🙏 धर्म और आध्यात्म को जन-जन तक पहुँचाने में हमारा साथ दें| 🙏
Homeपेड़ और पौधेइन फलों के साथ मानसून का आनंद, स्वस्थ शरीर के साथ लीजिये

इन फलों के साथ मानसून का आनंद, स्वस्थ शरीर के साथ लीजिये

इन फलों के साथ मानसून का आनंद, स्वस्थ शरीर के साथ लीजिये

गर्मियों की तीखी धूप के बाद बारिशे एक वरदान की तरह महसूस होती है जो की मुझे बहुत पसंद है, मगर इसी के साथ यह कई बीमारियों को निमंत्र्ण भी देती है। जिनमे से ज्यादातर जल जनित व् हवा से उत्पन होती है तो इसीलिए हमें बहुत सावधान भी रहना होता है की हम क्या खा रहे है चाहे ये हमें फिट रखने में बहुत कारगर है।

इस मौसम में फल हमें ठीक रखने में बहुत मददगार सिद्ध होते है क्यूंकि इनमे एंटी ओक्सिडेंट तत्व होते है जो हमारे वजन नियत्रण व् आल राउंड हेल्थ को ठीक रखते है।

फल कुदरत की बेशकीमती देन है जो हमें कई पोषक तत्वों से भरपूर एंटी ओक्सिडेंट देते है जो हमारी बीमारियों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाते है कुछ फल ऐसे है जो सिर्फ मानसून सीजन में ही होते है  जिनको खाने से हम इस मौसम में होने वाली बीमारियों से अपना बचाव कर सकते है।

1 जामुन (Jamun)

जामुन (Jamun)

जामुन (Jamun)

इनमे बहुत जरुरी पोषक तत्त्व जैसे की आयरन प्रोटीन फोलेट व् विटामिन होते है। जामुन ऐसी बेरी है जो की ब्लड शुगर को कम करती है। मन जाता है की यह इस बीमारी को 30 फीसदी तक काम कर देती है। इसके अलावा यह डैरिअ भी ठीक करती है। इसमें खून को साफ़ करने की क्षमता होती है।

 

2 पीच (आड़ू) (Peach)

पीच (आड़ू) (Peach)

पीच (आड़ू) (Peach)

इस फल में सबसे ज्यादा विटामिन ए और विटामिन बी व् कैरोटीन पाया जाता है, यह त्वचा की रक्षा, तेज नज़र करता है, फेफड़ो की बीमारियों से रक्षा बल्कि ओरल कैंसर से भी बचाव करता है इस में बहुत कम कैलोरीज व् सैचुरेटेड फैट होता नहीं होता है।

 

3 लीची (Lichi)

लीची (Lichi)

लीची (Lichi)

इनमे विटामिन सी की अत्यधिक मात्रा होती है जो आपके रोगक्षम प्रणाली को मजबूत करती है। पॉलीफेनोलिक का यह एक बढ़िया स्रोत है जिसमे एंटी ऑक्सीडेंट व् एंटी इन्फ्लुएंजा प्रॉपर्टीज होती है लीची का प्रयोग आपके चेहरे को निखारने व् वजन कम करने में भी किया जाता है।

 

4 प्लम (बुखारा) (Plum)

प्लम (बुखारा) (Plum)

प्लम (बुखारा) (Plum)

इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स व् फेनोलिक के तत्व होते है जो आपको सर्दी जुकाम व् फ्लू जैसे बीमारियों से बचाते है। इसमें ज्यादा मात्रा में विटामिन सी होता है जो आयरन को सोख्ता है।

 

5 रोज एप्पल / वाटर एप्पल (Rose Apple /Water Apple)

रोज एप्पल / वाटर एप्पल (Rose Apple /Water Apple)

रोज एप्पल / वाटर एप्पल (Rose Apple /Water Apple)

इस फल में 93 फीसदी पानी होता है जो आपकी किडनी व् लिवर में मौजूद गंदे टोक्सिन को बाहर निकालने का काम करता है। इनमे पाया जाने वाला विटामिन सी आपके चेहरे को निखारता है इसमें फाइबर व् नुट्रिएंट्स का मिश्रण है जो आपके शरीर के कोलेस्ट्रॉल लेवल को काबू में रख कर आपके दिल को स्वस्थ बनाता है।

तो आईये इन फलों का सेवन करे व् अपनी प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ाये।

 Ms. Ginny Chhabra (Article Writer)

Plants Online Store – Buy Now

View 90,000+ Home Plants

FOLLOW US ON:
टॉप की 10
🙏 धर्म और आध्यात्म को जन-जन तक पहुँचाने में हमारा साथ दें| 🙏