🙏 सतनाम वाहे गुरु, गुरु पर्व की असीमित शुभकामनाएं... आप सभी पर वाहे गुरु की मेहर हो! 23 Nov 2018 🙏
Homeपेड़ और पौधेअंकुरों से आसानी से खिलने वाले 10 फूल

अंकुरों से आसानी से खिलने वाले 10 फूल

अंकुरों से आसानी से खिलने वाले दस फूल

बीजो से अंकुरित होते पौधो को देखना कितना सुखदायी लगता है, इस पर कोई खर्चा भी नहीं है। बस इनको मिटटी में बीजीये सीधे ही और हो गए तैयार आपका पौधा, यहाँ ऐसे ही दस फूल है जो आसानी से विकसित हो जाते है इनकी ख़ासियत है की इनको आप पुन भी बीज सकते है सालो पश्चात भी।

1 गेंदे के फूल (Marigolds)

गेंदे के फूल (Marigolds)

गेंदे के फूल (Marigolds)

गेंदे के चटक लाल पीले व् संतरी रंग के फूलो को कोन प्यार नहीं करेगा इसको अंकुरित करना बेहद आसान है। आप इनको सीधे बग़ीचे में भी लगा सकते है यदि आप इनको घर के भीतर लगा रहे है तो बीजों को 1 /8 इंच गहरा बीजे। आमतौर पर यह इक हफ्ते में ही अंकुरित हो जाते है।

 

2 क्लेम (Cleome)

क्लेम (Cleome)

क्लेम (Cleome)

किसी भी कुटीर उद्दान के लिए उपयुक्त पौधा है यह, इस पर सफ़ेद गुलाबी मजेंटा जामुनी रंगो के फूल खिलते है यह बेहद आसान पौधा है अक्सर यह अपने आप साल दर साल पुन अंकुरित हो जाता है। इसके बीजो को जमीन पर बिना ढके बिछा दो और इंतज़ार करे इक या दो हफ्तों का जिसमे यह अंकुरित हो जाते है।

 

3 कॉस्मोस (Cosmos)

कॉस्मोस (Cosmos)

कॉस्मोस (Cosmos)

कुटीर उद्दान के इक और उपयुक्त पौधा यहाँ सूरज की अच्छी रौशनी खिलती हो। इसके पत्ते फ़र्न आकार के होते है व फूल गुलबहार की तरह जो की सफ़ेद गुलाबी संतरी मजेंटा व पीले रंगो में पाए जाते है। जमीन पर बीजों को फैला दीजिये और हलके से ढके इक हफ्ते में ये अंकुरित हो जायेगा।

 

4 हीयसिन्थ (Hyacinth)

हीयसिन्थ (Hyacinth)

हीयसिन्थ (Hyacinth)

दिखने में बहुत ही शानदार लता किसी भी जगह उगाई जा सकती है जहाँ सूर्य प्रकाश आता हो। इसे बढ़ने के लिए किसी सख्त मजबूत सहारे की जरुरत है जिस से ये विकसित होती जाती है।

इसके बीज इक मोटी परत के आवरण से ढके होते है जिनको बीजने से पूर्व 12 घंटो के लिए पानी में रखना होता है। अगर आपको ऐसा नहीं करना तो आगे से इसको छीलना होता है इनको 1 /4 इंच गहरा बीजे व इक हफ्ते तक अंकुरित पाए।

 

5 मॉर्निंग ग्लोरी (Morning Glory)

मॉर्निंग ग्लोरी (Morning Glory)

मॉर्निंग ग्लोरी (Morning Glory)

सारा साल खिलने वाली ये लता गुलाबी नीले सफ़ेद व् लाल रंगो के फूलों से भरी होती है। इसके बीज इक मोटी परत के आवरण से ढके होते है जिनको बीजने से पूर्व बारह या चौबीस घंटो के लिए पानी में रखना होता है। अगर आपको ऐसा नहीं करना तो आगे से इसको छीलना होता है इनको 1/4 इंच गहरा बीजे व् इक हफ्ते तक अंकुरित पाए।

 

6 स्वीट पीज (Sweet Peas)

स्वीट पीज (Sweet Peas)

स्वीट पीज (Sweet Peas)

बहार के समय बग़ीचे की शोभा अपनी मीठी सी महक से बढ़ाने वाला ये पौधा लेट विंटर या अर्ली स्प्रिंग में बीजा जाता है इसको अच्छी तरह से सूखी हुई समृद्ध मिट्टी की आवश्यकता होती है व लताओं के लिए एक सहारे की।

 

7 जिननिअस (Zinnias)

जिननिअस (Zinnias)

जिननिअस (Zinnias)

कई गर्म ऋतु में खिलने वाले पौधो की तरह यह पौधा भी बहुत जल्दी विकसित होता है जिस कारण आप इसको घर के भीतर नहीं उगा सकते। इस पौधे की विभिन्न उच्चाई रंग रूप व फूल होते है।

 

8 सूर्यमुखी (Sunflowers)

सूर्यमुखी (Sunflowers)

सूर्यमुखी (Sunflowers)

इन फूलो की कई किस्मे है जो पीले संतरी लाल गहरे भूरे रंगो में पायी जाती है। ये सारी बड़े आकार की ही नहीं होती कई किस्मे छोटी (बौनी) भी होती है जो किसी भी प्रकाशमान जगह पर विकसित हो जाती है।

आप इनको सीधे ही प्रत्यारोपित नहीं कर सकते है यह अंकुरित होने में एक सप्ताह का समय लेते है।

 

9 कलेंडुआला (Calendula)

कलेंडुआला (Calendula)

कलेंडुआला (Calendula)

इस पौधे की पत्तियाँ संतरी व पीले रंग की होती है जिनकी खासियत ये है की इनको खाया भी जा सकता है। इनको वसंत ऋतु सके समापन से कुछ हफ्ते पहले बीज दे। इनको ठंडा तापमान पसंद है व यह साल दर साल स्वयम उगते जाते है बस उसके लिए इनके मृत फूलो को समय समय पर छाँटते रहे।

 

10 पोर्तुलाका या मॉस रोज़ (Portulaca)

पोर्तुलाका या मॉस रोज़ (Portulaca)

पोर्तुलाका या मॉस रोज़ (Portulaca)

सूखे या गर्म जमीन को ढकने के लिए सबसे बढ़िया पौधा है। यह सूई प्रकार के फ़र्न की इक चादर सी बनाता है जिस पे प्याले के आकर के चमकीले गहरे पीले संतरी गुलाबी व सफ़ेद फूल लगते है यह ज्यादातर स्वयं अनहि बग़ीचे में अँकुरित होता रहता है।

 

 Ms. Ginny Chhabra (Article Writer)

Plants Online Store – Buy Now

View 90,000+ Home Plants
Munish Ahuja Founder SpiritualWorld.co.in

Munish Ahuja Founder SpiritualWorld.co.in

नम्र निवेदन: वेबसाइट को और बेहतर बनाने हेतु अपने कीमती सुझाव कॉमेंट बॉक्स में लिखें, यह आपको अच्छा लगा हो तो अपनें मित्रों के साथ अवश्य शेयर करें। धन्यवाद।
FOLLOW US ON:
NO COMMENTS

LEAVE A COMMENT

🙏 सतनाम वाहे गुरु, गुरु पर्व की असीमित शुभकामनाएं... आप सभी पर वाहे गुरु की मेहर हो! 23 Nov 2018 🙏