🙏 जीवन में कुछ पाना है तो झुकना होगा, कुएं में उतरने वाली बाल्टी झुकती है, तब ही पानी लेकर आती है| 🙏

Homeआध्यात्मिक न्यूज़सी.एम.एस. का दस सदस्यीय छात्र दल जापान रवाना

सी.एम.एस. का दस सदस्यीय छात्र दल जापान रवाना

सी.एम.एस. का दस सदस्यीय छात्र दल जापान रवाना

लखनऊ, 4 अक्टूबर। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) का 10 सदस्यीय छात्र दल ‘अन्तर्राष्ट्रीय स्कूल-टु-स्कूल एक्सपीरियन्स एक्सचेन्ज प्रोग्राम (आई.एस.एस.ई.)’ के अन्तर्गत तीन सप्ताह की शैक्षिक यात्रा पर जापान रवाना हो गया। जापान रवाना होने से पूर्व इस छात्र दल को विद्यालय के शिक्षकों व अभिभावकों ने अमौसी एअरपोर्ट पर फूलमालाएं पहनाकर शुभकामनाएं दी। सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि इस शैक्षिक यात्रा के दौरान सी.एम.एस. छात्र दल जापान के छात्रों के साथ क्लास में बैठकर पढ़ाई करेंगे एवं खेलकूल व सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेने के अलावा वहाँ के परिवारों में रहकर उनकी सभ्यता व संस्कृति से भी रूबरू होंगे। जापान की इस शैक्षिक यात्रा के दौरान छात्र दल का नेतृत्व सी.एम.एस. गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) की शिक्षिका श्रीमती अनीता लालवानी एवं श्रीमती सबा हुसैन कर रही हैं, जबकि छात्र दल के सदस्यों में दर्शी तिवारी, अनुष्नवी यझीनी, अंकिता सिंह, प्रग्य गर्ग, राम अग्रवाल, श्रेष्ठ वर्मा, यशस्व जायसवाल एवं ओवैज आमिर शामिल हैं।

श्री शर्मा ने बताया कि ‘‘अन्तर्राष्ट्रीय स्कूल-टू-स्कूल एक्सपीरियन्स एक्सचेन्ज प्रोग्राम (आई.एस.एस.ई.)’’ ऐसा अनूठा अन्तर्राष्ट्रीय प्रोग्राम है जो विभिन्न देशों के छात्रों को आमने-सामने विचारों के आदान-प्रदान का अवसर उपलब्ध कराता है। आईएसएसई प्रोग्राम का उद्देश्य छात्रों को आपसी मित्रता का प्रशिक्षण देकर विश्व बन्धुत्व, विश्व एकता एवं विश्व शान्ति की भावना को विकसित करना है। इस प्रोग्राम के तहत विभिन्न देशों के बच्चे मेजबान परिवारों में रहकर एक-दूसरे की संस्कृति, सभ्यता, भाषा, खेलकूद, रहन-सहन, खान-पान, रीति-रिवाज आदि का नजदीक से ज्ञान प्राप्त करते हैं। श्री शर्मा ने बताया कि इससे पहले भी सी.एम.एस. के कई छात्र दल मैक्सिको, आस्ट्रेलिया, मलेशिया, अमेरिका, चीन व जापान आदि देशों की शैक्षिक यात्रा पर जा चुके हैं।

श्री शर्मा ने बताया कि सिटी मोन्टेसरी स्कूल अपने छात्रों को इस प्रकार की शैक्षिक यात्राओं में भाग लेने के अधिक से अधिक अवसर प्रदान कराता है, जिसका उद्देश्य भावी पीढ़ी का सामान्य ज्ञान बढ़ाना, स्वस्थ मनोरंजन तथा विश्वव्यापी दृष्टिकोण विकसित करना है।

(हरि ओम शर्मा)
मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी
सिटी मोन्टेसरी स्कूल, लखनऊ

FOLLOW US ON:
जो आदमी
NO COMMENTS

LEAVE A COMMENT

🙏 ♻ प्रयास करें कि जब हम आये थे उसकी तुलना में पृथ्वी को एक बेहतर स्थान के रूप में छोड़ कर जाएं। सागर में हर एक बूँद मायने रखती है। ♻ 🙏