Homeआध्यात्मिक न्यूज़सी.एम.एस. गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) द्वारा ‘ओपेन डे समारोह’ का भव्य आयोजन

सी.एम.एस. गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) द्वारा ‘ओपेन डे समारोह’ का भव्य आयोजन

सी.एम.एस. गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) द्वारा ‘ओपेन डे समारोह’ का भव्य आयोजन

लखनऊ, 4 मई। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) द्वारा ‘ओपेन डे समारोह’ का भव्य आयोजन विद्यालय के सजे-धजे प्रांगण में सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर विद्यालय के छात्र-छात्राओं की बौद्धिक एवं कलात्मक प्रतिभा देख अभिभावक गद्गद् हो गये। जहाँ एक ओर छात्रों ने इंग्लिश स्पीकिंग, मेन्टल मैथ्स, साइंस एक्सपेरीमेन्ट्स, मोरल वैल्यूज, एटीक्वेट एण्ड मैनर्स, सेल्फ एक्सप्रेशन, रेसीटेशन, हेल्थ एण्ड हाईजीन आदि विभिन्न विधाओं में अपने ज्ञान-विज्ञान का प्रदर्शन किया तो वहीं दूसरी ओर योगा, ताईक्वाण्डो, चित्रकला, गीत-संगीत आदि में अपने हुनर का जोरदार प्रदर्शन किया। इसके अलावा, समारोह में बच्चों के लिए पपेट शो, प्ले जोन, डेन्टल चेकअप का आयोजन किया गया था, साथ ही साथ छात्रों की माताओं ने भी कुकिंग, ड्राइंग, कम्प्यूटर आदि रोचक प्रतियोगिताओं में अपने हाथ आजमाये। इस अवसर पर सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी, सी.एम.एस. प्रेसीडेन्ट प्रो. गीता गाँधी किंगडन, इंग्लैण्ड से पधारे शिक्षाविद् डा. रोजर डेविड किंगडन एवं सी.एम.एस. के डायरेक्टर ऑफ स्ट्रेटजी श्री रोशन गाँधी ने छात्रों का खूब उत्साहवर्धन किया।

सी.एम.एस. गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) द्वारा ‘ओपेन डे समारोह’ का भव्य आयोजन

सी.एम.एस. गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) द्वारा ‘ओपेन डे समारोह’ का भव्य आयोजन

ओपेन डे समारोह का शुभारम्भ सर्व-धर्म व विश्व शांति प्रार्थना से हुआ। समारोह में जहाँ एक ओर विद्यालय के छात्रों ने अपनी रचनात्मक व सृजनात्मक क्षमता का अभूतपूर्व प्रदर्शन कर अभिभावकों के रूप में उपस्थित दर्शकों का दिल जीत लिया तो वहीं दूसरी नृत्य व गायन आदि अनेक शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों द्वारा अपनी कलात्मक प्रतिभा का जादू बिखेरकर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। इस भव्य समारोह में प्रतिभागी छात्रों का उत्साह देखते ही बनता था जिसके माध्यम से इन छोटे-छोटे बच्चों की बहुमुखी प्रतिभा निखर कर सामने आयी। विद्यालय के छात्रों ने दर्शकों व अभिभावकों द्वारा उनकी कलाकृतियों, प्रोजक्टों, प्रयोगों आदि के बारे में पूछे गये प्रश्नों का उत्तर बड़े ही आत्मविश्वास एवं प्रभावशाली ढंग से देकर यह सिद्ध कर दिया कि बच्चों का ज्ञान सतही व रटा हुआ नही है वरन् बच्चों ने अपने किताबी ज्ञान को मन व आत्मा से आत्मसात कर गहराई तक अपने जीवन में उतारा है। बच्चों द्वारा अंग्रेजी में धाराप्रवाह ढंग से अभिव्यक्ति की क्षमता ने सभी को आश्चर्यचकित कर दिया।

इस अवसर पर अभिभावकों को सम्बोधित करते हुए प्रख्यात शिक्षाविद् व सी.एम.एस. संस्थापक डा. जगदीश गाँधी गाँधी ने बच्चों की प्रतिभा की प्रशंसा करते हुए कहा कि सी.एम.एस. में शिक्षा के माध्यम से ऐसे प्रयास किये जा रहे है जिसके द्वारा प्रत्येक बालक ईश्वर की शिक्षाओं का पालन करें और इस बात को आत्मसात कर सकें कि मानव जाति की सेवा ही ईश्वर की सच्ची सेवा है। सी.एम.एस. गोमती नगर की वरिष्ठ प्रधानाचार्या सुश्री मंजीत बत्रा ने इस अवसर पर कहा कि इस प्रकार के समारोह बच्चों के दिन प्रतिदिन के जीवन में नया उत्साह व उल्लास जगाते हैं और उन्हें अपनी प्रतिभा को निखारने का अवसर प्रदान करते हैं। सी.एम.एस. गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) की प्रधानाचार्या श्रीमती संगीता बनर्जी ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रमों से बच्चों की जिज्ञासा और रुचि को बढ़ावा मिलता है। आदर्श शिक्षा ही समाज में रचनात्मक परिवर्तन लायेगी।

(हरि ओम शर्मा)
मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी
सिटी मोन्टेसरी स्कूल, लखनऊ

FOLLOW US ON:
सी.एम.एस
🙏 धर्म और आध्यात्म को जन-जन तक पहुँचाने में हमारा साथ दें| 🙏