🙏 सतनाम वाहे गुरु, गुरु पर्व की असीमित शुभकामनाएं... आप सभी पर वाहे गुरु की मेहर हो! 23 Nov 2018 🙏
Homeपेड़ और पौधेदस पौधे ऑफिस टेबल के लिए

दस पौधे ऑफिस टेबल के लिए

दस पौधे ऑफिस टेबल के लिए

आपके कार्य मेज पर रखा गला – सड़ा या मुरझाया सा पौधा आपको सिवाय नकारत्मकता के कुछ नहीं देने वाला इसलिए उसको कहिये अलविदा व् ले आईये यह पौधे जो आपको चुस्ती- स्फूर्ति, तरो -ताजगी से लबालब कर देंगे वो भी आपके कार्य क्षेत्र में। आपकी कार्य – क्षमता को बढ़ाने के साथ साथ यह हवा को शुद्ध करने का भी काम करते है, तो जानिए ऐसे ही दस पौधो के बारे में :

1 स्पाइडर प्लांट (Spider Plant)

स्पाइडर प्लांट (Spider Plant)

स्पाइडर प्लांट (Spider Plant)

ऊंची अलमारियों व् झूलने वाली टोकरियों में रखने के लिए यह सटीक पौधा है, थोड़ी सी धूप व् छाया में पलने वाला यह पौधा आपके लिये बिलकुल उपयुक्त है यदि आपके पास क्यूबिकल है या फिर खिड़कीविहीन ऑफिस है। कई ऑफिसो में अंदरूनी वायु प्रदूषण बड़ी समस्या बन चुका है ऐसे में यह पौधा दूषित हवा को शुद्ध करने में कारगर सिद्ध हो रहा है इसी कारण ऑफिस पौधो की श्रेणी में इसे पहला स्थान हासिल है।

 

2 स्नेक (सर्प) प्लांट (Snake Plant)

स्नेक (सर्प) प्लांट (Snake Plant)

स्नेक (सर्प) प्लांट (Snake Plant)

यह पौधा भी किसी तरह के वातावरण में निर्वाह यहाँ तक की अगर कभी – कभार आप इसको पानी देना भी भूल जाये तब भी यह विकसित हो जायेगा। यह पौधा स्पाइडर प्लांट की हवा से विषैले तत्वों को निकालता है।

 

3 लेमन बाम (Lemon Balm)

लेमन बाम (Lemon Balm)

लेमन बाम (Lemon Balm)

भरपूर महक से सना यह पौधा कम या अधिक दोनों तरह की धूप में पल जाता है ज्यादा बढ़िया रहेगा अगर आप इसे ऑफिस की किसी खिड़की के पास रखे। ऐसा कहा जाता है की यह पौधा न सिर्फ महकाता है बल्कि यह आपके कार्य – क्षेत्र के माहौल व् आपके मूड को भी अच्छा बनाता है।

 

4 पोथोस (Pothos)

पोथोस (Pothos)

पोथोस (Pothos)

यह बलशाली सुंदर लता है जो की बड़ी जल्दी ही विकसित हो जाती है व् जिसके चमकीले हरे पत्ते बड़ी खूबसूरती से आपके ऑफिस की अलमारियों, कैबिनेट व् शेल्वेस तक पहुंच जाते है, इनको बहुत काम रख रखाव की जरुरत रहती है नाममात्र रौशनी में भी यह विकसित हो जाती है। इनकी समय पे कटाई करते रहे जब ज्यादा लम्बी हो जाये। इनको काट के कुछ समय के लिए पानी में रखे जब इनकी जड़ें आ जाये तब इनको किसी भी पॉट में लगा दे। गोल्डन पोथोस को तो नासा ने भी नोट किया है व् यह परिणाम निकाला है की यह दूषित हवा को शुद्ध करने वाला यह टॉप का पौधा है जिसकी देखभाल भी कुछ खास नहीं है।

