🙏 सतनाम वाहे गुरु, गुरु पर्व की असीमित शुभकामनाएं... आप सभी पर वाहे गुरु की मेहर हो! 23 Nov 2018 🙏
Homeपेड़ और पौधेटॉप की 10 हर्ब्स जो करती है भयानक बीमारियों का सफल इलाज़

टॉप की 10 हर्ब्स जो करती है भयानक बीमारियों का सफल इलाज़

टॉप की 10 हर्ब्स जो करती है भयानक बीमारियों का सफल इलाज़

हमारे कई इंडोर प्लांट्स ऐसे है जो की कुदरती ही औषदीये गुणों से भरपूर है वह बात अलग है की कई बार हम इस बात से बेख़बर होते है की यह पौधे हमारे लिए कितने लाभकारी व् गुणकारी है वो बेचारे हमारे बगीचे में पड़े रहते है व् हम इस बात से अनजान होते है। आज हम कई भयानक बीमारियों के इलाज पर लाखो रुपए लगा रहे है ,क्या कभी आपने सोचा है की जब हमारे पास मॉडर्न दवाएं नहीं थी तब हम इन्ही औषदीये पौधों से इलाज करते थे व् उनको खत्म भी करते थे।

बाग़वान होने के नाते यह हमारा फ़र्ज़ है की इन पौधो के बारे जाने व् अपने इतिहास को देखे जहाँ इन्ही हर्ब्स ने चमत्कार दिखाए है।

 

जानते है ऐसी ही 10 हर्ब्स के बारे में :

1 तुलसी (Basil)

तुलसी (Basil)

तुलसी (Basil)

तुलसी को सभी औषदीये पौधो की माता का स्थान प्राप्त है। हिन्दू धर्म में इसको पूजनीय पौधे का दर्जा दिया गया है जिस कारण इसका महत्व औरो से ज्यादा हो जाता है। यह लगभग सभी घरो में आम ही पाया जाता है। विज्ञान ने भी सिद्ध किया है की यह पौधा बुखार, सर्दी, जुकाम से लेकर मधुमेह कार्डियोवैस्कुलर बीमारी, तनाव जैसी सभी से निजात दिला देता है। यह आपके चेहरे की रंगत निखार देता है बालो को सुन्दर बनाता है यानि की कई बीमारियों की एक ही दवा वो भी रामबाण इलाज।

 

2 पार्सले (Parsley)

पार्सले (Parsley)

पार्सले (Parsley)

इस हर्ब का प्रयोग खाने में किया जाता है, यह फेफड़ो की बीमारी, मधुमेह का इलाज करने में समर्थ है। यह उच्च रक्तचाप को काबू में रखती है साथ ही यह हड्डियो से जुडी बीमारियाँ जैसे की आर्थिरिटिस व् ओर्स्टेओपोरोसिस के खिलाफ भी लड़ती है।

 

3 डिल (Dill)

डिल (Dill)

डिल (Dill)

यह बहुत ही भीनी ख़ुश्बू देने वाली हर्ब है जिसको आप आसानी से अपने गार्डन में ऊगा सकते हो। इस हर्ब का प्रयोग डायरिया, गैस, माहवारी, सर्दी, ज़ुकाम, सिरदर्द, ब्रोनचिटिस,  लीवर सम्बंधित बीमारी, गॉलब्लाडडर, यूरिनरी इन्फेक्शनक्स के इलाज में किया जाता है आयुर्वेद में इस पौधे को अहम दर्जा दिया गया है।

 

4 ऑरेगैनो (Oregano)

ऑरेगैनो (Oregano)

ऑरेगैनो (Oregano)

इस हर्ब की प्रसिद्धि भारत में पिज़्ज़ा आने के बाद हुई है। आपके पिज़्ज़ा का ज़ायका बढ़ाने के साथ साथ यह कई तरह की बीमारियाँ जैसे की एक्ने, मितली आना, अस्थमा, ब्रोचिंटिस, दन्त का दर्द, सिरदर्द, चक्र आना, अफ़ारा, माहवारी भूख़ न लगना का भी इलाज करती है।

 

5 लैवेंडर (Lavender)

लैवेंडर (Lavender)

लैवेंडर (Lavender)

