🙏 सतनाम वाहे गुरु, गुरु पर्व की असीमित शुभकामनाएं... आप सभी पर वाहे गुरु की मेहर हो! 23 Nov 2018 🙏
Homeपेड़ और पौधेचार आयुर्वेदिक दिमागी टॉनिक हर्ब्स, जो आपके दिमाग की ताकत को बढ़ाती है

चार आयुर्वेदिक दिमागी टॉनिक हर्ब्स, जो आपके दिमाग की ताकत को बढ़ाती है

चार आयुर्वेदिक दिमागी टॉनिक हर्ब्स, जो आपके दिमाग की ताकत को बढ़ाती है

आधुनिक समय में हमारा मानसिक तनाव दिन -ब -दिन बढ़ता जा रहा रहा है जिससे निपटना मुश्किल होता जा रहा है। आयुर्वेद का दावा है की वो न सिर्फ दिमागी शक्ति को बढ़ाता है बल्कि तनाव से लड़ने का बल भी प्रदान करता है जिस से हम अपनी मर्जी से इन बीमारियों से निपट सकते है ऐसा मन जाता है की कई बीमारियों की जड़ हमारा दिमाग है जिसमे यह पनपती है जिस कारण आज मानसिक व् मनोवैज्ञानिक बीमारियों में वृदि हुई है।

आयुर्वेद के ग्रंथो में लिखा गया है की मानव शरीर का सारा संतुलन तीन तत्वों पर टिका हुआ है वो है : वात, पित्त व् कफ दोष, जिनके में अगर एक का भी तत्व का संतुलन बिगड़ जाये तो हमें जिस्मानी व् मानसिक दोनों तरह की कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए यह आयुर्वेदिक हर्ब्स बहुत लाभदायक है।

1  शंखपुष्पी (Shankhpushpi)

शंखपुष्पी (Shankhpushpi)

शंखपुष्पी (Shankhpushpi)

दिमागी कमजोरी को ठीक करने के लिए शंखपुष्पी कुदरत का बेशकीमती तोहफा है। सदियों से आयुर्वेद में इस का इस्तेमाल दिमाग को तेज, ठंडा व् शांत रखने के लिए किया जाता रहा है इसको दिमाग का टॉनिक माना जाता है एक छोटा चमच इस हर्ब के पाउडर का सेवन रोजाना दो बार दूध के साथ करे। यह रोज का तनाव अनिन्द्रा, आलस्य, बेचैनी, याददाश्त का कमजोर होना जैसे विकारो को दूर करने में लाभदायक हर्ब है।

 

2 ब्राह्मी (Brahmi)

ब्राह्मी (Brahmi)

ब्राह्मी (Brahmi)

यह भी एक तरह का दिमागी टॉनिक है जिसे आप पाउडर या पेस्ट रूप में दूध के साथ ले सकते है। आप इसकी ताजा हर्ब का जूस निकाले व् 20 ml के अनुसार रोजाना दो बार सेवन करे। वैसे तो यह हर उम्र के व्यक्ति के लिए लाभदायक है मगर जो विद्यार्थी है उनके रोज के तनाव व् परेशानी को यह कम करती है। अगर इसका सेवन शतावरी व् अश्वगंधा हर्ब्स के साथ मिलकर किया जाये तो यह पित्त दोष को कम करने में बेहद कारगार है जिससे दिमाग को शांति मिलती है यह पित्तदोष के कारण होने वाले सिरदर्द को भी कम करती है।

 

3 शतावरी (Shatavari)

शतावरी (Shatavari)

शतावरी (Shatavari)

यह आपके शरीर व् दिमाग दोनों की काया कल्प कर देता है यह आपकी बुद्धि के विकास के लिए बढ़िया हर्ब है। यह आपके दिन प्रीतिदिन के तनाव को कम करता है व् आपको गहन निंद्रा का अहसास करवाता है। आप इसको पाउडर रूप में 3 या 5 ग्राम की मात्रा में दूध के साथ ले सकते है या फिर शहद में मिक्स करके ले सकते है इसकी कुछ औषधिये रूप भी शतावरी गरिथा के नाम से मिलता है जिसका सेवन सोने से पहले एक कप दूध के साथ किया जा सकता है। इसका नियमित सेवन आपको मानसिक तनाव थकान व् बेचैनी से निजात दिलाता है साथ ही यह आपकी आँखों की रोशनी को तेज भी करता है।

 

4 अश्वगंधा (Ashwagandha)

अश्वगंधा (Ashwagandha)

अश्वगंधा (Ashwagandha)

यह बहुत ही प्राचीन हर्ब है जो आपके मानसिक तनाव कोकम करती है साथ ही दिमागी नाड़ियो के विकार को दूर करती है इसको भारत की एक महान कायाकल्प करने वाली हर्ब के रूप में जाना जाता है प्राचीन भारतीय उपचार पद्ति के अनुसार यह हर्ब शरीर की कमजोरी व् दुर्बलता, नपुंसकता, बाँझपन को ठीक करने में बहुत ही प्रभावशाली है। मगर इसका अत्यदिक मात्रा में सेवन गर्भपात का कारण भी बन जाता है इसलिए गर्भवती महिलाएं इसका प्रयोग बिलकुल भी न करे। इसका प्रयोग किसी भी एंटी एंग्जायटी या फिर सेडेटिव के साथ न करे इसकी ज्यादा मात्रा का सेवन आपको डीएरिया उलटी या पेट खराब भी कर सकता है।

 

इन सबका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले

 

 Ms. Ginny Chhabra (Article Writer)

Plants Online Store – Buy Now

View 90,000+ Home Plants

Munish Ahuja Founder SpiritualWorld.co.in

Munish Ahuja Founder SpiritualWorld.co.in

नम्र निवेदन: वेबसाइट को और बेहतर बनाने हेतु अपने कीमती सुझाव कॉमेंट बॉक्स में लिखें, यह आपको अच्छा लगा हो तो अपनें मित्रों के साथ अवश्य शेयर करें। धन्यवाद।
FOLLOW US ON:
NO COMMENTS

LEAVE A COMMENT

🙏 सतनाम वाहे गुरु, गुरु पर्व की असीमित शुभकामनाएं... आप सभी पर वाहे गुरु की मेहर हो! 23 Nov 2018 🙏