🙏 सतनाम वाहे गुरु, गुरु पर्व की असीमित शुभकामनाएं... आप सभी पर वाहे गुरु की मेहर हो! 23 Nov 2018 🙏
Homeपेड़ और पौधेइन 10 ज़हरीले फलों से रखे खुद को दूर

इन 10 ज़हरीले फलों से रखे खुद को दूर

इन 10 ज़हरीले फलों से रखे खुद को दूर

खाने से पहले या बाद में फ़ल का सेवन करने का रिवाज़ हर घर में है। हम इनको स्वाद न्यूट्रिशन व् भोजन के रूप में खाते है। फ़ल ढ़ेर सरे न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होते है। मगर इनमे कई ख़तरे भी छुपे हुए है इनमें पाया जाने वाला जहर आपको हानि पहुँचा सकते है आपको अदरंग से पीड़ित बना सकते है जहां तक आपको मार भी सकते है।

बड़ी हैरानगी की बात है की हम फलों के सिर्फ हैल्थी पहलू को देख रहे है हमने कभी यह जानने की कोशिश भी नहीं की है की यह कितने हानिकारक व् ज़हरीले भी हो सकते है।
कई लोग अनजाने में ही अपनी जान को जोखिम में डाल देते है वो भी किसी फल के ग़लत हिस्से को खा कर। जानिए ऐसे ही 10 फलो के बारे में जो कितने ज़हरीले हो सकते है आप इसका अंदाज़ा भी नहीं लगा सकते।

 

जानते है ऐसी ही 10 हर्ब्स के बारे में :

1 बादाम (Almonds)

बादाम (Almonds)

बादाम (Almonds)

यह बहुत ही टेस्टी व् नटी ड्राइड फ्रूट है जिसे अपने अदभुत स्वाद व् एरोमा के कारण पाक कला में बहुत प्रयोग किया जाता है कड़वे बादामों का फ्लेवर मीठे से ज्यादा होता है मगर इन्ही कड़वे बादामों में सियनिड की बहुत मात्रा पायी जाती है ज़हरीले होते है। इसीलिए इनको खाने के लिए प्रयोग में हीट ट्रीटमेंट दिया जाता है जो इसके ज़हर व् बैक्टीरिया को ख़त्म कर देता है।

 

2 काजू (Cashews)

काजू (Cashews)

काजू (Cashews)

यह भी एक नटी ड्राइड फ्रूट है जिसमे जहर तब होता है जब यह कच्चा होता है यह पौधो पर शैल रूप में लगे होते है। इसमें urushiol नामक जहर पाया जाता है जो ज्यादा मात्रा में खाने से घातक सिद्ध हो सकता है काजू को रोस्ट करने जहर का नाश होता है। इसीलिए ध्यान रहे अब की बार जब काजू खरीदे तो देखे वो कच्चे तो नहीं।

 

3 चेरीज़ (Cherries)

चेरीज़ (Cherries)

चेरीज़ (Cherries)

यह उन फलों में से एक है जिसको आप कच्चे रूप में, पका कर बेक्ड रूप में भी खा सकते हो चेरी के बीजों में हाइड्रोजन सायिनिएड होता है जिसको अगर मसल कर या चबा कर खा लिया जाये तो आप सर घूमना, उल्टी आना, बेचैनी, जैसे लक्षण महसूस कर सकते है। अगर इसका अधिक मात्रा में सेवन किया जाये तो साँस लेने में तकलीफ़, दिल की धड़कन तेज होना, किडनी का फेल व् रक्तचाप का बढ़ना हो सकता है।

 

4 ऐस्पैरागस (Asparagus)

ऐस्पैरागस (Asparagus)

ऐस्पैरागस (Asparagus)

शुरुआती दौर से ही इसको भोजन व् दवा के रूप में प्रयोग में लाया जा रहा है क्यूंकि इसका फ्लेवर बहुत ही नाजुक होता है व् इसमें मूत्रशोध तत्व होते है। इसका लाल रंग का फ़ल होता है जो मानव के लिए बेहद ज़हरीला होता है।

