🙏 जीवन में कुछ पाना है तो झुकना होगा, कुएं में उतरने वाली बाल्टी झुकती है, तब ही पानी लेकर आती है| 🙏
Homeआध्यात्मिक न्यूज़सी.एम.एस. ने लखनऊ का नाम विश्वपटल पर रोशन किया है

सी.एम.एस. ने लखनऊ का नाम विश्वपटल पर रोशन किया है

सी.एम.एस. ने लखनऊ का नाम विश्वपटल पर रोशन किया है

लखनऊ, 1 जुलाई। सिटी मोन्टेसरी स्कूल की स्थापना के 60 वर्ष (1959-2019) पूरे होने के उपलक्ष्य में भव्य ‘डायमण्ड जुबली समारोह’ का आयोजन आज सी.एम.एस. गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) ऑडिटोरियम में सम्पन्न हुआ। मुख्य अतिथि के रूप में पधारे प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा ने रंगारंग शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों के बीच दीप प्रज्वलित कर समारोह का विधिवत् उद्घाटन किया। इस अवसर पर फिलीपीन्स से पधारे गुसी पीस प्राईज के चेयरमैन बैरी एस. गुसी, श्री राजन शुक्ला, आई.ए.एस., प्रमुख सचिव, आदि कई गणमान्य अतिथियों ने विशिष्ट अतिथि के रूप में पधारकर समारोह की गरिमा को बढ़ाया। समारोह में बोलते हुए मुख्य अतिथि डा. दिनेश शर्मा ने अपने सम्बोधन में कहा कि सी.एम.एस. ने लखनऊ का नाम विश्वपटल पर रोशन किया है। उन्होंने आगे कहा कि सी.एम.एस. के शिक्षक प्रशंसा के पात्र हैं जो छात्रों को उत्कृष्ट शिक्षा प्रदान करने के साथ ही उन्हें समाज का अच्छा नागरिक बना रहे हैं। शिक्षा में नैतिकता और मानवता का समावेश जरूरी है और बच्चों को चरित्रवान बनाने में शिक्षकों का अहम योगदान है। इससे पहले, सी.एम.एस. के क्वालिटी अश्योरेन्स एवं इनोवेशन डिपार्टमेन्ट की हेड सुश्री सुष्मिता बासु ने मुख्य अतिथि व अन्य आमन्त्रित अतिथियों, सी.एम.एस. के पूर्व व वर्तमान छात्रों व शिक्षकों का हार्दिक स्वागत अभिनन्दन किया।

 

सी.एम.एस. ने लखनऊ का नाम विश्वपटल पर रोशन किया है

सी.एम.एस. ने लखनऊ का नाम विश्वपटल पर रोशन किया है

इस अवसर पर सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी एवं डा. (श्रीमती) भारती गाँधी ने विद्यालय के कर्तव्यपरायण शिक्षकों का हार्दिक स्वागत-अभिनंदन किया। डा. जगदीश गाँधी ने अपने संबोधन में कहा कि सी.एम.एस. सारे विश्व में एकता व शान्ति का पैगाम पहुंचाता रहा है और इस प्रयास को हम जारी रखेंगे। सी.एम.एस. प्रेसीडेन्ट प्रो. गीता गाँधी किंगडन ने अपने सम्बोधन में कहा कि आज क्वालिटी एजुकेशन नितान्त आवश्यक है क्योंकि उद्देश्यपूर्ण शिक्षा के माध्यम से ही समाज में रचनात्मक बदलाव लाया जा सकता है। हमारा प्रयास है कि छात्रों का ज्ञानवर्धन होने के साथ ही उनमें साँस्कृतिक मूल्यों, नैतिकता और मानवता के समावेश भी हो।

इस भव्य समारोह में प्रशासनिक सेवाओं में चयनित विद्यालय के पूर्व छात्रों, अखिल भारतीय स्तर पर आयोजित विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता अर्जित करने वाले छात्रों, आई.एस.सी. व आई.सी.एस.ई. परीक्षाओं में देश भर में टॉप करने वाले मेधावी छात्रों आदि को सम्मानित किया गया। मेधावी छात्रों के साथ ही उनके माता-पिता व शिक्षकों का सम्मान समारोह का विशेष आकर्षण रहा। इस भव्य समारोह में आई.एस.सी. (कक्षा-12) में 99.75 प्रतिशत अंको के साथ प्रदेश में टॉप करने वाली एवं राष्ट्रीय स्तर पर द्वितीय स्थान अर्जित करने वाली सी.एम.एस. महानगर कैम्पस की मेधावी छात्रा वेदांशी तिवारी एवं आई.सी.एस.ई. (कक्षा-10) की बोर्ड परीक्षा में 99.40 प्रतिशत अंको के साथ प्रदेश में टॉप करने वाली एवं राष्ट्रीय स्तर पर दूसरा स्थान हासिल करने वाली सी.एम.एस. महानगर कैम्पस की ही छात्रा राधिका गुप्ता को विशेष रूप से सम्मानित किया गया। इसके अलावा, आई.एस.सी. (कक्षा-12) परीक्षा में अखिल भारतीय स्तर पर तृतीय स्थान अर्जित करने वाले सी.एम.एस. छात्रों अनन्या कालरा, आदित्य सिंह, ध्रुव कुशवाहा, आस्था गर्ग, सुब्रत शुक्ला, आयुषी सक्सेना, अहमद रूसान, आनन्द शर्मा, रित्विक घोष एवं आई.सी.एस.ई. (कक्षा-10) परीक्षा में अखिल भारतीय स्तर पर तृतीय स्थान अर्जित करने वाले सी.एम.एस. गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) के छात्र शाश्वत वर्मा को सम्मानित किया गया। इसके अलावा, राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नीट-2019) में लखनऊ टॉपर ध्रुव कुशवाहा को विशेष रूप से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर सी.एम.एस. गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) के कैम्ब्रिज सेक्शन के टॉपर दिव्यम चौधरी, विदेश में उच्चशिक्षा हेतु चयनित विद्यालय के 80 मेधावी छात्रों, क्लैट व स्लैट परीक्षा में चयनित 40 छात्रों ने आई.एस.सी. व आई.सी.एस.ई. बोर्ड परीक्षाओं के 172 स्टेट टॉपर छात्रों को सम्मानित किया गया।

