🙏 सतनाम वाहे गुरु, गुरु पर्व की असीमित शुभकामनाएं... आप सभी पर वाहे गुरु की मेहर हो! 23 Nov 2018 🙏
Homeपेड़ और पौधेएक ताजा अध्धयन के अनुसार इन 10 पौधों को अपने शयनकक्ष में रखे व् बढ़िया नींद ले

एक ताजा अध्धयन के अनुसार इन 10 पौधों को अपने शयनकक्ष में रखे व् बढ़िया नींद ले

एक ताजा अध्धयन के अनुसार इन 10 पौधों को अपने शयनकक्ष में रखे व् बढ़िया नींद ले

बेचैनी व् तनाव ने अनिंद्रा की समस्या को जन्म दिया है जिससे आज कई लोग ग्रस्त है। इस से निपटने के लिए बढ़िया सुझाव यह है की अपने घर व् शयनकक्ष में पौधों को रखे यह आपको ताज़गी का अहसास देंगे साथ ही तनाव मुक्त भी करेंगे।

एक ताज़ा अध्धयन में यह निष्कर्ष निकला है की नेचर के साथ समय व्यतीत करने से हमे शांति मिलती है व् हम तनाव मुक्त भी होते है तो क्यों न हम इनको अपने घर में ही ले आये।

अपनी बढ़िया नींद को सुनिश्चित करना है तो घर में ढेरों फूल व् पौधे लगा ले, जहा वे दिखने में सूंदर लगेंगे बल्कि वो आपको तरोताज़ा भी रखेंगे आपके घर की हवा को शुद्ध करेंगे व् एक खुशनुमा सा माहौल पैदा करेंगे।

 

1  स्नेक प्लांट (मदर – इन – लॉ ज़ टंग) (Snake Plant (Mother-in-Law’s Tongue))

स्नेक प्लांट (मदर - इन - लॉ ज़ टंग) (Snake Plant (Mother-in-Law’s Tongue))

स्नेक प्लांट (मदर – इन – लॉ ज़ टंग) (Snake Plant (Mother-in-Law’s Tongue))

यह पौधा रात को ऑक्सीजन छोड़ता है व् कार्बनडाइऑक्साइड लेता है जो की हम भी साँस लेने के वक़्त करते है इससे हमारे आस पास की हवा शुद्ध होती है व् हमे अच्छी नींद आती है। यह पौधा घरो की हवा में पाए जाने वाले कुछ शरारती टोक्सिन जैसे की बेंजीन, फॉमल्देह्यदे, त्रिचथोरोलीने को भी फ़िल्टर करने का काम करता है।

यह बहुत सख्त पौधा है जिसे कम रखाव की जरुरत होती है मगर आपको फायदे ये बहुत देता है।

 

2 लैवेंडर (Lavender)

लैवेंडर (Lavender)

लैवेंडर (Lavender)

सोने व् तनावमुक्ति की बात हो तो कोई लैवेंडर को कैसे भूल सकता है जोकि इसी काम के लिए उपयुक्त पौधा माना जाता है कई शोध भी इसी बात की पुष्टि करते है की लैवेंडर का इत्र दिल को धड़कन को सामान्य करने में, रक्तचाप नियमित करने में तथा तनाव दूर करने में बहुत सहाई है। शोध में यह भी पाया गया की इसका इत्र बच्चों का रुदन कम करता है।उनको गहन निंद्रा में भेजता है साथ ही साथ माँ व् बच्चे दोनों का तनाव कम करता है उनको शांत करता है।

औरतो में यह हलकी नींद को बढ़ाता है व् रैपिड ऑय मूवमेंट वाली नींद को कम करता है।

 

3 मोंगरा /अरेबियन जैस्मीन (Mogra or Arabian Jasmine)

मोंगरा /अरेबियन जैस्मीन (Mogra or Arabian Jasmine)

मोंगरा /अरेबियन जैस्मीन (Mogra or Arabian Jasmine)

इस पौधे का सौम्य व् सुखदायी प्रभाव शरीर व् दिमाग दोनों के लिए होता है जो हमारी तनाव को कम करता है व् अच्छी नींद की गुणवत्ता को बढ़ाता है। रिसर्च में तो यह भी कहा गया है की ये न सिर्फ अच्छी नींद का टॉनिक है बल्कि यह आपकी सतर्कता व् उत्पादकता में भी वृदि करता है जिसे आप सारा दिन महसूस कर सकते है।

 

4 एलो वेरा (Aloe Vera)

एलो वेरा (Aloe Vera)

एलो वेरा (Aloe Vera)

नासा की सूची में इसको प्रथम श्रेणी का वायु क्लीनर पौधा मन गया है यह भी स्नेक प्लांट की भांति ही काम करता है रात को ऑक्सीजन छोड़ता है व् कार्बनडाइऑक्साइड लेता है जिस से हम चैन की नींद लेते है।

इसको लगाना व् रखाव बहुत आसान है यह ज्यादा पानी भी नहीं लेता है।

आप इसे अपने दोस्तों को हैप्पी स्लीप के उपहार के तौर पर दे सकते है। इसे बस अपने कमरे की खिड़की के पास रख दे क्यूंकि यह धूप प्रेमी प्लांट है।

 

5 गार्डिनिया (Gardenia)

गार्डिनिया (Gardenia)

गार्डिनिया (Gardenia)

अपने ग्लॉसी सदाबहार पत्तों व् सुगंधित फूलों वाला यह पौधा आपके शयनकक्ष के लिए उत्तम चुनाव है। यह आपको बढ़िया नींद प्रदान करते है साथ ही आपकी व्याकुलता को कम करते है।

