🙏 सतनाम वाहे गुरु, गुरु पर्व की असीमित शुभकामनाएं... आप सभी पर वाहे गुरु की मेहर हो! 23 Nov 2018 🙏
Homeपेड़ और पौधेआपके बरामदे की शोभा बढ़ाने वाले 5 पौधे

आपके बरामदे की शोभा बढ़ाने वाले 5 पौधे

आपके बरामदे की शोभा बढ़ाने वाले 5 पौधे

आपके बरामदे को ढकने वाली लताएँ ना सिर्फ छाया देती है बल्कि बरामदे को ठंडक भी देती है। सादी धारियों से लदे इसके लता मंडप न सिर्फ खूबसूरती बढ़ाते है बल्कि बरामदे को छायादार भी बनाते है। जीवित पौधे किसी भी माहौल को खुशनुमा व् आरामदायक ही नहीं बनाते अपितु आपको निजता, रंग, शीतलता, ताजगी व सुगंध भी देते है। नीचे कुछ ऐसे ही 5 पौधे का वर्णन किया गया है।

1 बोगेनविल्लिआ (Bougainvillea)

बोगेनविल्लिआ (Bougainvillea)

बोगेनविल्लिआ (Bougainvillea)

इसके फूलों के कारण नहीं अपितु इसके मैजंटा सहपत्रो के कारण यह ज्यादा लोकप्रिय है। इसके छोटे छोटे सफ़ेद रंग के फूल होते है। सहपत्र कई रंगो में दिखाई देते है जब हम उनको थोड़ी निकटता से अवलोकन करते है यह अक्सर लाल पीले नीले गुलाबी संतरी जामुनी रंगो में मिलते है। अपने बग़ीचे व् बरामदे को छायादार करने के लिए एक लम्बा व् चौड़ा पॉट ले उसमे इसे लगाके अगले तीन दिनों तक खूब पानी दे उसके बाद इसे सिर्फ हफ्ते में इक बार ही पानी दे मगर तब तक दे जब तक ये पौधा ओवरफ्लो न करने लगे।

 

2 ट्रम्पेट वाइन (Trumpet Vine)

ट्रम्पेट वाइन (Trumpet Vine)

ट्रम्पेट वाइन (Trumpet Vine)

इस वाइन से ज्यादा सूंदर पौधा मिलने कठिन है इसके खूबसूरत फूल जो की सिर्फ गर्म तापमान में ही विकसित होते है, आपके बाहरी बरामदे या बग़ीचे को इक सुन्दर माहौल प्रदान करते है। इन लताओं को खिलने के लिए सिर्फ गर्म वातावरण की आवश्यकता होती है जो की दक्षिण पूर्वी बग़ीचों के लिए लाभदायक है।

 

3 मांडेविल्ला (Mandevilla)

मांडेविल्ला (Mandevilla)

मांडेविल्ला (Mandevilla)

यह फूल किसी भी बरामदे के लिए लोकप्रिय उपयुक्त चुनाव बन चुका है किसी भी मैदान को यह सदाबहार फूलों से भरके सुंदर नज़ारा पेश करते है। इसे ज्यादा धूप मिले तो अधिक फूल खिलते है अगर कम तो कम फूल खिलते है, मगर जो भी हो यह आपके आंगन या बरामदे को सुन्दर फूलो से भरके रमणीय दृश्य पैदा करते है। इनका रख रखाव करना बहुत आसान होता है।

 

4 पैशन फ्लावर (Passion Flower)

पैशन फ्लावर (Passion Flower)

पैशन फ्लावर (Passion Flower)

खिले रंग व् सिर पर चढ़ के बोलने वाली खुश्बू वाले यह फूल किसी भी गार्डन की शोभा है। क्यूँकि यह लताएँ है इसलिए बेहतर होगा की इनको दीवार के साथ लगाए ताकि इनका अच्छे तरह से विकास हो पाए।

इनको भरी तेज धुप व सूखी मिट्टी की जरुरत होती है, साल में दो बार अच्छे ढंग से खाद दे, एक बसंत काल व् दूसरा मध्य ग्रीष्म काल में लीजिये हो गया आपका पौधा तैयार।

 

5 क्लाइम्बिंग रोजेज (Climbing Roses)

क्लाइम्बिंग रोजेज (Climbing Roses)

क्लाइम्बिंग रोजेज (Climbing Roses)

जहाँ जगह की थोड़ी कमी हो वहाँ पर यह रोजेज बढ़िया चुनाव है। इनकी उच्चाई 7 से 8 फ़ीट तक होती है जिनको आप गमलों में या फिर ज़मीन में भी रोपित कर सकते है। इनको किसी भी तरह से बीजे यह आपको अच्छा परिणाम देंगे अगर आप इनको ऐसे स्थान पर रखेंगे जहाँ धूप आती हो तो यह आपको दिसंबर के महीने में भी फूल देंगे। साल बाद इनके कद की कटाई छटाई करते रहे ताकि बेहतर परिणाम मिल सके। इसका रखाव बहुत आसान है।

 

 Ms. Ginny Chhabra (Article Writer)

Plants Online Store – Buy Now

View 90,000+ Home Plants
Munish Ahuja Founder SpiritualWorld.co.in

Munish Ahuja Founder SpiritualWorld.co.in

नम्र निवेदन: वेबसाइट को और बेहतर बनाने हेतु अपने कीमती सुझाव कॉमेंट बॉक्स में लिखें, यह आपको अच्छा लगा हो तो अपनें मित्रों के साथ अवश्य शेयर करें। धन्यवाद।
FOLLOW US ON:
NO COMMENTS

LEAVE A COMMENT

🙏 सतनाम वाहे गुरु, गुरु पर्व की असीमित शुभकामनाएं... आप सभी पर वाहे गुरु की मेहर हो! 23 Nov 2018 🙏