🙏 सतनाम वाहे गुरु, गुरु पर्व की असीमित शुभकामनाएं... आप सभी पर वाहे गुरु की मेहर हो! 23 Nov 2018 🙏
Homeपेड़ और पौधेग़ुलाब के रंगो के पीछे के अर्थ

ग़ुलाब के रंगो के पीछे के अर्थ

ग़ुलाब के रंगो के पीछे के अर्थ

गुलाब का फूल सदियों से अपनी मदहोश करने वाली महक व् सौंदर्य के लिए जाना जाता रहा है भला इससे बेहतर की होगा की अपने दिल की बात को एक सन्देश की बजाय एक गुलाब देके कहा जाये इसका हर रंग अपने आप में महत्वपूर्ण है। गुलाब के रंग हमारी परंपरा का प्रतीक है हज़ारो सालो से लोगो को गुलाब ने रंगो की भाषा विकसित करने के लिए प्रेरित किया है।

जब आप किसी के लिए गुलाब का रंग वैरायटी संख्या चुनते हो तो इसका भाव यह है की आप उसके द्वारा अपने मनोभावों व् स्वेदनायो को भेज रहे होते हो।

सैंकड़ो बरसो से गुलाब शब्दों की अपेक्षा सन्देश देने में समर्थ रहा है यह बरसो से गोपनीयता का प्रतीक रहा है। लैटिन में तो इसे सब रोज़ा कहा जाता है भाव किसी राज़ को गोपनीयता से कहना।

 

1  लाल (Red)

लाल (Red)

लाल (Red)

इस बात में कोई दो राय नहीं है की लाल गुलाब विश्व भर में प्यार का प्रतीक माना जाता है शायद इसके बिना आप वैलेंटाइन डे की कल्पना भी नहीं कर सकते है। यह प्यार व् जुनून के जज़्बे की तरफदारी करता है इसीलिए इसे लवर्स रोज भी कहा जाता है।

 

2  सफ़ेद (White)

सफ़ेद (White)

सफ़ेद (White)

यह निम्रता शुद्धता मासूमियत का प्रतीक है। इसे कई जगहों पर ब्राइडल रोज अर्थात दुल्हन का गुलाब भी कहते है स्कॉटलैंड में जब पतझड़ के मौसम में यह खिलता है तो इसे जल्दी शादी होने का प्रतीक माना जाता है यह सच श्रद्धा का प्रतीक है यह निष्ठां का सन्देश देता है व् कहता है मई आपके सुयोग्य हूँ।

 

3 पीला (Yellow)

पीला (Yellow)

पीला (Yellow)

विक्टोरिया के समय इसे ईर्ष्या का प्रतीक माना जाता था परन्तु आधुनिक समय में इसको दोस्ती मित्रता परवाह का प्रतीक माना जाता है। सूरज रंगी फूलो से भरा गुलदस्ता अपने आप में ख़ुशी प्यार सौहाद्र्य का भाव देता है।

 

4  गुलाबी (Pink)

गुलाबी (Pink)

गुलाबी (Pink)

गुलाबी रोज शिष्टाचार नारीत्व रम्यता का प्रतीक है इसके अलावा इसके और भी कई भाव है जो इसके रंग अनुसार बदलते है गहरा गुलाबी रंग शुकराने व् प्रशंसा का भाव व्यक्त करते है वही हलके पीलेपन में गुलाबी रंगत लिए रोज ख़ुशी दयालुता कोमलता के भाव को दर्शाते है।

 

5 संतरी (Orange)

संतरी (Orange)

संतरी (Orange)

अपनी उष्म व् चटक रंग के कारण यह गुलाब उत्साह व् अभिलाषा का प्रतीक बन गया है यदि आप किसी को सीधे रूप से प्रशंसा का भाव दिखाना चाहते हो मगर अप्रत्क्ष रूप से उत्साह व् जूनून तो इस अग्निरंगी फूलों के गुलदस्ते को भेजिए।

 

6 लिलक व् पर्पल (Lilac & purple)

लिलक व् पर्पल (Lilac & purple)

लिलक व् पर्पल (Lilac & purple)

कुदरत में इसको रहसयमयी गुलाब के रूप में जाना जाता है इसको अक्सर आकर्षण का प्रतीक कहा जाता है यही कारण है की इसको पहली नज़र के प्यार के सन्देश के रूप में दिया जाता है जो की इसको महान वैलेंटाइन फूल बनाता है।

 

7 रंग बिरंगे ग़ुलाब (Multi-coloured roses)

बिरंगे ग़ुलाब (Multi-coloured roses)

बिरंगे ग़ुलाब (Multi-coloured roses)

कई बार आप रंग बिरंगे गुलाबो का गुलदस्ता बनाकर किसी को भेंट कर सकते हो तब यह एक अलग अर्थ दर्शाता है जैसे की लाल के साथ पीले गुलाब खुशी व् उल्लास का प्रतीक बन जाते है ऐसे ही लाल व् सफ़ेद मिलके एकता का भाव दर्शाते है

 

8 पीच (Peach)

पीच (Peach)

पीच (Peach)

क्या आप किसी के प्रति अपना आभार प्रगट करना चाहते है या फिर सिर्फ उनकी प्रशंसा करना चाहते है तो उनको इस रंग का बुके उपहार में दीजिये। किसी को भी तहे दिल से शुक्रिया कहना हो तो इस रंग को चुने।

 

9 क्रीम (Cream)

क्रीम (Cream)

क्रीम (Cream)

विचारशीलता व् आकर्षण का सुमेल है यह रंग, इनको गुलाबी रंग के साथ गुलदस्ते में भेजिए व् दो संदेशो (शुक्रिया) का काम एक में करिये।

10 हरा (Green)

हरा (Green)

हरा (Green)

यह रंग वृद्धि विकास जीवनव् लगातार चलने वाली ऊर्जा का प्रतीक है को दर्शाता है यह ज़िन्दगी की खुशहाली

संख्या अनुसार गुलाबों का अर्थ

  • किसी भी रंग का एक फूल आपकी श्रद्दा को दर्शाता है
  • आपस में जुड़े हुए दो फूल मुझसे शादी करो का भाव देता है
  • 6 फूल प्यार की भावना को व्यक्त करते है
  • 11 फूल यह बताते है की देने वाला सच्चे प्यार से भरा हुआ है
  • 13 फूल आपके किसी गुप्त चाहने वाले को दर्शाते है

 

 Ms. Ginny Chhabra (Article Writer)

Plants Online Store – Buy Now

View 90,000+ Home Plants

Munish Ahuja Founder SpiritualWorld.co.in

Munish Ahuja Founder SpiritualWorld.co.in

नम्र निवेदन: वेबसाइट को और बेहतर बनाने हेतु अपने कीमती सुझाव कॉमेंट बॉक्स में लिखें, यह आपको अच्छा लगा हो तो अपनें मित्रों के साथ अवश्य शेयर करें। धन्यवाद।
FOLLOW US ON:
NO COMMENTS

LEAVE A COMMENT

🙏 सतनाम वाहे गुरु, गुरु पर्व की असीमित शुभकामनाएं... आप सभी पर वाहे गुरु की मेहर हो! 23 Nov 2018 🙏