 

सी.एम.एस. ने लखनऊ का नाम विश्वपटल पर रोशन किया है

सी.एम.एस. ने लखनऊ का नाम विश्वपटल पर रोशन किया है

सी.एम.एस. के पूर्व छात्रों का सम्मान डायमण्ड जुबली समारोह का विशेष आकर्षण रहा, जिन्होंने आई.ए.एस. एवं पी.सी.एस. जैसी प्रतिष्ठित प्रशासनित सेवाओं में चयनित होकर सी.एम.एस. का नाम रोशन किया है, साथ ही सी.एम.एस. की विचारधारा के अनुसार समाज की सराहनीय सेवा कर रहे हैं। इस अवसर पर आई.ए.एस. में चयनित सी.एम.एस. के पूर्व छात्रों नृपेन्द्र सिंह, कृति पाण्डेय, आयुषी सिंह, सिद्धार्थ गौतम एवं दीपक मिश्रा एवं पी.सी.एस. में चयनित छात्रों एश्वर्या नंदा, श्रुति गुप्ता, सुरभि रॉय एवं लवी त्रिपाठी को सम्मानित किया गया।

इस भव्य समारोह में सी.एम.एस. शिक्षक-शिक्षिकाओं ने जहाँ एक ओर रंगारंग शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों की सुन्दर प्रस्तुतियों से खूब तालियां बटोरी तो वहीं दूसरी ओर ‘कन्टेन्ट ऑफ एजूकेशन’ पर आधारित वर्ल्ड पार्लियामेन्ट को सभी ने खूब सराहा। इससे पहले, स्कूल प्रार्थना, सर्वधर्म प्रार्थना, वन्दे मातरम्, प्रार्थना नृत्य, सी.एम.एस. के तराने, सी.एम.एस. का सफरनामा, मल्टीमीडिया प्रजेन्टेशन आदि विभिन्न कार्यक्रमों ने सभी को झूमने पर मजबूर कर दिया। ‘यूनिटी इन डायवर्सिटी’ पर आधारित कार्यक्रम ने भी सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया जिसमें सी.एम.एस. शिक्षकों ने राजस्थान, महाराष्ट्र, पंजाब एवं पश्चिम बंगाल का प्रतिनिधित्व करते हुए शानदार प्रस्तुति दी।

 

सी.एम.एस. ने लखनऊ का नाम विश्वपटल पर रोशन किया है

सी.एम.एस. ने लखनऊ का नाम विश्वपटल पर रोशन किया है

सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि डायमण्ड जुबली समारोह से पूर्व सी.एम.एस. के लगभग 3000 से अधिक शिक्षक-शिक्षिकाओं व कार्यकर्ताओं ने विशाल मार्च निकालकर भावी पीढ़ी में चारित्रिक उत्कृष्टता एवं नैतिकता का अलख जगाया, साथ ही, सामाजिक उत्थान में सी.एम.एस. के 60 वर्षीय उल्लेखनीय योगदान को भी रेखांकित किया। सी.एम.एस. शिक्षकों का यह विशाल मार्च प्रातः 7.00 बजे सी.एम.एस. गोमती नगर एक्सटेंशन स्थित मकदूमपुर पुलिस चौकी से प्रारम्भ हुआ एवं सी.एम.एस. गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) ऑडिटोरियम पहुँचकर एक विशाल सभा में परिवर्तित हो गया। इस विशाल मार्च में सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी एवं डा. (श्रीमती) भारती गाँधी, सी.एम.एस. प्रेसीडेन्ट प्रो. गीता गाँधी किंगडन, सी.एम.एस. के डायरेक्टर ऑफ स्ट्रेटजी श्री रोशन गाँधी एवं सी.एम.एस. के सभी कैम्पस की प्रधानाचार्याओं के साथ ही विभिन्न गणमान्ण् हस्तियों ने शामिल होकर भावी पीढ़ी के नैतिक व आध्यात्मिक उत्थान का अलख जगाया।

(हरि ओम शर्मा)
मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी
सिटी मोन्टेसरी स्कूल, लखनऊ

FOLLOW US ON:
NO COMMENTS

LEAVE A COMMENT

🙏 ♻ प्रयास करें कि जब हम आये थे उसकी तुलना में पृथ्वी को एक बेहतर स्थान के रूप में छोड़ कर जाएं। सागर में हर एक बूँद मायने रखती है। ♻ 🙏