🙏 जीवन में कुछ पाना है तो झुकना होगा, कुएं में उतरने वाली बाल्टी झुकती है, तब ही पानी लेकर आती है| 🙏
Homeदीपावलीदीपावली पर्व की शान: यह सब बनाता है इसको ख़ास!

दीपावली पर्व की शान: यह सब बनाता है इसको ख़ास!

दीपावली पर्व की शान: यह सब बनाता है इसको ख़ास!

दीवाली वह त्यौहार है जो हमारी ज़िन्दगी को रंगो से भर देता है। इस पर्व के महीने के आते ही सब लोग इसमें जुट जाते है। बहुत समय पहले से ही लोग इस पर्व को मनाने के लिए योजना बनाने लगते है।

भारत को वैसे भी त्यौहारों का देश कहा जाता है, दीपावली का पर्व सबसे श्रेष्ठ माना जाता है। रोशनी, पटाख़े, मोमबत्ती, दीये, मिठाई, स्वादिष्ट व्यंजन, नए कपड़े, लक्ष्मी पूजन, उपहार यह सब कुछ सरे माहौल को एक अलग ही चमक व ख़ुशी से सराबोर कर देता है।

यहाँ यह जानना बहुत दिलचस्प होगा की ऐसी कौन सी बातें है जो इस उत्सव को और भी शानदार बनाती है। आईये जानते है ऐसी ही कुछ तथ्यों के बारे में :

 

1दीये व रोशनी

दीये व रोशनी

दीये व रोशनी

दीये व् रोशनी इस पर्व का सबसे अत्याधिक महत्वपूर्ण हिस्सा है या यह भी कह सकते है की रोशनी व् दीयों के बिना इस पर्व का कोई वज़ूद ही नहीं है। जब सभी घरो में दीये जल रहे होते है तब यह प्रकाश हमारे जीवन को भी रोशाएमान करता है। के लिए सारा परिवार एक जुट हो जाता है यह ऐसी अनुभूति है जो शब्दों के व्याख्यान से परे है।

 

2लक्ष्मी गणेश पूजन

लक्ष्मी गणेश पूजन

लक्ष्मी गणेश पूजन

हिन्दू मिथिहास के अनुसार इस दिन लक्ष्मी जी की सच्चे मन व् श्रद्धा से पूजा की जाती है क्यूंकि इनको धन संपदा व् समृद्धि की देवी माना जाता है। वास्तव में इस दिन लक्ष्मी व गणेश दोनों की ही पूजा की जाती है वो भी लडू, मिठाई, फूल व् आरती के साथ, ऐसा कहा जाता है की ऐसा करने से घर में खुशहाली व् धन बना रहता है।

 

3स्वादिष्ट भोजन

स्वादिष्ट भोजन

स्वादिष्ट भोजन

इस पर्व का एक अहम हिस्सा है स्वादिष्ट पकवान जो सब घरो में बनाये जाते है जिनको सारा परिवार एकसाथ बैठ कर हस्सी ठहाकों के साथ आनंद के साथ खाता है। इस दिन मिठाई, नमकीन, पूरी, हलवा, गुजिआ अदि पकवान पकते है जो की समस्त देश में ही बनाये जाते है।

 

4नए वस्त्र

नए वस्त्र

नए वस्त्र

नए कपड़े किसको नहीं पसंद होते ?? असल में हर कोई नए कपडे पहनना पसंद करता है ख़ास कर जब दिवाली जैसा पर्व हो, तब तो बात ही कुछ अलग है।

इस दिन सब लोग रसोई का काम निपटा कर, दीपकों से घर को रोशन करके नए कपडे धारण करते तभी वो लक्ष्मी जी की पूजा में बैठते है।

 

5रंगोली बनाना

रंगोली बनाना

रंगोली बनाना

इस दिन घरों के बाहर सुन्दर डिजाईन की रंगोली बनाई जाती है जो की इस पर्व के शुभ आगमन का संकेत देती है। ऐसी धारणा है की रंगोली बनाने से आस पास का माहौल भी आनंदमयी व् खुशहाल हो जाता है। कई ऑफिस में तो रंगोली प्रतियोगिता भी करवाई जाती है।

 

6उपहारों का आदान – प्रदान

उपहारों का आदान - प्रदान

उपहारों का आदान – प्रदान

उपहार किसी भी उत्सव का एक अभिन्न अंग होते है और जब बात दीपावली की हो तब तो हम इनको अनदेखा कैसे कर सकते है। इस दिन सब लोग एक दूसरे हो चाहे वो बच्चा हो, सहकर्मी हो, मित्र हो, रिश्तेदार हो, दूर का पड़ोसी हो सबको उपहार देते व् लेते है। अगर कोई पास नहीं है तो उसको उपहार भिजवाया भी जाता है ताकि कोई भी व्यक्ति इस रोशनी के त्यौहार पर खुद को अकेले न समझे व न ही दुखी हो सब इस माहौल में खुश रहे आनंद माने।

तो यह थी वो बाते जो इस त्यौहार को और भी अलग व ख़ास बनाती है, इन सब रस्मों -रिवाजों के साथ साथ ही लोग पटाखों का भी मजा लेते है यह सारा पर्व हमें सिर्फ यही सिखाता है की हमें चिंतित होने की कोई जरुरत नहीं है आपका संसार बिलकुल ठीक है।

इस 2018 की दीवाली में भी आप वो सब करे जो आपका दिल चाहता है, यही तो ज़िन्दगी की सुंदरता है।

 

 Ms. Ginny Chhabra (Article Writer)

NO COMMENTS

LEAVE A COMMENT

🙏 ♻ प्रयास करें कि जब हम आये थे उसकी तुलना में पृथ्वी को एक बेहतर स्थान के रूप में छोड़ कर जाएं। सागर में हर एक बूँद मायने रखती है। ♻ 🙏