वह एक पल भावुक और सभ्य हो सकती है, और अगली बार दूर और दूर हो सकती है। यह सुरक्षित रहने के लिए और अन्य लोगों से दूरी पर रहने के लिए अपनी प्राकृतिक पैदा हुई प्रवृत्ति का परिणाम है, जो एक लापरवाही प्रेम कहानी में भागने के लिए तैयार है जो उसके आसपास के कोने के आसपास इंतजार कर रही है। यह एक उत्साही, विनोदी, बौद्धिक और मुलायम बोली जाने वाली महिला है, जबकि साथ ही बेहद खुले दिमागी और हमेशा किसी से मिलने के लिए तैयार है।

यद्यपि एक मिथुन महिला आमतौर पर बहुत शर्मीली नहीं होती है, लेकिन गंभीर और प्रतिबद्ध संबंध में आने में समय और बहुत धैर्य लगेगा। हालांकि, एक बार जब वह एक ऐसे व्यक्ति को पाती है जो अपनी यौन और बौद्धिक इच्छाओं को पूरा कर सकती है, तो यह महिला एक परिवार, विवाह और बढ़ते बूढ़े लोगों को एक साथ शुरू करने का सुझाव देगी, हालांकि यह असामान्य तरीके से हो सकती है। वह उन भागीदारों से प्रभावित है जो अपनी नई चीजें सिखाती हैं और अंतर्दृष्टि रखते हैं जो वह देखती हैं और सरल होती हैं। उसका यौन जीवन एक कहानी है, लेकिन केवल उन लोगों के लिए जो सुनने के लिए तैयार हैं, आमतौर पर वह एक विशिष्ट व्यक्ति जिसके साथ वह सच अंतरंगता बनाने में कामयाब रही।

मिथुन के अनुकूल राशि: मेष राशि, तुला राशि, कुंभ राशि, सिंह राशि, धनु राशि

 

Zodiac Sign Gemini Store – Buy Online

View 1000+ Products

 

Munish Ahuja Founder SpiritualWorld.co.in

Munish Ahuja Founder SpiritualWorld.co.in

नम्र निवेदन: वेबसाइट को और बेहतर बनाने हेतु अपने कीमती सुझाव कॉमेंट बॉक्स में लिखें, यह आपको अच्छा लगा हो तो अपनें मित्रों के साथ अवश्य शेयर करें। धन्यवाद।
NO COMMENTS

LEAVE A COMMENT

🙏 सतनाम वाहे गुरु, गुरु पर्व की असीमित शुभकामनाएं... आप सभी पर वाहे गुरु की मेहर हो! 23 Nov 2018 🙏