🙏 सतनाम वाहे गुरु, गुरु पर्व की असीमित शुभकामनाएं... आप सभी पर वाहे गुरु की मेहर हो! 23 Nov 2018 🙏
Homeपेड़ और पौधेक्या आपको इन 10 बेल बूटों की जानकारी है?

क्या आपको इन 10 बेल बूटों की जानकारी है?

क्या आपको इन 10 बेल बूटों की जानकारी है?

पत्तों वाले पौधे बहुत ही सुंदर, महकदार व् आसानी से विकसित होने वाले है। कन्टेनर गार्डन को एक सुंदर रूप, आकार, टेक्सचर व् डिज़ाइन देता है। कईयों को पालना व् रखाव बहुत आसान है कई सर्दियों में ज्यादा विकसित होते है। सजावट वाली घास भी इसी का एक हिस्सा है जो की कंटेनर गार्डन्स में बखूबी उगती है

कंटेनर गार्डन्स में मुख्यतया पत्तों वाले पौधे ही होते है तो इनका ऐसा चुनाव करे की यह आपकी दिलचस्पी बनाये रखे। कइयों के फूल भी खिलते है मगर जब वो खिलने बंद हो जाते है तब आप इनके तने को निकाल दे व् बचे सारे सीजन के लिए यह है दस टॉप के पौधे आपके घर की सज्जा के लिए :

1 होस्तास (Hostas)

होस्तास (Hostas)

होस्तास (Hostas)

यह सादे पत्ते है जिनके कई तरह के आकार, रंग व् पत्ते होते है जैसे की धारीदार पत्ते, येल्लो ग्रीन पत्ते या फिर ब्लू ग्रीन पत्ते आदि। इनको छायादार पौधे के रूप में जाना जाता है मगेर कई किस्मे धूप में भी विकसित होती है। यह छोटे बड़े दोनों तरह के पत्तो के आकार में आते है जिनकी सतह झुर्रीदार से चिकनी होती है। इनको आप खिलने वाले पौधे के साथ समूह में डाल दे दिखने में बहुत अच्छे लगते है यह आपके बरामदे या भीतरी जगह के लिए सर्वोतम चुनाव है।

 

2 हाथी कान (कोलोकेसिया) (Colocasia or Elephant ears)

हाथी कान (कोलोकेसिया) (Colocasia or Elephant ears)

हाथी कान (कोलोकेसिया) (Colocasia or Elephant ears)

यह बहुत ही शानदार पोधा है जिसके पत्ते बहुत बड़े आकार के होते है यह बड़े साइज़ के पॉट्स में उगाये जाते है जिनको बहुत कम धूप चाहिए इनके पत्तो के साइज़ आकार व् रंग बहुत विभिन्नता में आते है। इनको नमी वाला गर्म माहौल चाहिए ताकि इनका विकास हो सके बस इनको तेज हवा से बचाना जरुरी है। इनको आप घर के अंदर कम रौशनी में भी उगा सकते है।

 

3 कोलयूस (Coleus)

कोलयूस (Coleus)

कोलयूस (Coleus)

इसके बिना बेल बूटों की यह श्रेणी अधूरी है। इसमें कई तरह के रंग पत्ते व् उनके आकार शामिल है भूरा गुलाबी लाल हरा अदि कई रंगों में यह पाया जाता है। इनको मिक्स करके लगाये तब यह रंगों का शानदार नज़ारा पेश करता है। इसे समय समय पे कटाई छटाई करते रहे ताकि यह सुंदर गहरा दिखे। ज्यादातर कोलयूस को छाया चाहिए होती है तो कई किस्मो को कम चाहिए होती है।

 

4 हर्ब्स (Herbs)

हर्ब्स (Herbs)

हर्ब्स (Herbs)

हर्ब्स को कन्टेनर के साथ मिक्स कर दीजिये यह बहुत अच्छा दीखता है। यह आपको रंग आकार के साथ साथ बहुत अच्छी महक भी देगा जब आपको इसको छुयेगे। इनमे से कईओ को उगाना बहुत आसान है जब भी आप बगीचे में पानी दे रहे हो इनको थोडा कुतर दे। पार्सले रोसेमेरी ओरेगानो ऐसे ही कुछ हर्ब्स है जिनको उगाना आसान है साथ ही दिखती भी बहुत सुंदर है।

