🙏 जीवन में कुछ पाना है तो झुकना होगा, कुएं में उतरने वाली बाल्टी झुकती है, तब ही पानी लेकर आती है| 🙏
Homeराशि - चक्र चिन्हमकर राशि पर पूर्ण जानकारी (22 दिसंबर – 1 9 जनवरी) – Information On Capricorn Astrology

मकर राशि पर पूर्ण जानकारी (22 दिसंबर – 1 9 जनवरी) – Information On Capricorn Astrology

Capricorn Zodiac Sign

तत्व: पृथ्वी
शुभ रंग: ब्राउन, काला
शुभ दिन: शनिवार
शासक ग्रह: शनि ग्रह
सबसे बड़ी समग्र संगतता: वृषभ राशि, कर्क राशि
भाग्यशाली संख्या: 4, 8, 13, 22
तिथि सीमा: 22 दिसंबर – 1 9 जनवरी

मकर व्यक्ति की विशिष्ट गुणवत्ता व् विशेषता

ताकत: जिम्मेदार, अनुशासित, आत्म-नियंत्रण, अच्छे प्रबंधकों

कमजोरियाँ: यह सब जानते हैं, क्षमाशील, संवेदना, सबसे खराब की उम्मीद है

मकर व्यक्ति पसंद करता है: परिवार, परंपरा, संगीत, कम स्थिति, गुणवत्ता शिल्प कौशल

मकर व्यक्ति नापसंद करता है: कुछ बिंदु पर लगभग हर चीज

मकर राशि एक संकेत है जो समय और जिम्मेदारी का प्रतिनिधित्व करता है, और इसके प्रतिनिधि पारंपरिक हैं और अक्सर प्रकृति से बहुत गंभीर हैं। इन व्यक्तियों के पास स्वतंत्रता की आंतरिक स्थिति होती है जो उनके व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन दोनों में महत्वपूर्ण प्रगति को सक्षम बनाता है। वे आत्म-नियंत्रण के स्वामी हैं और उनके पास रास्ता तय करने, ठोस और यथार्थवादी योजनाएं बनाने और कई लोगों को प्रबंधित करने की क्षमता है जो किसी भी समय उनके लिए काम करते हैं। वे अपनी गलतियों से सीखेंगे और पूरी तरह से अपने अनुभव और विशेषज्ञता पर आधारित शीर्ष पर पहुंचेंगे।

पृथ्वी के तत्व से संबंधित, जैसे वृषभ और कन्या, यह व्यावहारिकता और ग्राउंडिंग के तीनों में अंतिम संकेत है। न केवल वे भौतिक संसार पर ध्यान केंद्रित करते हैं, बल्कि उनमें से अधिकतर का उपयोग करने की क्षमता है। दुर्भाग्यवश, यह तत्व उन्हें एक परिप्रेक्ष्य या रिश्ते में बिंदु से आगे बढ़ने के लिए कठोर और कभी-कभी जिद्दी बनाता है। उनके पास अन्य लोगों के मतभेदों को स्वीकार करने में कठिनाई होती है जो उनके चरित्र से बहुत दूर हैं, और डर से अपने पारंपरिक मूल्यों को आक्रामक तरीके से लागू करने का प्रयास कर सकते हैं।

शनि मकर राशि का शासक ग्रह है, और यह ग्रह सभी प्रकार के प्रतिबंधों का प्रतिनिधित्व करता है। इसका प्रभाव इन लोगों को व्यावहारिक और जिम्मेदार बनाता है, लेकिन ठंडा, दूर और क्षमाशील, अपराध की भावना के प्रति प्रवण होता है और अतीत में बदल जाता है। उन्हें अपने जीवन को हल्का और अधिक सकारात्मक बनाने के लिए क्षमा करने की आवश्यकता है।

मकर – भय का बकरी एक मछली की पूंछ के साथ एक बकरी डर का सामना करने और आतंक पैदा करने के लिए बनाई गई है। यह राक्षसों से हमारे दिमाग, जीवन और तत्काल भौतिक आस-पास में संरक्षित किए जाने वाले निर्णयों का संकेत है। उन डरावनी चीज़ों को दूर करने के लिए हमेशा तैयार रहें, मकर राशि डर की प्रत्येक प्राकृतिक श्रृंखला प्रतिक्रिया की बात करती है, जहां एक डरावनी चीज कई अन्य लोगों की ओर ले जाती है, जो रक्षात्मक तंत्र के रूप में बढ़ती है जो केवल चीजों को और खराब बनाती है। अपनी गोपनीयता में विसर्जित होकर, वे दुनिया के समान ही सामना करते हैं – कभी भी भागने के लिए पर्याप्त बहादुर नहीं होते, लेकिन लगातार अपने भीतर के राक्षसों से डरते हैं।

