🙏 सतनाम वाहे गुरु, गुरु पर्व की असीमित शुभकामनाएं... आप सभी पर वाहे गुरु की मेहर हो! 23 Nov 2018 🙏
Homeपेड़ और पौधे4 मॉनसूनी फूलो वाले पौधे भारतीय परिवेश के अनुसार

4 मॉनसूनी फूलो वाले पौधे भारतीय परिवेश के अनुसार

4 मॉनसूनी फूलो वाले पौधे भारतीय परिवेश के अनुसार

अक्सर यह कहा जाता है की भारत में मॉनसून का आगमन प्रकृति को गहरी निंद्रा से जगाने का कार्य करता है।  इसके आने से सुखी पड़ी धरा फिर से हरी भरी हो जाती है व् अपनी सुंदर छटा से सब जगह को आकर्षित बना देती है। ऐसे माहौल में कई रंग बिरंगे फूलों का जन्म होता है जो कुदरत की सुंदरता को चार चाँद लगा देते है। ऐसे मौसम में मस्त नज़ारा होता है उन फूलों को देखने का जो हरियाली वाली धरा को अपने रंगो से सराबोर करके इक असीम सुंदर दृश्य पैदा करते है। आये जाने ऐसे ही 4 पौधो के बारे में जो सिर्फ मॉनसून में ही उगते है।

1  जैस्मीन (Cape Jasmine)

जैस्मीन (Cape Jasmine)

केप जैस्मीन (Cape Jasmine)

मॉनसून में अपने बग़ीचे को महकाने के लिए यह उचित पौधा है जिसका सफ़ेद रंग गार्डन की शोभा बढ़ाता है, इसको गंदराजा भी कहा जाता है क्यूँकि इसकी महक सरे गार्डन को महकाने का काम करती है प्लांट या फिर हेज और ग्राउंड कवर के रूप में भी लगा सकते है।

 

2 हिबिस्कुस (Hisbiscus)

हिबिस्कुस (Hisbiscus)

हिबिस्कुस (Hisbiscus)

इस झाड़ी पर गहरे हरे रंग के पत्ते होते है जिनपर तुरही आकार के रंग बिरंगे फूल खिलते है यह बहुत ही आसानी से उगने वाला पौधा है जो की ज्यादातर बारिशों के मौसम में ही लगता है इसको आप अकेले या फिर हेज के रूप में भी लगा सकते है यह लाल पीच पीले जैसे कई रंगो में मिलता है जिसपर तितलियाँ व् चिड़िया आकर्षित होती है जो की आपके गार्डन की रौनक को और भी बढ़ा देती है।

 

3 गुलमोहर (Gulmohar)

गुलमोहर (Gulmohar)

गुलमोहर (Gulmohar)

सुरमई रंग के मौसम में गुलमोहर खिले हो तो यह अपने आप में अदभुत नजारा पेश करते है इसके गहरे हरे पत्ते ऐसे मौसम में इक उम्मीद की किरण देने का कार्य करती है यह मॉनसूनी पौधा है जो सिर्फ लगातार बारिशो के मौसम में ही खिलता है जब यह मुरझा जाता है तब भी यह धरा को अपने रंगो से सराबोर क्र देता है।

 

4 कैसिया फिस्टुला (Cassia Fistula)

कैसिया फिस्टुला (Cassia fistula)

कैसिया फिस्टुला (Cassia fistula)

मॉनसूनी मौसम में पाया जाने वाला यह सर्वाधिक पौधा है। इसके पीले फूल हरे पत्तो के साथ इक सुन्दर नजारा बनाते है इसको आप गार्डन के किसी भी हिस्से को ढकने के लिए ऊगा सकते हो। इसके पत्तो को आप सब्जी के तौर पर प्रयोग कर सकते हो व् इसके बीजो को पशुओं के चारे के रूप में प्रयोग में लाया जा सकता है जो की प्रोटीन का स्रोत होते है इनको विकसित होने सूरज की रोशनी व् हवा चाहिए होती है।

 Ms. Ginny Chhabra (Article Writer)

Plants Online Store – Buy Now

View 90,000+ Home Plants

Munish Ahuja Founder SpiritualWorld.co.in

Munish Ahuja Founder SpiritualWorld.co.in

नम्र निवेदन: वेबसाइट को और बेहतर बनाने हेतु अपने कीमती सुझाव कॉमेंट बॉक्स में लिखें, यह आपको अच्छा लगा हो तो अपनें मित्रों के साथ अवश्य शेयर करें। धन्यवाद।
FOLLOW US ON:
NO COMMENTS

LEAVE A COMMENT

🙏 सतनाम वाहे गुरु, गुरु पर्व की असीमित शुभकामनाएं... आप सभी पर वाहे गुरु की मेहर हो! 23 Nov 2018 🙏