इनको रखाव की ज्यादा जरुरत होती है क्यूंकि इसके पत्ते बड़े ही शिरीन व् फूल नाजुक होते है साथ ही इसको अगर घर के भीतर रखना है तो रौशनी वाली जगह पर रखे मगर आप इसे सीधी धूप में नहीं रख सकते है।

 

6 स्पाइडर प्लांट (Spider Plant)

स्पाइडर प्लांट (Spider Plant)

स्पाइडर प्लांट (Spider Plant)

यह पौधा भी वायु को शुद्ध करने के मामले में चैंपियन है। नासा की एक स्टडी के परिणाम में यह बात साफ हुई है की यह प्लांट हवा में पाए जाने फॉर्मल्डेहीदे नामक रसायन को 90 फीसदी तक कम कर देता है जो की कैंसर जैसी भयानक बीमारी फैलाते है।

फॉर्मल्डेहीदे घरेलू वस्तुओं जैसे की गोंद, चुने का मसाला जैसे वस्तुओ में पाया जाता है तो बेहतर होगा की आप इस पौधे को इन के आस पास ही रखे।

इसके अलावा यह दुर्गन्ध व् भभक को बी दूर करता है, कमरे में ऑक्सीजन के लेवल को बरकरार रखता है।

 

7 इंग्लिश इवी (English Ivy)

इंग्लिश इवी (English Ivy)

इंग्लिश इवी (English Ivy)

नासा द्वारा इसकी भी पुष्टि वायु को शुद्ध करने वाले पौधे के रूप में हुई है यह सीधा सा पौधा है जिसको हलकी सी सूरज की रौशनी मिल जाये इसके लिए काफी है अध्ययनों से यह साफ़ हुआ है की इसके पत्ते एलर्जी व् अस्थमा को दूर करने में सक्षम है जो की व्यक्ति की नींद का सबसे बड़ा दुश्मन है।

अमेरिका का एलर्जी, अस्थमा, इम्मुनोलॉजी के कॉलेज ने अपनी रिपोर्ट में यह जिक्र किया है की 2005 में एक प्रयोग किया गया जिसमे पाया गया की इंग्लिश इवी ने महज 12 घंटो में 94% हवाई मल व् 78% हवाई फफूंदी को दूर किया था। फफूदी हमें साँस लेने में तकलीफ दे सकती है तो बेहतर होगा की हम इस प्लांट को घर पर लगाए जो हमे अच्छी नींद देता है।

 

8 पीस लिली (Peace Lily)

पीस लिली (Peace Lily)

पीस लिली (Peace Lily)

नासा का एक और पौधा जो की हवा में से खतरनाक टोक्सिन (बेंजीन, फॉर्मल्डेहीदे ) को दूर करने का काम बखूबी करता है इसके सूंदर फूल कमरे में नमी के लेवल को 5 % तक बढ़ा देते है यह हवाई माइक्रोब्स का दमन करता है जो की एलर्जी का घर बनते है। साथ ही यह ड्राई नक् व् गले की समस्या को भी दूर करता है जो की आपको चैन से सोने नहीं देती है। बहुत ही आसान रखाव है इसका।

 

9 बैम्बू पाम (Bamboo Palm)

बैम्बू पाम (Bamboo Palm)

बैम्बू पाम (Bamboo Palm)

यह छोटा सा दिखने वाला पौधा बहुत ही बढ़िया हवा को शुद्ध करने वाला पौधा है, कुछ दिनों के लिए आप अपने रूम फ्रेशनर्स को अलविदा कहिये व् इसे लगाए आप पाएंगे की यह बखूबी से हवाई दुर्गन्ध व् टॉक्सिन्स का नाश करता है।

न सिर्फ आप सारा दिन तरोताजी हवा को महसूस क्र पाएंगे अपने घर में बल्कि अच्छी नींद भी ले पाएंगे।

यह आपके कमरे में आपको उष्म व् उष्णकटिबंदिये अहसास देगा इसकी देखभाल भी आसान है बस सीधे धूप से इसका बचाव करे व् इसकी मिट्टी की नमी को बनके रखे मगर उसको ज्यादा गिला न करे।

 

10 गेरबेरा डेज़ी (Gerbera Daisies)

गेरबेरा डेज़ी (Gerbera Daisies)

गेरबेरा डेज़ी (Gerbera Daisies)

यह रंग बिरंगी खुशनुमा फूल आपके मूड को और भी अच्छा कर देते है इसके गुलाबी, पीले, संतरी व् सफ़ेद रंग के फूल किसी भी कमरे की दिखावट को और भी सूंदर बना देते है रात को यह भी ऑक्सीजन छोड़ते है जो की आपको बेहतर नींद लेने के लिए जरूरी है यदि आपको एपनिया या एलर्जी है तो जरूर इन फूलो को अपने कमरे में रखिये।

 Ms. Ginny Chhabra (Article Writer)

Plants Online Store – Buy Now

View 90,000+ Home Plants

Munish Ahuja Founder SpiritualWorld.co.in

Munish Ahuja Founder SpiritualWorld.co.in

नम्र निवेदन: वेबसाइट को और बेहतर बनाने हेतु अपने कीमती सुझाव कॉमेंट बॉक्स में लिखें, यह आपको अच्छा लगा हो तो अपनें मित्रों के साथ अवश्य शेयर करें। धन्यवाद।
FOLLOW US ON:
NO COMMENTS

LEAVE A COMMENT

🙏 सतनाम वाहे गुरु, गुरु पर्व की असीमित शुभकामनाएं... आप सभी पर वाहे गुरु की मेहर हो! 23 Nov 2018 🙏