 

5 पीस लिली (Peace Lily)

पीस लिली (Peace Lily)

पीस लिली (Peace Lily)

यह भी एक शानदार पौधा है जो की अक्सर मॉल होटल्स व् ऐसे जगहों पे पाया जाता है जहाँ पर खिड़कियाँ नहीं होती है। इसको सीधे रोशनी की जरुरत नहीं होती है व् यह पानी भी बहुत कम लेता है बल्कि अधिक पानी इसको मार देता है।

 

6 कैक्टस प्लांट (Cactus plants)

कैक्टस प्लांट (Cactus plants)

कैक्टस प्लांट (Cactus plants)

जब सारे पौधे फेल हो जाये तब यही एकमात्र विश्वासपात्र पौधा है जो लगाया जा सकता है। बस इतना दयँ रखे की इसे ऐसी जगह पर रखे जहाँ किसी का कोई काम न हो। इसकी बहुत सारी किस्मे है जिन में से आप कोई सी भी चुन सकते है।

 

7 एयर प्लांट्स (Air Plants)

एयर प्लांट्स (Air Plants)

एयर प्लांट्स (Air Plants)

एयर प्लांट्स जैसे की तिलंदसिआ ऐसे पौधे है जो बिना देखभाल के भी प्रफुल्लित हो जाते है। इनको मिट्टी की भी जरुरत नहीं होती है। आजकल गृह सज्जा में इनका प्रचलन बढ़ता जा रहा है। इनको आप किसी जार पत्थर या फिर दिवार पर टाँग भी सकते हो।

 

8 जेड (Jade)

जेड (Jade)

जेड (Jade)

जेड बहुत प्रसिद्ध व् मजबूत रसदार पौधा है। अन्य रसीले पौधो की अपेक्षा इस हरे पौधे को बहुत कम प्रकाश की जरुरत होती है क्यूंकि इसके गहरे फ्लेशी हरे पत्ते होते है।

 

9 लकी बैम्बू (बांस) (Lucky bamboo)

लकी बैम्बू (बांस) (Lucky bamboo)

लकी बैम्बू (बांस) (Lucky bamboo)

फेंग सुई में इस पौधे का बड़ा महत्व है मन जाता है यह पौधा किस्मत व् भाग्य लेकर आता है वो तब जब इसको किसी को उपहार रूप में दिया जाये। यह सख्त डंठल शुद्ध मिट्टी या पानी किसी में भी जिन्दा रह सकते है। आप इनको गुलदस्तों में भी सजा कर रख सकती है। यह भीं भिन्न -भिन्न रोशनी में रह सकता है।

 

10 फ़िलॉडेंड्रॉन (Philodendron)

फ़िलॉडेंड्रॉन (Philodendron)

फ़िलॉडेंड्रॉन (Philodendron)

ऑस्ट्रेलिया के टॉप टेक सँस्थानो में से एक यूनिवर्सिटी ऑफ़ टेक्नोलॉजी सिडनी ने अपने शोध में यह जाना है की यह पौधा आपकी सेहत को सही रखता है।

 Ms. Ginny Chhabra (Article Writer)

Plants Online Store – Buy Now

View 90,000+ Home Plants

Munish Ahuja Founder SpiritualWorld.co.in

Munish Ahuja Founder SpiritualWorld.co.in

नम्र निवेदन: वेबसाइट को और बेहतर बनाने हेतु अपने कीमती सुझाव कॉमेंट बॉक्स में लिखें, यह आपको अच्छा लगा हो तो अपनें मित्रों के साथ अवश्य शेयर करें। धन्यवाद।
FOLLOW US ON:
NO COMMENTS

LEAVE A COMMENT

🙏 सतनाम वाहे गुरु, गुरु पर्व की असीमित शुभकामनाएं... आप सभी पर वाहे गुरु की मेहर हो! 23 Nov 2018 🙏