 

मकर व्यक्ति – प्यार और सेक्स

एक मकर राशि के ध्यान और दिल पर जीतना आसान नहीं है, लेकिन एक बार उनकी दीवारें टूट जाती हैं और उनका दिल पिघला देता है, वे जीवनभर के लिए प्रतिबद्ध रहते हैं। उनके संकेतों के साथ उनके संबंध उनके कठिन चरित्र के कारण चुनौतीपूर्ण हो सकते हैं, लेकिन ऐसी गहरी भावनात्मक जगह से आने वाली कोई साझा भावना उनके साथी के प्रयासों के लिए एक इनाम है। दिखाया गया संवेदनशीलता शब्दों के बजाए कृत्यों के माध्यम से आता है, और उनके वास्तविक भावनात्मक समस्याओं के बारे में बात करने के लिए पर्याप्त रूप से खोलने के लिए वर्षों की आवश्यकता होती है।

अपने व्यक्तिगत लक्ष्यों को बदल दिया, जो कुछ भी हो, मकरों में अपने प्रियजनों से संबंधित करुणा और भावना की कमी हो सकती है। “सामान्य” जीवन की निश्चित आसानी वह है जो वे पूर्ण भक्ति के साथ देगी, और उनके साथी उन पर भरोसा करने में सक्षम होंगे, किसी भी व्यक्तिगत प्रयास के लिए उन्हें एक कदम के पत्थर के रूप में उपयोग करें, और निरंतर प्रवृत्ति के साथ स्थायी बंधन रखें विकास। फिर भी, यह कोई भी समझौता करने के लिए तैयार नहीं है, और ऐसा लगता है कि इसे हल करने के लिए केवल समस्या पैदा करने की आवश्यकता है या बुरा लगता है कि इसे पहले कभी हल नहीं किया गया था।

 

मकर व्यक्ति – मित्र और परिवार

मित्र – मकर बुद्धिमान, स्थिर और भरोसेमंद है, और यह अपने प्रतिनिधियों को वफादार और बेहद अच्छे दोस्त बनाता है, जो अपने जीवन में खड़े होकर खंभे के रूप में खड़े हो जाते हैं। उन्हें उन लोगों से घिरा होना चाहिए जो बहुत सारे नुकीले सवाल नहीं पूछते हैं, जानते हैं कि सीमाएं कहां सेट की गई हैं, लेकिन गर्म, खुले दिल और उनके नेतृत्व का पालन करने के लिए पर्याप्त वफादार भी हैं। वे इस जीवनकाल में बहुत से दोस्तों को नहीं एकत्र करेंगे, लेकिन उन लोगों के लिए मुड़ें जो उन्हें हर समय शांति, बुद्धिमान और ईमानदार महसूस करते हैं।

परिवार – यह पारिवारिक परंपराओं के लिए पूर्ण समझ के साथ एक संकेत है। मकरियां अपने अतीत और उनके बचपन से हर चीज से जुड़ी महसूस करती हैं, और जब भी छुट्टियों या जन्मदिन का मौसम निकट होता है, तो इन यादों को बाहर लाने से प्यार करता है। यह एक आम संघर्ष का संकेत है जो अपने घर में प्रभुत्व से अधिक है, अपने पिता के साथ और इस व्यक्ति ने वर्षों में अपनी स्वयं की छवि बनाने के तरीके में अत्यंत महत्वपूर्ण व्यक्ति के साथ। माता-पिता के रूप में वे सख्त लेकिन निष्पक्ष होते हैं, जो बच्चे के साथ आने वाली जिम्मेदारियों को आसानी से लेते हैं।

 

मकर व्यक्ति – कैरियर और पैसा

मकर राशि अपने लिए उच्च मानकों को स्थापित करेगी, लेकिन उनकी ईमानदारी, समर्पण और दृढ़ता उन्हें उनके लक्ष्यों तक ले जाएगी। वे अन्य सभी चीजों पर निष्ठा और कड़ी मेहनत करते हैं, और इन गुणों के साथ सहयोगियों को करीब रखते हैं, भले ही वे बौद्धिक रूप से कम हों। केंद्रित और संसाधनपूर्ण, यह वह व्यक्ति है जो काम पूरा करता है, लंबे समय तक ध्यान नहीं देता है, और अंतिम उत्पाद को पूरी तरह से करता है। वे नौकरियों में चमकते हैं जिनमें प्रबंधन, वित्त, प्रोग्रामिंग और गणना शामिल होती है। परंपरा, राज्य, और जिस प्रणाली में वे रहते हैं, में गहराई से जड़ें, एक मकर राशि को अपने सभी कागजी कार्य को सही क्रम में, उनके दस्तावेज़ों को साफ करने और उनकी फ़ाइल को निर्दोष बनाने की आवश्यकता होती है।