यह महकता पौधा न सिर्फ आपके बग़ीचे को अपनी सुगंधी से महकाता है, बल्कि इसमें कई ऐसे औषदीये गुण है जो आपको तनाव रहित, रिलैक्स्ड भी करते है। यह बहुत ही लाभकारी है इन समस्यायो का इलाज करने में: पेट फूलना, गन्दी साँस की महक आना, जख़्म, छाले, मीग्रैन, दन्त दर्द, मितली आना, बालो का झड़ना आदि। सूखे लैवेंडर के पत्तो को नहाने के समय पानी में मिलाने से तनाव, अनिन्द्रा व् शरीर की बदबू दूर होती है।

 

6 एलोवेरा (Aloe Vera)

एलोवेरा (Aloe Vera)

एलोवेरा (Aloe Vera)

इसका प्रयोग सर्वाधिक प्रसाधन इंडस्ट्री में किया जाता है यह उच्च रक्तचाप को ठीक करता है। धमनियों को ब्लॉक होने से रोकता है, इसके अतिरिक्त बालो व् त्वचा के लिए यह सर्वोत्तम पौधा है जिस कारण यह बहुत विख्यात भी है।

 

7 मिंट (पुदीना) (Mint)

मिंट (पुदीना) (Mint)

मिंट (पुदीना) (Mint)

भारतीय रसोई का एक अभिन्न अंग, इसका प्रयोग बदहजमी, उल्टी आना, दिल की जलन, पेट दर्द, छाती का दर्द, दुखती मांसपेशिया, बुखार, सिरदर्द, गन्दी साँस की महक के इलाज में किया जाता है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी सेप्टिक, पाचन तत्व पाए जाते है जो हमारे सेहत को ठीक करते है।

 

8 मर्जोरम (Marjoram)

मर्जोरम (Marjoram)

मर्जोरम (Marjoram)

इसका बेहद नाजुक सा स्वीट फ्लेवर होता है व् थोड़ा सा तीखा स्वाद होता है परन्तु ऑरेगैनो की अपेक्षा थोड़ा कम ही होता है। यह एंटी फंगल, एंटी बैक्टिरल, एंटी सेप्टिक व् एंटी वायरल होता है। यह फ़ूड पोइजिओनिंग, जख्मों में टेटनस इन्फेक्शन, टाइफाइड, मलेरिआ के खिलाफ हमारी रक्षा करता है। यह कार्डियोवैस्कुलर व् सर्कुलेटरी सिस्टम को मजबूत बनाता है। कार्डियोवैस्कुलर से होने वाले खतरों को यह कम करता है।

 

9 कैटनिप (Catnip)

कैटनिप (Catnip)

कैटनिप (Catnip)

यह हर्ब सेंट्रल यूरोप व् अमेरिका का पौधा है जो की अपनी जायकेदार चाय के लिए जाना जाता है। यह शक्तिशाली डेटोक्सिफिएर के तोर पर काम करता है जो पसीने द्वारा आपके जिस्म से टॉक्सिक एलिमेंट्स निकालता है। सिरदर्द, मीग्रीन के लिए यह नेचुरल दवा है। ये नर्वस सिस्टम को ठीक करता है, दन्त दर्द से पल भर में छुटकारा दिलाता है, पाचन प्रणाली को दरुस्त करता है।

 

10 लेमन बाम (Lemon Balm)

लेमन बाम (Lemon Balm)

लेमन बाम (Lemon Balm)

इसमें शरीर को दरूस्त करने वाले कई योजक होते है जैसे की रोसेमरिनिक, कैफिक, फेनॉलिक, फ्लवोनोइड्स आदि। दाद, पेट की गैस, पेट दर्द, सर दर्द, मीग्रैंस, दन्त दर्द, बुखार, सर्दी, इन्सेक्ट बाईट, माहवारी, खाँसी, भूख न लगना आदि के इलाज में यह बहुत कामयाब सिद्ध हुई है।

तो आप भी शुरू कीजिये इन हर्ब्स को घर में उगाना व् नेचुरल तरीके से उपचार करना।

 Ms. Ginny Chhabra (Article Writer)

Plants Online Store – Buy Now

View 90,000+ Home Plants

Munish Ahuja Founder SpiritualWorld.co.in

Munish Ahuja Founder SpiritualWorld.co.in

नम्र निवेदन: वेबसाइट को और बेहतर बनाने हेतु अपने कीमती सुझाव कॉमेंट बॉक्स में लिखें, यह आपको अच्छा लगा हो तो अपनें मित्रों के साथ अवश्य शेयर करें। धन्यवाद।
FOLLOW US ON:
NO COMMENTS

LEAVE A COMMENT

🙏 सतनाम वाहे गुरु, गुरु पर्व की असीमित शुभकामनाएं... आप सभी पर वाहे गुरु की मेहर हो! 23 Nov 2018 🙏