 

5 टमाटर (Tomatoes)

टमाटर (Tomatoes)

टमाटर (Tomatoes)

लाल रंग के गुदा वाले यह फ़ल खाने में बहुत टेस्टी होता है तकनीकी तौर पर देखा जाये तो यह अंडाशय है इस पौधे के तने व् पत्ते में ग्ल्य्कोअलॉइड नामक रसायन होता है जो की विषैला होता है जिसके शरीर में जाने से आप नर्वस्नेस व् पेट की गड़बड़ी महसूस क्र सकते है।

 

6 एप्रीकॉट (Apricot)

एप्रीकॉट (Apricot)

एप्रीकॉट (Apricot)

यह मीठे फ्लेवर वाली होती है जिनका प्रयोग जैम व् जेली बनाने में होता है इसके बीजो में अमिग्डालिन नामक सायिनिएड तत्व होता है, जिसकी मात्रा शरीर में जाने से आप सरदर्द, नौसिआ, बेचैनी, बुखार, अनिंद्रा, आलस्य, जोड़ो का दर्द प्यास का बार बार लगना, आदि जैसे लक्षण महसूस कर सकते है।

 

7 जट्रोफा फ्रूट (Jatropha fruit)

जट्रोफा फ्रूट (Jatropha fruit)

जट्रोफा फ्रूट (Jatropha fruit)

यह सदाबहार न सूखने वाली झाड़ी है जिस पर फ़ल लगते है इसके फलों के बीजो में टोक्सालुबिन नामक रसायन होता है जो की आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है इनको हमेशा रोस्ट करने के बाद ही खाना चाहिए जिस से इसकी टॉक्सिसिटी कम हो जाती है।

 

8 डाफ्ने (Daphne)

डाफ्ने (Daphne)

डाफ्ने (Daphne)

यह एक पॉपुलर सज्जावटी पौधा है जिसपे बहुत सूंदर फूल लगते है इसकी बेरी व् टहनियों में दफ़नेटोक्सिन नामक रसायन होता है जिसके सेवन से आप को साँस का रुकना,  एक्जिमा या फिर सेंसेशन सी महसूस हो सकती है।

 

9 यूरोपियन स्पिंडल (European spindle)

यूरोपियन स्पिंडल (European spindle)

यूरोपियन स्पिंडल (European spindle)

इस चमकीले फल में अल्कॅलॉइड्स थेओब्रोमिने व् कैफीन होती है, साथ ही इसमें बेहद कड़वा टरपेन है जिसका सेवन आपके लीवर किडनी को नुकसान पहुँचा सकता है। यहाँ तक की आपकी मृत्यु भी हो सकती है।

 

10 सेब (Apple)

सेब (Apple)

सेब (Apple)

यह सुनकर आपको भी अचंभा लगा होगा की डॉक्टरों का पसंदीदा सेब जैसा फल भला कैसे ज़हरीला हो सकता है! मगर यह सच है की इसके बीजो में सिनोगेनिक ग्लाइकोसाइड होता है जो की सायिनिएड पैदा करता है। इसलिए बीजो का अधिक मात्रा में सेवन आपकी जान के लिए घातक सिद्ध हो सकता है।

 Ms. Ginny Chhabra (Article Writer)

Plants Online Store – Buy Now

View 90,000+ Home Plants

Munish Ahuja Founder SpiritualWorld.co.in

Munish Ahuja Founder SpiritualWorld.co.in

नम्र निवेदन: वेबसाइट को और बेहतर बनाने हेतु अपने कीमती सुझाव कॉमेंट बॉक्स में लिखें, यह आपको अच्छा लगा हो तो अपनें मित्रों के साथ अवश्य शेयर करें। धन्यवाद।
FOLLOW US ON:
NO COMMENTS

LEAVE A COMMENT

🙏 सतनाम वाहे गुरु, गुरु पर्व की असीमित शुभकामनाएं... आप सभी पर वाहे गुरु की मेहर हो! 23 Nov 2018 🙏