🙏 जीवन में कुछ पाना है तो झुकना होगा, कुएं में उतरने वाली बाल्टी झुकती है, तब ही पानी लेकर आती है| 🙏

Homeआध्यात्मिक न्यूज़बच्चों में बचपन से ही अच्छे विचारों व संस्कारों का विकास करें

बच्चों में बचपन से ही अच्छे विचारों व संस्कारों का विकास करें

सी.आई.एस.सी.ई. बॉक्सिंग प्रतियोगिता में सी.एम.एस. छात्रों ने जीते 12 स्वर्ण पदक

लखनऊ, 18 जुलाई। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, अशर्फाबाद कैम्पस द्वारा ‘न्यू पैरेन्ट्स डे’ समारोह का भव्य आयोजन आज विद्यालय के ऑडिटोरियम में सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर अभिभावकों को सम्बोधित करते हुए सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने कहा कि बच्चों को अच्छा संसार देने की शुरूआत घर-परिवार से करनी चाहिए एवं बचपन से ही उनमें अच्छे विचारों व संस्कारों का विकास करना चाहिए। ऐसे ही बच्चे आगे चलकर मानव जाति का गौरव बनेंगे। डा. गाँधी ने कहा कि सी.एम.एस. किताबी ज्ञान के साथ साथ मानवता की शिक्षा देकर बच्चों का सम्पूर्ण विकास करने को प्रतिबद्ध है और आज का यह कार्यक्रम इन्हीं विचारों का साकार रूप है।

इस अवसर पर सी.एम.एस. छात्रों ने रंगारंग शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों की इन्द्रधनुषी छटा प्रस्तुत कर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया एवं विश्व एकता व विश्व शान्ति से ओतप्रोत प्रेरणादायी प्रस्तुतीकरण से एकता व शान्ति के महत्व से अवगत कराया। समारोह का शुभारम्भ ‘स्कूल प्रार्थना’, ‘सर्वधर्म प्रार्थना’ एवं ‘विश्व एकता प्रार्थना’ के सुमधुर प्रस्तुतिकरण से हुआ। इसके उपरान्त विद्यालय के छात्रों ने वेलकम साँग, एलोक्यूशन, एक्शन साँग, एरोबिक्स, स्टोरी टेलिंग, राइम्स आदि विभिन्न कार्यक्रमों द्वारा उपस्थित अभिभावकों को सुखद अनुभूति कराई। रंग-बिरंगी वेशभूषा में सजे-धजे मान्टेसरी, नर्सरी व केजी के नन्हें-मुन्हें बच्चों ने शानदार शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों के प्रस्तुतिकरण से सभी को झूमने पर मजबूर कर दिया।

इस अवसर पर अभिभावकों को सम्बोधित करते हुए सी.एम.एस. अशर्फाबाद कैम्पस की प्रधानाचार्या श्रीमती तृप्ति द्विवेदी ने कहा कि हमारा प्रयास है कि छात्रों को उसे उद्देश्यपूर्ण शिक्षा मिले और एक स्नेहमयी वातावरण में उसका बहुमुखी विकास हो। शिक्षा ऐसी होनी चाहिए जो आगे आने वाली पीढ़ियों को संरक्षण व सुरक्षा प्रदान करे। श्रीमती द्विवेदी ने कहा कि सी.एम.एस. अपने छात्रों में समस्त मानवजाति के लिए प्रेम व भाईचारा की भावना का संचार करने हेतु उनमें प्रारम्भ से ही वैश्विक दृष्टिकोण का विकास करता है। उन्होंने इस समारोह में अभिभावकों के अपार सहयोग हेतु हार्दिक धन्यवाद ज्ञापित किया।

(हरि ओम शर्मा)
मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी
सिटी मोन्टेसरी स्कूल, लखनऊ

FOLLOW US ON:
सी.आई.एस
जीवन की
NO COMMENTS

LEAVE A COMMENT

🙏 ♻ प्रयास करें कि जब हम आये थे उसकी तुलना में पृथ्वी को एक बेहतर स्थान के रूप में छोड़ कर जाएं। सागर में हर एक बूँद मायने रखती है। ♻ 🙏