इन व्यक्तियों के जीवन में धन वास्तव में मूल्यवान होगा, और उन्हें इसे प्रबंधित करने में बहुत परेशानी नहीं होगी और बरसात के दिन कुछ बचाएंगे, क्योंकि जब तक उनके कर्ज उनकी वास्तविक क्षमताओं को निगल नहीं लेते हैं। एक उच्च कारण वाले कठिन श्रमिक, वे किसी भी समय ऋण या किसी बंधक से मुक्त होने के लिए कुछ भी कर सकते हैं, लेकिन यह भी पता है कि सच्ची सफलता केवल लंबे समय तक ही आती है।

 

मकर आदमी को आकर्षित कैसे किया जाये?

मकर राशि पुरुष निर्धारित और महत्वाकांक्षी लोग हैं, जो पुरस्कार प्राप्त करने के लिए शीर्ष तक पहुंचना चाहते हैं। वह अचूक सपनों पर वास्तविकता पसंद करता है, लेकिन गति में अपने कुछ यथार्थवादी सपनों को सेट करने से डरता नहीं है। नियंत्रण की उनकी जरूरत मजबूत है, और वह अपने सहयोगियों के प्रति न्यायिक हो सकता है, उम्मीद है कि वे ऐसा कुछ हो जो वास्तव में नहीं हैं। उनकी प्रकृति को उपलब्धि और जिम्मेदारी के आसपास लपेटा गया है और वह अक्सर अपनी प्राथमिकता सूची के शीर्ष पर रोमांटिक रिश्ते निर्धारित नहीं करते हैं।

एक मकर आदमी चार्ज लेना चाहता है और शुरुआत से नियम बनाने के लिए एक बनना चाहता है। वह एक व्यावहारिक, आधारभूत साझेदार की खोज में है, और लगभग हमेशा एक भावनात्मक व्यक्ति के साथ समाप्त होता है जिसके पास अपने दिल को नियंत्रित करने में कठिन समय होता है। रिश्ते शुरू करते समय, वह मानदंड का सम्मान करने के तरीकों के बारे में सोचेंगे, लेकिन उनकी भावनाओं को भी दिखाएंगे, उम्मीद है कि उनके सामने व्यक्ति को सहज और आकर्षक महसूस करने की उम्मीद है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह कितना स्नेह देता है।

 

मकर महिला को आकर्षित कैसे किया जाये?

मकर महिला महत्वाकांक्षी, लगातार, जिम्मेदार और भरोसेमंद हैं। वह केवल किसी को अपनी मुस्कुराहट बनाने के लिए ढूंढना चाहती है, और खुलेपन की प्रतीक्षा नहीं कर सकती है और भावनाओं के असली खींच को महसूस कर सकती है जो उसे भविष्य में होने वाली संभावनाओं को गर्म करती है। उसे अपने गार्ड को कम करने में कुछ समय लगेगा और यह महसूस करने के लिए पर्याप्त और आरामदायक महसूस होगा कि वह प्यार में होने पर कितनी संवेदनशील और देखभाल कर सकती है।

वह अपने सहयोगियों को जिम्मेदार, शांत और कड़ी मेहनत करना चाहती है, और यह जानना आवश्यक है कि भविष्य में कुछ बुरा होने पर उसे ख्याल रखा जाता है। एक मकर महिला को उन तारीखों के साथ सहज महसूस करने की ज़रूरत होती है और उन्हें यह तय करने के लिए समय चाहिए कि वह प्रत्येक रिश्ते से क्या चाहता है। एक सूर्य संकेत में जन्मे जो मंगल ग्रह से निकलता है, उसकी सहजता और पहल मजबूत होती है, और इससे उसे हमेशा अपने जीवन के प्रभारी भावुक प्रेमी बनाते हैं चाहे बाहरी परिस्थितियों में कोई फर्क नहीं पड़ता।

मकर के अनुकूल राशि: वृषभ राशि, कन्या राशि, वृश्चिक राशि, मीन राशि

 

Zodiac Sign Capricorn Store – Buy Online

View 1000+ Products

 

NO COMMENTS

LEAVE A COMMENT

🙏 ♻ प्रयास करें कि जब हम आये थे उसकी तुलना में पृथ्वी को एक बेहतर स्थान के रूप में छोड़ कर जाएं। सागर में हर एक बूँद मायने रखती है। ♻ 🙏