 

5 फर्न (Ferns)

फर्न (Ferns)

फर्न (Ferns)

फर्न कई किस्मो में आते है। इन सबकी अपनी अलग पहचान है। यह अकेले ही गुलदस्ते में लगे बड़े शानदार दिखते है व् बहुत चमक बिखेरते है इनकी हजारों किस्मे है कई फोक्स्तेल फर्न है तो कई बोस्टन फर्न है।

 

6 रेक्स बेगोनिअस (Rex begonias)

रेक्स बेगोनिअस (Rex begonias)

रेक्स बेगोनिअस (Rex begonias)

यह थोडा अजीब व् चमत्कारिक होते है गुलदस्ते में रखे हुए यह अपने आप में बहुत शानदार लगते है। अगर इनको सबकी आँखों में लाना है तो कन्टेनर के साथ मिक्स करदे, झूलती टोकरियों में भी यह सुंदर दिखते है। इनको नमी वाले वातावरण की जरुरत होती है व् असीधे रूप में रोशनी चाहिए मगर ध्यान रखे इनको गीली मिट्टी ना दे।

 

7 सिल्वर डस्ट (द्स्टी मिल्लर) (Silver dust or dusty miller)

सिल्वर डस्ट (द्स्टी मिल्लर) (Silver dust or dusty miller)

सिल्वर डस्ट (द्स्टी मिल्लर) (Silver dust or dusty miller)

यह सदाबहार पौधा सघन होता है जो टीले का निर्माण करता है अगर यह विकसित हो गया तो यह जल्दी से खत्म नही होगा। ये अकाल प्रतिरोधी है जो इसको बारहमासी पौधा बनाती है। यह पौधा बहुत सहनशील है जो नमकीन हवा तेज गर्मी व् निम्न मिट्टी की स्तिथियों में भी डटा रहता है।

 

8 ओरनामेंटल ग्रास्सेस (Ornamental grasses)

ओरनामेंटल ग्रास्सेस (Ornamental grasses)

ओरनामेंटल ग्रास्सेस (Ornamental grasses)

कन्टेनर गार्डेन के लिए ये सटीक चुनाव है जो कन्टेनर गार्डेन के केंद्र को उच्चाई भी देता है व् साथ ही आपकी निजता भी बनाये रखता है।

 

9 कालाडियम (Caladium)

कालाडियम (Caladium)

कालाडियम (Caladium)

इनके पत्तो का आकार दिल तीर या फिर लान्सस की तरह होता है। जिनमे आपको लाल, हरा, गुलाबी जैसे रंगों का सुमेल मिलता है, इसके पत्ते पारदर्शी होते है जो आपके बग़ीचे को इक दम से चमका देता है। सदियों से यह छायादार माहौल में विकसित हुए है मगर अब इनकी कुछ किस्मे ऐसी भी आ गयी है जिनको सूरज की सीधी रोशनी चाहिए।

 

10 चाइना डौल (China Doll)

चाइना डौल (China Doll)

चाइना डौल (China Doll)

यह बहुत ही बढिया बनावट के पत्ते है जो किसी भी कमरे की शान को अपनी आमद से बड़ा देते है। सजावटी कामो में इनका बहुत उपयोग है। इनको एक साथ काफी गिनती में लेकर कन्टेनर में डाले यह खिल उठेगे।

 Ms. Ginny Chhabra (Article Writer)

Plants Online Store – Buy Now

View 90,000+ Home Plants

Munish Ahuja Founder SpiritualWorld.co.in

Munish Ahuja Founder SpiritualWorld.co.in

नम्र निवेदन: वेबसाइट को और बेहतर बनाने हेतु अपने कीमती सुझाव कॉमेंट बॉक्स में लिखें, यह आपको अच्छा लगा हो तो अपनें मित्रों के साथ अवश्य शेयर करें। धन्यवाद।
FOLLOW US ON:
NO COMMENTS

LEAVE A COMMENT

🙏 सतनाम वाहे गुरु, गुरु पर्व की असीमित शुभकामनाएं... आप सभी पर वाहे गुरु की मेहर हो! 23 Nov 2018 🙏